• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • सिमरनजीत कौर, गौरव सोलंकी के नाम मुक्केबाजी महासंघ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे

सिमरनजीत कौर, गौरव सोलंकी के नाम मुक्केबाजी महासंघ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे

बॉक्सर सिमरनजीत कौर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी हैं. (Twitter/Simranjeet)

बॉक्सर सिमरनजीत कौर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी हैं. (Twitter/Simranjeet)

सिमरनजीत कौर (Simranjeet Kaur) इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटा चुकी हैं. वह वर्ल्ड चैंपियनशिप की पूर्व पदक विजेता हैं. उनके अलावा गौरव सोलंकी और सोनिया चहल के नाम भी प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) के लिए भेजे गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकीं सिमरनजीत कौर (Simranjeet Kaur), राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी (Gaurav Solanki) नाम भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे हैं. उनके अलावा विश्व चैंपियनशिप रजत पदक विजेता सोनिया चहल (Sonia Chahal) का नाम भी इस प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है.

    सिमरनजीत (60 किलो), 2018 विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता हैं और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालिफाई कर चुकीं चार भारतीय महिला मुक्केबाजों में से हैं. सोलंकी (57 किलो) ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था जबकि चहल (57 किलो) ने उसी साल विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. वह पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन भी हैं. ये दोनों हालांकि ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके.

    इसे भी पढ़ें, राही सरनोबत ने शूटिंग वर्ल्ड कप में देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

    बीएफआई महासचिव हेमंत कलीता ने कहा, ‘पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर ये तीन नाम तय किए गए हैं.’ अर्जुन पुरस्कार विजेता को 15 लाख रुपये इनाम के तौर पर मिलते हैं. महासंघ ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए महिला टीम की सहायक कोच संध्या गुरंग और राष्ट्रीय युवा मुख्य कोच भास्कर भट्ट के नाम भेजे हैं. पिछले साल विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक और लवलीना बोरगोहेन को अर्जुन पुरस्कार मिले थे.

    राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिये नामांकन भेजने की आज आखिरी तारीख थी. पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन दिए जाते हैं जो महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज