होम /न्यूज /खेल /Brazil vs Croatia FIFA World Cup 2022: ब्राजील के सामने लुका मोदरिच की चुनौती, नेमार के लिए आसान नहीं होगा गोल करना

Brazil vs Croatia FIFA World Cup 2022: ब्राजील के सामने लुका मोदरिच की चुनौती, नेमार के लिए आसान नहीं होगा गोल करना

Fifa World Cup 2022: ब्राजील की टीम का सामना क्रोएशिया से. (PIC: AP)

Fifa World Cup 2022: ब्राजील की टीम का सामना क्रोएशिया से. (PIC: AP)

Brazil vs Croatia FIFA World Cup 2022 Quarterfinal: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला क्वार्टर फाइनल मुकाबला ब्राजील और क्रोए ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. 5 बार की चैंपियन ब्राजील की टीम शुक्रवार (9 दिसंबर) को फीफा वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी. कुछ आलोचनाओं के बावजूद ब्राजील के खिलाड़ियों ने स्पष्ट कर दिया था कि वे कतर में गोल का जश्न करने के लिए ‘डांस’ करने से पीछे नहीं हटेंगे. ब्राजील के कोच टिटे खुद दक्षिण कोरिया पर ब्राजील की 4-1 की जीत के दौरान खिलाड़ियों के साथ ‘डांस’ कर रहे थे. मैनचेस्टर यूनाईटेड के पूर्व मिडफील्डर रॉय कीने भी उन आलोचकों में शामिल थे जो उनके ‘डांस’ करने की आलोचना कर रहे थे.

कोच टिटे ने मुकाबले से पहले कहा, ‘‘यह ब्राजील की संस्कृति का हिस्सा है. डांस करना प्रतिद्वंद्वियों का अपमान करने के बारे में नहीं है. हमारे देश में यही होता है.’’ विनिसियस जूनियर की रियाल मैड्रिड में डांस करने के लिए काफी आलोचना की जा चुकी है. उन्होंने कहा, ‘‘फुटबॉल में गोल सबसे महत्वपूर्ण पल होता है, यह सिर्फ गोल करने वाले के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए अहम होता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अभी काफी जश्न मनाने हैं और उम्मीद करते हैं कि हम गोल करते रहेंगे और फाइनल तक इस तरह डांस जारी रखेंगे.’’

फीफा वर्ल्ड कप में आज से क्वार्टर फाइनल मुकाबले, वेन्यू, टाइम, स्क्वाड, लाइव स्ट्रीमिंग, जानें सबकुछ

ब्राजील के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कहा था कि उन्होंने पहले से ही गोल करने के लिए कई जश्न (डांस मूव) तैयार किए हुए हैं. हालांकि इस डांस को जारी रखने के लिए उसे मुश्किल क्रोएशियाई टीम की चुनौती से पार पाना होगा जिसकी अगुआई लुका मोदरिच कर रहे हैं. चार साल पहले फ्रांस के खिलाफ खिताबी भिड़ंत में टीम थोड़ी कम रह गई थी लेकिन अब विश्व कप फाइनल में वापसी की कोशिश में जुटी है.

लुका मोदरिच की अगुवाई में क्रोएशिया देगी कड़ी टक्कर
मोदरिच ने कहा, ‘‘हम सिर्फ क्वार्टरफाइनल तक पहुंचकर ही संतुष्ट नहीं होंगे. हम जानते हैं कि हमें कड़े प्रतिद्वंद्वी से भिड़ना है. हमारे कुछ मजबूत पक्ष हैं और हमें खुद पर भरोसा है.’’ मोदरिच कुछ ब्राजीली खिलाड़ियों के खेल से भली भांति वाकिफ हैं क्योंकि वह मैड्रिड में जूनियर, रोड्रिगो और इडेर मिलिटियाओ के साथ खेलते हैं. जूनियर ने कहा कि उन्होंने 37 साल के अनुभवी मिडफील्डर मोदरिच से काफी कुछ सीखा है.

क्रोएशिया के खिलाफ गोल दागना भी बेहद मुश्किल
मोदरिच ने कहा, ‘‘सुनकर अच्छा लगा कि विनी ने मेरी प्रशंसा की. वह शानदार खिलाड़ी है और हमारा मजबूत रिश्ता है.’’ ब्राजील की तरह ही क्रोएशिया ने इस विश्व कप में केवल दो बार ही गोल गंवाए हैं. टीम ने कनाडा को 4-1 से हराया और फिर मोरक्को और बेल्जियम से ग्रुप चरण में गोलरहित ड्रॉ खेला. राउंड 16 में क्रोएशिया ने जापान से अतरिक्त समय में 1-1 से ड्रा के बाद पेनल्टी शूटआउट में जीत हासिल की.

20 साल बाद ब्राजील के पास यूरोपियन टीम को हराने का मौका
वर्ल्ड कप में क्रोएशिया के पिछले पांच में से 4 मैच अतिरिक्त समय में गए हैं. राष्ट्रीय टीम टूर्नामेंट में पिछले नौ नॉकआउट मैचों में से सात में सफल रही है. टिटे ने कहा, ‘‘उनकी टीम शानदार है और इसमें काफी लचीलापन है. ब्राजील वही करना जारी रखेगी जो उसके लिए अब तक कारगर रहा है और फिर देखेंगे कि कौन सी टीम आगे बढ़ सकती है.’’ ब्राजील की टीम विश्व कप के नॉकआउट चरण में 2002 के बाद यूरोपीय टीम पर पहली जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी. दक्षिण अमेरिकी टीम ने 2002 में जर्मनी के खिलाफ जीत दर्ज की थी.

नेमार पर रहेगा दारोमदार
ब्राजील ने टूर्नामेंट की शुरूआत सर्बिया और स्विट्जरलैंड पर जीत से की लेकिन उसे अंतिम ग्रुप मैच में टीम की रिजर्व टीम के साथ कैमरून से हार का सामना करना पड़ा. अंतिम 16 में दक्षिण कोरिया के खिलाफ जीत में शुरू से ही दबदबा बनाया. नेमार ने भी डांस करने के जीत का जश्न मनाया है, वह टखने की चोट से वापसी करते हुए दक्षिण कोरिया के खिलाफ ‘लाइन अप’ में लौटने के बाद फिर से शुरुआत करने को तैयार हैं.

दानिलो भी टखने की चोट से उबर रहे हैं, उनके भी शुरुआत करने की उम्मीद है लेकिन कूल्हे की चोट से वापसी कर रहे ‘लेफ्ट बैक’ एलेक्स सांद्रो के क्रोएशिया के खिलाफ टीम में शामिल होने की संभावना नहीं है. ब्राजील की टीम लगातार 8वां और ओवरआल 14वां (जर्मनी के साथ संयुक्त रूप से) विश्व कप क्वार्टर फाइनल खेल रही है. राष्ट्रीय टीम को पिछले चार क्वार्टरफाइनल में से तीन में हार का सामना करना पड़ा था. 2014 के सेमीफाइनल में मेजबान देश के तौर पर जर्मनी से 1-7 की हार शर्मनाक रही थी.

Tags: Brazil, Croatia, Fifa world cup, Fifa World Cup 2022, Neymar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें