एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए टीम में शामिल हुए अमित पंघाल, शिव थापा को भी मिली जगह

अमित पंघाल को एशियाई चैंपियनशिप के लिये टीम में मिली जगह (Amit Panghal/Instagram)

अमित पंघाल को एशियाई चैंपियनशिप के लिये टीम में मिली जगह (Amit Panghal/Instagram)

एशियाई चैंपियनशिप (Asian Boxing Championship) दुबई में 24 मई से आयोजित होगी, पहले भारत में आयोजित होना था टूर्नामेंट.

  • Share this:

नई दिल्ली. विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेत और गत चैंपियन अमित पंघाल (52 किग्रा) सहित ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अधिकतर भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने दुबई में एशियाई चैंपियनशिप (Asian Boxing Championship) के लिए टीम में जगह बनाई. यात्रा के लिए जरूरी स्वीकृति मिलने के बाद भारतीय दल 21 मई को रवाना होगा. इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत में ही होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे दुबई स्थानांतरित कर दिया गया लेकिन भारत ने सह मेजबान का अधिकार बरकरार रखा है. टूर्नामेंट की शुरुआत 24 मई हो होगी जबकि ड्रॉ 23 मई को होगा. अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों के कारण टीम की रवानगी की योजना खटाई में पड़ती दिख रही थी लेकिन यूएई के अधिकारियों ने मंगलवार को इजाजत दे दी.

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले मनीष कौशिक (63 किग्रा) और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) को टीम में जगह नहीं मिली है क्योंकि ये दोनों कोविड संक्रमण से उबर रहे हैं. भारत के पांच पुरुष मुक्केबाजों ने जुलाई-अगस्त में होने वाले तोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया है. कौशिक की जगह एशियाई चैंपियनशिप के चार बार के पदक विजेता शिव थापा जबकि सतीश की जगह नरेंदर को टीम में शामिल किया गया है.

मैरीकॉम करेंगी महिला टीम की अगुवाई

पिछले महीने घोषित महिला टीम की अगुआई छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) करेंगी. तोक्यो के लिए क्वालीफाई करने वाली चारों मुक्केबाजों को टीम में जगह मिली है जिसमें सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) भी शामिल हैं जो हाल में कोविड-19 से उबरी हैं. भारत ने थाईलैंड में 2019 में हुई एशियाई चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक सहित 13 पदक जीते थे. टूर्नामेंट के लिए चुने गए खिलाड़ियों का नियमित तौर पर आरटी-पीसीआर परीक्षण होगा और वे पटियाला, पुणे और बेंगलुरू में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में ट्रेनिंग कर रहे हैं.
भारतीय टीमें इस प्रकार हैं:

पुरुष: विनोद तंवर (49 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (56 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा), शिव थापा (64 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और नरेंदर (91 किग्रा से अधिक).

रोजर फेडरर जिनेवा ओपन से बाहर, दूसरे दौर में पाब्लो एंडुजार ने दी मात 



महिला: मोनिका (48 किग्रा), एमसी मेरकोम (51 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), जास्मिन (57 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लालबुआतसाही (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अनुपमा (81 किग्रा से अधिक).

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज