Australian Open 2021: जोकोविच और सेरेना विलियम्स की आसान जीत

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में पहुंचे. (साभार-एपी)

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में पहुंचे. (साभार-एपी)

जोकोविच (Novak Djokovic) ने जेरेमी चार्डी को सीधे सेटों में , 6-3, 6-1, 6-2 से हराया, सेरेना विलियम्स ने 6-1, 6-1 से जीत दर्ज की

  • Share this:
नई दिल्ली. विश्व रैंकिग में पहले स्थान पर काबिज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में सोमवार को एकतरफा जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब को आठ बार जीत चुके जोकोविच ने रोड लावेर एरेना में जेरेमी चार्डी को सीधे सेटों में , 6-3, 6-1, 6-2 से हराया. उन्होंने मैच के दौरान दर्शकों की मौजूदगी पर खुशी जताते हुए कहा, 'स्टेडियम में फिर से दर्शकों को देखकर मेरा दिल भर आया है. पिछले 12 महीने में यहां मैंने सबसे ज्यादा दर्शक देखे है. मैं आपके समर्थन के लिए काफी शुक्रगुजार हूं.'

मेलबर्न पार्क में दिन और रात के सत्र को मिला कर पहले दिन के खेल के दौरान कुल 17, 922 दर्शक पहुंचे. कोविड-19 महामारी के दौर में किसी भी स्टेडियम (टेनिस) के लिए यह सबसे बड़ी संख्या है. पिछले साल पहले दिन 64,387 दर्शक यहां पहुचे थे.

सेरेना की भी एकतरफा जीत

सेरेना ने एक गेम में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए टूर्नामेंट के पहले दिन लगातार 10 गेम जीतकर लॉरा सीजमुंड को 6-1, 6-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. सेरेना रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 24वें महिला एकल ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए चुनौती पेश कर रही हैं. सेरेना ने इस मुकाबले के दौरान अपनी सर्विस पर सिर्फ नौ अंक गंवाए और 16 विनर जड़े. सेरेना की बड़ी बहन वीनस विलियम्स ने 2019 से पहला ग्रैंडस्लैम मैच जीता जब उन्होंने अपने 21वें आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलते हुए कर्स्टन फिलिपकेन्स को 7-5, 6-2 से हराया.
चालीस साल की वीनस इस साल के ड्रॉ में सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी हैं. वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने वाली उन सिर्फ छह खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनकी उम्र 40 साल से अधिक है. विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज सिमोना हालेप और तीसरी रैंकिंग की खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने भी अपने अभियान को जीत के साथ शुरू किया. दो साल पहले मेलबर्न में खिताब जीतने वाली तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन नाओमी ओसाका ने रोड लावेर एरेना में पहला मैच खेलते हुए अनास्तासिया पावल्युचेनकोवा को 6-1, 6-2 से हराया. हालेप ने ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्डधारी लिजेट काबेरा को 6-2, 6-1 से मात दी.

बियांका आंद्रेस्क्यू की भी जीत

कोरोना वायरस महामारी के कारण साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट का आयोजन तीन हफ्ते के विलंब से किया जा रहा है. अमेरिकी ओपन 2019 की चैंपियन बियांका आंद्रेस्क्यू ने चोट के कारण 15 महीने बाद सफल वापसी करते हुए मिहेइला बुजारनेस्क्यू को 6-2, 4-6, 6-3 से शिकस्त दी. विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान की खिलाड़ी आर्यना साबलेंका और दो बार की विम्बलडन चैम्पियन पेत्रा क्वितोवा के साथ फ्रेंच ओपन की विजेता इगा स्विआतेक भी दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं. वापसी कर रही और दुनिया की शीर्ष 40 खिलाड़ियों में शामिल रह चुकी कनाडा की रेबेका मारिनो ने भी जीत दर्ज की. आठ साल में पहली बार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही रेबेका ने वाइल्ड कार्ड धारक किंबर्ले बिरेली को 6-0, 7-6 से हराया. मारिनो अवसाद और पैर की गंभीर चोट के कारण बाहर थी.



दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी और तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन एंजेलिक कर्बर को हालांकि अमेरिका की बर्नार्डा पेरा ने 6-0, 6-4 से हराया. पुरुष एकल में अमेरिकी ओपन चैंपियन डोमिनिक थीम ने एक ब्रेक से पिछड़ने के बाद सेट प्वाइंट भी बचाया लेकिन इसके बाद अनुभवी मिखाइल कुकुशकिन को 7-6, 6-2, 6-3 हराने में सफल रहे. छठे नंबर के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए दुनिया के 73वें नंबर के खिलाड़ी मार्कोस गिरोन को 6-7, 7-6, 6-3, 6-2 से शिकस्त दी. चौदहवें वरीय मिलोस राओनिच ने भी फेडेरिको कोरिया को 6-3, 6-3, 6-2 से हराया जबकि अमेरिका के रेइली ओपलेका ने 18 ऐस की मदद से ल्यू येन सुन को 6-3, 7-6, 6-3 से शिकस्त दी. इसके अलावा पूर्व चैंपियन स्टेन वावरिंका, फ्रांसिस टियाफोई और टेलर फ्रिट्ज भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे. दसवें वरीय गेल मोनफिल्स को मैराथन मुकाबले में एमिल रुसुवोरी के हाथों 3-6, 6-4, 7-5, 3-6, 6-3 से हार का सामना करना पड़ा जबकि फ्रांस के उनके साथी बेनोइट पियरे भी पहले दौर में हार गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज