Home /News /sports /

Asia Cup 2022 के लिए भारतीय हॉकी टीम तैयार, वर्ल्ड कप में जगह बनाने पर नजर

Asia Cup 2022 के लिए भारतीय हॉकी टीम तैयार, वर्ल्ड कप में जगह बनाने पर नजर

भारतीय महिला हॉकी टीम एशिया कप के लिए जमकर तैयारी कर रही है. (hockey india twitter)

भारतीय महिला हॉकी टीम एशिया कप के लिए जमकर तैयारी कर रही है. (hockey india twitter)

इस साल होने वाले एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारतीय महिला हॉकी टीम का पहला बड़ा इम्तिहान एशिय़ा कप होगा. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद इस बार टीम से बड़ी उम्मीदें हैं. टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस इक्का ने कहा कि एशिया कप के जरिए 2022 के बिजी शेड्यूल के लिए टीम की लय बनेगी. भारत का पहला मुकाबला 21 जनवरी को मलेशिया से है.

अधिक पढ़ें ...

मस्कट. भारतीय महिला हॉकी टीम की उपकप्तान दीप ग्रेस इक्का ने कहा है कि आगामी एशिया कप (Asia Cup) से 2022 के व्यस्त सत्र के लिए टीम की लय बनेगी. इस साल एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे बड़े टूर्नामेंट होने हैं. यहां 21 से 28 जनवरी तक होने वाले एशिया कप के जरिये भारतीय टीम एफआईएच महिला विश्व कप में जगह बनाने की कोशिश करेगी. भारत को पहले मैच में 21 जनवरी को मलेशिया से खेलना है. यह टूर्नामेंट जीतने पर स्पेन और नीदरलैंड में इस साल होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा.

इक्का ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान में कहा, ‘इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन जरूरी है. ताकि 2022 की चुनौतियों के लिये लय मिल सके. इस साल कई टूर्नामेंट होने हैं और हम जितना ज्यादा खेलेंगे, उतना ही खुद को आंकने का मौका मिलेगा.’ भारत के अलावा चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, इडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड भी इसमें खेल रहे हैं.

इक्का ने कहा, ‘हमारे लिये यह नई शुरुआत है. यह टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के बाद हमारा पहला पूरा टूर्नामेंट होगा. चूंकि कोरिया में महिला एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में हम एक ही मैच खेल सके थे.’

भारत ने 4 साल पहले एशिया कप जीता था
भारत ने 2017 महिला एशिया कप जीतकर 2018 विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया था. भारतीय टीम ने 2018 एशिया कप में भी रजत पदक जीता था.

एशिया कप जीतना टर्निंग प्वाइंट

इक्का का मानना है कि मस्कट में खिताब की रक्षा आगे बढ़ने के लिए अहम होगा. उन्होंने आगे कहा, “2017 में महिला हॉकी एशिया कप ट्रॉफी जीतना हमारे लिए टर्निंग प्वाइंट था और इसने हमें विश्वास दिलाया कि अगर हम एक टीम के रूप में खेलते हैं तो बड़े मंच पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. एक बार फिर से ट्रॉफी जीतना हमारे खिलाड़ियों को इस साल और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर सकता है और 2022 को अविस्मरणीय बना सकता है. हमारे लिए सकारात्मक शुरुआत करना बेहद अहम होगा.”

Tags: Asian Games 2022, Indian Hockey Team, Indian women hockey team, Sports news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर