होम /न्यूज /खेल /

भवानी देवी को गोल्ड, कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में खिताब का बचाव किया

भवानी देवी को गोल्ड, कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में खिताब का बचाव किया

भवानी देवी ने कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. (Twitter)

भवानी देवी ने कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. (Twitter)

भवानी देवी ने लंदन में कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में लगातार गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने सीनियर महिला साबरे व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराया. वर्ल्ड रैंकिंग में 42वें नंबर की भारतीय तलवारबाज ने कहा कि वह आगामी प्रतियोगिताओं में भी यही लय बरकरार रखना चाहती हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भवानी देवी ने लंदन में कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप में फिर जीता गोल्ड मेडल
सीनियर महिला साबरे व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में भवानी ने वेरोनिका वासिलेवा को हराया
कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप इस साल उनका 10वां अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है

लंदन. भारत की भवानी देवी ने कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप (Commonwealth Fencing Championship) में स्वर्ण पदक जीतकर अपने खिताब का बचाव किया. वर्ल्ड रैंकिंग में 42वें नंबर की भारतीय तलवारबाज ने सीनियर महिला साबरे व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को हराया. लंदन में चल रही इस चैंपियनशिप में भवानी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 15-10 से मात दी.

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनने के बाद चेन्नई में जन्मी भवानी  देवी ने अपने खेल में लगातार प्रगति की है. उन्होंने इस्तांबुल में खेले गए विश्वकप से इस साल की शुरुआत की जिसमें वह 23वें स्थान पर रही.

इसे भी देखें, CWG गोल्ड मेडलिस्ट अचिंता शेउली की मां ने बताया- अधफटी साड़ी में लपेटकर रखे हैं मेडल और ट्रॉफी

इसके बाद भवानी ने जुलाई में काहिरा में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और दूसरे दौर तक पहुंचने में सफल रही. कॉमनवेल्थ तलवारबाजी चैंपियनशिप इस साल उनका 10वां अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है. अपनी जीत पर भवानी ने कहा, ‘फाइनल बेहद कड़ा था और मैं इस साल भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीतकर बेहद खुश हूं. मेरे लिए इस साल का सफर अभी तक बहुत अच्छा रहा है और मैं आगामी प्रतियोगिताओं में भी यही लय बरकरार रखना चाहती हूं.’

भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता उन्हें देश में तलवारबाजी की मशालवाहक के रूप में देखते हैं. मेहता ने कहा, ‘वह भारत के प्रत्येक तलवारबाज के लिए प्रेरणा हैं और उनके कारण कई युवा इस खेल में वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का सपना देखते हैं. इस स्वर्ण पदक से हमारा विश्वास बढ़ा है कि भारत में तलवारबाजी खेल आगे बढ़ रहा है.’

Tags: Bhavani Devi, Indian Fencer, Sports news

अगली ख़बर