Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच, ओसाका और जेनिफर ब्राडी फाइनल में, सेरेना हारीं

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नौवीं बार पहुंचे हैं. (AP)

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नौवीं बार पहुंचे हैं. (AP)

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. जोकोविच ने सेमीफाइनल में असलान करात्सेव को हराया. महिला सिंगल्स फाइनल नाओमी ओसाका और जेनिफर ब्राडी के बीच खेला जाएगा.

  • Share this:
मेलबर्न. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गुरुवार को नौवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट (Australian Open 2021) के फाइनल में प्रवेश किया. सेरेना विलियम्स (Serena Williams) सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकीं. इससे उनका रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का इंतजार भी बढ़ गया. महिला वर्ग में नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) और जेनिफर ब्राडी (Jennifer Brady) फाइनल में जगह बनाने में सफल रही जो शनिवार को खेला जाएगा.

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने सेमीफाइनल में क्वालीफायर और विश्व में 114वें नंबर के असलान करात्सेव (Aslan Karatsev) को 6-3, 6-4, 6-4 से पराजित किया. रविवार को होने वाले फाइनल में उनका मुकाबला डेनिल मेदवेदेव और स्टेफनोस सितसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

जोकोविच अभी तक ऑस्ट्रेलियाई ओपन (Australian Open) में कभी सेमीफाइनल में नहीं हारे. यही नहीं वह अब तक जब भी यहां फाइनल में पहुंचे हैं तब उन्होंने खिताब जीता है. रूसी क्वालीफायर कारेत्सेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम में ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे लेकिन जोकोविच के सामने उनकी एक नहीं चली.

Youtube Video

सेरेना पिछले चार वर्षों से मारग्रेट कोर्ट के 24 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने की कवायद में लगी हैं. वह कई बार इसके करीब पहुंची लेकिन आखिरी क्षणों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2017 में मेलबर्न पार्क पर ही जीता था.

ओसाका ने महिला एकल के पहले सेमीफाइनल में 39 वर्षीय सेरेना को 6-3, 6-4 से हराया. इससे पहले 2018 में यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना को हराने वाली ओसाका चौथी बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंची हैं. इससे उन्होंने अपने विजय अभियान को 20 मैचों तक भी पहुंचा दिया है. जापान की ओसाका ने पिछले साल भी यूएस ओपन का खिताब जीता था. वह 2019 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन बनी थींं.

तीसरी वरीयता प्राप्त ओसाका शनिवार को होने वाले फाइनल में अमेरिका की 22वीं वरीय ब्राडी से भिड़ेगी जिन्होंने चेक गणराज्य की 25वीं वरीय कारोलिना मुचोवा को तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में 6-4, 3-6, 6-4 से पराजित किया. ब्राडी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. ओसाका ने उन्हें पिछले साल यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हराया था.



23 वर्षीय ओसाका ने मैच के बाद 39 वर्षीय सेरेना के बारे में कहा, ‘मुझे नहीं पता कि आज कोई बच्चा यहां है लेकिन मैं तब बहुत छोटी थी जब मैंने उन्हें खेलते हुए देखा था. और अब उनके खिलाफ खेलना मेरे लिए  सपने जैसा है.’ गुरुवार को रॉड लेवर एरेना में दर्शकों की वापसी हुई. उन्हें कोविड-19 लॉकडाउन के कारण पांच दिन तक स्टेडियम में आने से रोका गया था. सेरेना और ओसाका का मैच देखने के लिए 7000 लोगों को अनुमति दी गई जो कि स्टेडियम की क्षमता के आधी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज