Home /News /sports /

asia cup hockey rupinder pal singh out birendra lakra to lead india

Asia Cup Hockey: कप्तान रूपिंदर पाल सिंह चोट के कारण बाहर, बीरेंद्र लकड़ा को मिली कमान

Asia Cup Hockey: भारत का पहला मैच पाकिस्तान से है. (AFP)

Asia Cup Hockey: भारत का पहला मैच पाकिस्तान से है. (AFP)

Asia Cup Hockey: एशिप कप से पहले भारतीय टीम को करारा झटका लगा है. कलाई की चोट के कारण कप्तान रूपिंदर पाल सिंह टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. टीम को पहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ना है.

बेंगलुरु. भारतीय पुरुष हॉकी टीम को शुक्रवार को करारा झटका लगा, जब कप्तान रूपिंदर पाल सिंह (Rupinder Pal Singh) कलाई की चोट के कारण आगामी एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट से बाहर हो गए. हॉकी इंडिया के अनुसार शीर्ष ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर ट्रेनिंग सत्र के दौरान कलाई में चोट लगा बैठे. उप कप्तान बनाए गए बीरेंद्र लकड़ा (Birendra Lakra) अब भारतीय टीम की अगुआई करेंगे, जबकि स्ट्राइकर एसवी सुनील 20 सदस्यीय टीम के उप-कप्तान होंगे. संन्यास से वापसी करने वाले रूपिंदर की जगह नीलम संजीम जेस लेंगे. एशिया कप (Asia Cup Hockey) 23 मई से जकार्ता में शुरू होगा. भारत टूर्नामेंट का डिफेंडिंग चैंपियन है.

कोच बीजे करियप्पा ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रूपिंदर को ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लग गई और वह हीरो एशिया कप का हिस्सा नहीं होगा. बीरेंद्र और सुनील दोनों के पास बड़ा अनुभव है. वे कई वर्षों से अगुआई करने वाले ग्रुप का हिस्सा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि हमें रूपिंदर की कमी खलेगी, लेकिन हमारे पास पूल में काफी विकल्प मौजूद हैं. हमारे पास काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और वे भी इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे.

भारत ने 3 बार जीता है खिताब

भारत ने तीन बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया है. टीम ने 2003 में पाकिस्तान को 4-2 से हराकर पहली बार खिताब जीता था. फिर 2007 में भारत ने साउथ कोरिया को 7-2 से मात देकर खिताब अपने नाम किया. 2017 में ढाका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने मलेशिया को 2-1 से मात देकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. टीम स एक बार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है.

IPL 2022: मोहम्मद शमी ने कहा- मैं पेस का फैन नहीं, उमरान मलिक को अभी और मेहनत करने की जरूरत

एशिया कप 1982 से खेला जा रहा है. पाकिस्तान की टीम ने पहले 3 सीजन के खिताब जीते. हालांकि इसके बाद पाकिस्तान की टीम अब तक खिताब नहीं जीत सकी है. ऐसे में उसे लंबे समय से खिताब का इंतजार है. भारतीय टीम को पूल ए में जापान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया के साथ रखा गया है. पूल बी में मलेशिया, कोरिया, ओमान और बांग्लादेश हैं. टीम पाकिस्तान से 23 मई को जबकि 24 को जापान से भिड़ेगी. आखिरी पूल मैच में भारत को 26 मई को इंडोनेशिया से खेलना है. टूर्नामेंट सुपर-4 पूल फॉर्मेट में खेला जाएगा. हर पूल से टॉप-2 टीमें अगले चरण में पहुंचेंगी.

Tags: Asia cup, Birendra lakra, Hockey India, India Vs Pakistan, Rupinder Pal Singh

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर