लाइव टीवी

वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप : गोल्ड मेडल से चूके बजरंग, फिर भी रच दिया इतिहास!

आईएएनएस
Updated: October 25, 2018, 8:37 PM IST

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में 2 मेडल जीतने वाले पहले भारतीय हैं बजरंग

  • Share this:
हाल ही में एशिया कप में सोने का तमगा जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण हासिल करने से चूक गए. उन्हें फाइनल में हार के साथ ही रजत पदक से संतोष करना पड़ा, लेकिन हार के बाद भी बजरंग ने इतिहास रच दिया है. वो इस टूर्नामेंट में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. बजरंग को पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 65 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जापान के ताकुतो ओटुगोरो से 9-16 से हार का सामना करना पड़ा.

बजरंग अगर जापानी खिलाड़ी को मात देकर स्वर्ण जीतने में सफल होते तो वो इस चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान होते. उनसे पहले सुशील कुमार ने मॉस्को में 2010 में इस चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. बजंरग का यह इस चैम्पियनशिप में दूसरा पदक है. इससे पहले वह 2013 में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे थे.

फाइनल मैच काफी रोमांचक था. जापानी खिलाड़ी ने बजंरग को बाहर भेज एक अंक लिया और फिर बजरंग को पटकर कर चार अंक और जुटाए. बजरंग ने टेकडाउन से दो अंक लेकर अपना खाता खोला और फिर स्कोर 6-7 कर लिया.

दूसरे पीरियड में बजरंग ने वापसी की कोशिश की लेकिन जापानी खिलाड़ी ने तीन अंक लेकर अपनी बढ़त को 9-6 कर लिया. इस बढ़त को जापानी खिलाड़ी ने बजरंग के बेहद आक्रामक होने के बाद भी बचाए रखा.



आपको बता दें बजरंग ने अपना सिल्वर मेडल अमृतसन ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों और उनके परिवारों को समर्पित किया है.

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (हॉकी): भारत ने जापान को 9-0 से हराया, मंदीप सिंह ने बनाई हैट्रिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2018, 11:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर