अंपायर ने दिया आउट तो बांग्‍लादेशी कप्‍तान ने लांघ दी सीमा, अब आईसीसी ने दी सजा

तमीम इकबाल ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है. (Tamim Iqbal Twitter)

तमीम इकबाल ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है. (Tamim Iqbal Twitter)

मामला श्रीलंका के खिलाफ ढाका में खेले गये विश्व कप सुपर लीग सीरीज के तीसरे वनडे मैच का है. तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) को आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 का दोषी पाया गया.

  • Share this:

दुबई. बांग्लादेशी कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) पर आईसीसी (ICC) ने जुर्माना लगाया है. दरअसल श्रीलंका के खिलाफ ढाका में खेले गये विश्व कप सुपर लीग सीरीज के तीसरे वनडे मैच के दौरान उन्‍होंने आउट होने से बाद अपनी सीमा लांघ दी थी. जिसके बाद उन पर मैच फीस के 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी ने बयान जारी करके कहा कि तमीम को आईसीसी के खिलाड़ियों एवं सहयोगी सदस्यों के आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 का दोषी पाया गया.

इसमें अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अभ्रद भाषा के इस्तेमाल का जिक्र है. इस जुर्माने के साथ ही तमीम के अनुशासन रिकॉर्ड में एक डीमेरिट अंक जोड़ दिया है. जब कोई खिलाड़ी 24 महीने के अंदर चार या उससे ज्यादा डीमेरिट अंक पा लेता है तो उसे निलंबन का सामना करना पड़ता है.

अनुचित भाषा का किया था इस्तेमाल

घटना शुक्रवार को बांग्लादेश की पारी के 10वें ओवर में हुई, जब तमीम ने अपने विकेट के पीछे कैच की असफल समीक्षा के बाद अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया. बांग्‍लादेश को मोहम्‍मद नईम और शाकिब अल हसन के रूप में  बांग्‍लादेश को जल्‍दी झटके लग गए थे. जिसके बाद कप्‍तान तमीम और मुस्तफिजुर रहीम ने 19 रन की साझेदारी की ही थी कि दुष्मंथा चमीरा की गेंद पर तमीम कवर ड्राइव खेलने की कोशिश कर बैठे, मगर गेंद विकेटकीपर के ग्‍लव्‍स में चली गई. अंपायर ने तमीम को आउट दिया, उन्‍होंने रिव्‍यू लेने का फैसला लिया. जहां रिप्‍ले में साफ दिखा कि तमीम के बल्‍ले से गेंद लगी थी.
यह भी पढ़ें : 

IPL 2021 के कारण कैरेबियन लीग पहले करवाने के लिए वेस्‍टइंडीज बोर्ड को मनाएगा BCCI!

राहुल त्रिपाठी ने तोड़ा कोविड-19 प्रोटोकॉल, बिना मास्क पकड़े जाने पर पुलिस ने ठोका जुर्माना



गलती के लिए तमीम ने मांगी माफी 

थर्ड अंपायर ने भी उन्‍हें आउट दिया. इसके बाद बांग्‍लादेशी कप्‍तान अपना आपा खो बैठे और अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल करते हुए सुने गए. तमीम ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है और इसलिए अब उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई की जरूरत नहीं है. मैदानी अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद और तनवीर अहमद, टेलीविजन अंपायर गाजी सोहेल और चौथे अधिकारी मसूदुर रहमान ने तमीम के खिलाफ आरोप लगाए. स्तर एक के तहत आने वाले इस तरह के उल्लंघनों में न्यूनतम दंड आधिकारिक फटकार है जबकि अधिकतम डंड मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डीमेरिट अंक शामिल है. (भाषा इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज