• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल हुआ ब्रेकडांस, युवा दर्शकों को लुभाने लिए IOC ने लिया फैसला

पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल हुआ ब्रेकडांस, युवा दर्शकों को लुभाने लिए IOC ने लिया फैसला

ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है (@iocmedia/Twitter)

ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है (@iocmedia/Twitter)

ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे शामिल कर लिया है. युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे शामिल कर लिया है. युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है. इन तीन खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था, जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिएए स्थगित कर दिए गए.

    आईओसी ने पेरिस खेलों में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो की तुलना में 10 कम कर दी यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धायें होंगी. वेट लिफ्टिंग की चार श्रेणियां कम कर दी गई है. इसके साथ ही 2024 में खिलाड़ियों का कोटा 10500 होगा, जो टोक्यो ओलंपिक से 600 कम है.

    संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार देने के लिए 1000 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी सरकार

    प्रशासनिक अनियमितताओं को झेल रहे मुक्केबाजी और भारोत्तोलन से सबसे ज्यादा कटौती की गई है. पेरिस खेलों में भाारोत्तोलन में 120 खिलाड़ी होंगे, जो रियो दि जिनेरियो की तुलना में आधे से भी कम है. डोपिंग के इतिहास और सुधार लागू करने की धीमी गति के कारण इसे पूरा भी हटाया जा सकता था.

    ऑलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज का खुलासा- 2002 के कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले पता चला कि मुझे एक ही किडनी है

    आईओसी ने यह भी कहा कि ओलंपिक में उसका दीर्घकालिएन लक्ष्य पुरुष और महिला खिलाड़ियों की समान भागीदारी है. ब्रेकडासिंग ओलंपिक में ब्रेकिंग के नाम से जाना जाएगा, जैसा कि इसे सत्तर के दशक में अमेरिका में कहा जाता था. पेरिस आयोजकों ने दो साल पहले ब्यूनस आयर्स में युवा खेलों में सफल ट्रायल के बाद इसे शामिल करने का प्रस्ताव रखा था. आईओसी बोर्ड ने बाद में इसे मंजूरी दे दी. सर्फिंग का आयोजन 15000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में ताहिती के तटों पर होगा.



    क्या है ब्रेक डांस
    ब्रेकडांसिंग या ब्रेकिंग की शुरुआत 1970 के दशक में अमेरिका में हुई थी. यह हिप होप कल्चर का हिस्सा है. समय के साथ साथ ब्रेक डांसिंग अमेरिका से बाहर पहुंच गया. 10 लाख से अधिक लोग इसे एक खेल की तरह देखते हैं. 2019 के रेड बुल बीसी वन वर्ल्ड फाइनल, मुंबई को 10 लाख से अधिक लोगों ने देखा था. इसे फेसबुक और यूट्यूब पर भी दिखाया गया था. आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, हम कोरोना महामारी के बाद दुनिया को फिट रखने का संदेश दे रहे हैं. हम इस आयोजन की कास्ट और अन्य जटिलताओं पर गौर कर रहे हैं. हमारा मुख्य फोकस युवा हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज