Home /News /sports /

Australian Open: सिमोना हालेप को हराकर एलाइज कोर्नेट ने बनाया रिकॉर्ड, मेदवेदेव भी क्वार्टर फाइनल में

Australian Open: सिमोना हालेप को हराकर एलाइज कोर्नेट ने बनाया रिकॉर्ड, मेदवेदेव भी क्वार्टर फाइनल में

फ्रांस की एलाइज कोर्नेट ने सबसे अधिक बार ग्रैंडस्लैम खेलने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है. (AFP)

फ्रांस की एलाइज कोर्नेट ने सबसे अधिक बार ग्रैंडस्लैम खेलने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है. (AFP)

Australian Open 2022: फ्रांस की एलाइज कोर्नेट ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने सबसे अधिक 63 बार ग्रैंडस्लैम खेलने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है. वो 17वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रही हैं. उन्होंने सिमोना हालेप को 6-4, 3-6 और 6-4 से हराकर आखिरी 8 में जगह पक्की की. कोर्नेट का अगला मुकाबला अमेरिका की 27वीं वरीयता प्राप्त डेनिली कोलिन्स से होगा. दानिल मेदवेदव भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

मेलबर्न. फ्रांस की स्टार प्लेयर एलाइज कोर्नेट (Alize Cornet) ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर सोमवार को नया रिकॉर्ड बनाया लेकिन आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट (Australian Open-2022) के महिलाओं के वर्ग में खिताब की प्रबल दावेदार सिमोना हालेप और आर्यना सबालेंका का सफर चौथे दौर में थम गया. पुरुष वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव और चौथे वरीय स्टेफनोस सिटसिपास ने कड़ी मशक्कत करने के बाद क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

कोर्नेट ने अपना 32वां जन्मदिन मनाने के दो दिन बाद दो बार की ग्रैंडस्लैम विजेता हालेप (Simona Halep)  को 6-4, 3-6, 6-4 से हराकर अंतिम आठ में प्रवेश किया. वह आस्ट्रेलियाई ओपन में 17वीं बार भाग ले रही हैं. उन्होंने मैच के बाद कहा, “यह मेरा पहला क्वार्टर फाइनल होगा. यह सपना सच होने जैसा है.” सर्वाधिक बार ग्रैंडस्लैम में खेलने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड अब कोर्नेट के नाम पर दर्ज हो गया है. इससे पहले यह रिकार्ड तमारिन तनासुगर्ण के नाम पर था जो 2008 में 45वें प्रयास के बाद ग्रैंडस्लैम (विंबलडन) के अंतिम 8 में पहुंची थी.

इसे भी देखें, ऐश बार्टी अंतिम-8 में, डेनिस शापोवालोव ने ज्वेरेव को हराकर उलटफेर किया

कोर्नेट का अगला मुकाबला अमेरिका की 27वीं वरीयता प्राप्त डेनिली कोलिन्स से होगा, जिन्होंने 19वीं वरीय एलिस मर्टन्स को लगभग तीन घंटे तक चले मैच में 4-6, 6-4, 6-4 से हराया. कोलिन्स 2019 में यहां सेमीफाइनल में पहुंची थी.

सबालेंका को हार का सामना करना पड़ा
महिला वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका को गैरवरीयता प्राप्त काइया कानेपी से हार का सामना करना पड़ा. एस्तोनिया की कानेपी ने सबालेंका को 5-7, 6-2, 7-6 से उलटफेर का शिकार बनाया. कानेपी पहली बार आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है. कानेपी अंतिम आठ में 2020 की फ्रेंच ओपन चैंपियन इगा स्वियातेक से भिड़ेगी जिन्होंने सोरेना क्रिस्टीया को पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके 5-7, 6-3, 6-3 से हराया.

मेदवेदव क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
पुरुष वर्ग में यूएस ओपन चैंपियन मेदवेदेव ने 70वीं रैंकिंग के मैक्सिम क्रेसी को 6-2, 7-6 (4), 6-7 (4), 7-5 से पराजित किया. दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव लगातार दूसरा ग्रैंडस्लैम जीतने की कोशिश में है. पिछले साल आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने हराया था. लेकिन उन्होंने यूएस ओपन फाइनल में उस हार का बदला चुकता कर दिया था.

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल रहे
जोकोविच कोरोना टीकाकरण के कड़े नियमों का पालन नहीं करने के कारण इस साल आस्ट्रेलिया में नहीं खेल पा रहे हैं. मेदवेदेव का सामना अब नौवीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स आगर एलियास्सिमे से होगा, जिसने 2014 अमेरिकी ओपन चैम्पियन मारिन सिलिच को 2-6, 7-6 (7), 6-2, 7-6 (4) से मात दी. मेदवेदेव ने कनाडा के इस खिलाड़ी को पिछले साल यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हराया था.

कनाडा के एक अन्य खिलाड़ी डेनिस शापावालोव पहले ही अंतिम आठ में जगह बना चुके हैं जहां उनका सामना 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल से होगा. इस बीच चौथी वरीयता प्राप्त सिटसिपास ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद 20वें वरीय टेलर फ्रिट्ज को पांच सेट में 4-6, 6-4, 4-6, 6-3, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. सिटसिपास ने पिछले साल अंतिम आठ के मुकाबले में नडाल को हराया था लेकिन सेमीफाइनल में वह मेदवेदेव से हार गये थे. उनका अगला मुकाबला 11वीं वरीयता प्राप्त यानिक सिनर से होगा जिन्होंने 32वीं वरीयता प्राप्त अलेक्स डि मिनौर को 7-6 (3), 6-3, 6-4 से हराकर पुरुष एकल में आस्ट्रेलिया की आखिरी उम्मीद भी समाप्त कर दी.

Tags: Australian open, Cricket news, Daniil Medvedev, Sports news, Tennis

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर