Home /News /sports /

आठ साल बाद वर्ल्ड बॉक्‍सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची मैरी कॉम

आठ साल बाद वर्ल्ड बॉक्‍सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची मैरी कॉम

मेरी कॉम

मेरी कॉम

बॉक्‍सर मैरी कॉम ने गुरुवार को खेले गए एक मैच में नॉर्थ कोरिया के खिलाड़ी किम हियांग को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

    बॉक्‍सर मैरी कॉम आठ साल बाद एक बार फिर वर्ल्‍ड कप चैंपियनशिप के फाइनल में दिखाई देंगी. मैरी कॉम ने गुरुवार को खेले गए एक मैच में नॉर्थ कोरिया की किम हियांग मी को 48 किग्रा कैटेगिरी में 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

    मैरी कॉम ने आठ साल पहले विश्‍व चैपियनशिप में गोल्‍ड जीत कर देश का नाम रोशन किया था. मैरी कॉम का सामना अब शनिवार को यूक्रेन की हना ओखोटा से होगा. गौरतलब है कि मैरी कॉम अब तक पांच गोल्‍ड और एक सिल्वर पदक जीत चुकी हैं. अगर मैरी कॉम यह मुकाबला जीत जाती हैं तो यह उनका छठा गोल्‍ड मेडल होगा.

    मैच जीतने के बाद मैरी कॉम ने कहा, "इस खिलाड़ी को मैंने पिछली बार एशियन चैम्पियनशिप के फाइनल में हराया था. इस बार में पूरी तरह से तैयार होकर आई थी और इसलिए एकतरफा मात दी. मैंने उन्हें अपने ज्यादा करीब नहीं आने दिया. चाहे हमे जीतें या हारें हर मुक्केबाज कुछ न कुछ सीखता है कि उसकी क्या कमजोरी है. उसका डिफेंस कमजोर है या अटैक और इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए वह अपने खेल में सुधार करता है." उन्होंने कहा, "मैं हना को देखूंगी और उनके खेल पर ध्यान दूंगी. फाइनल में मैं कोशिश करूंगी की जीत हासिल कर सकूं. यहां के दर्शकों ने मुझे बहुत समर्थन दिया है. मैं अपने साथ-साथ देश को भी गर्व करने का मौका दूंगी."

    मैरी कॉम भारत की सबसे बेहतरीन बॉक्सर हैं. उन्होंने साल 2012 में ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल जीतते हुए तहलका मचा दिया था. यह कारनामा करने वाली वह इकलौती भारतीय महिला बॉक्सर हैं. इसके अलावा उन्होंने 2014 एशियन गेम्स में भारत के लिए गोल्ड जीता था और यह कारनामा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बॉक्सर बनीं. इसके बाद 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बॉक्सर बनने का कीर्तिमान अपने नाम किया था.

    ऑस्ट्रेलिया ने बढ़ाया विराट कोहली का 'सिरदर्द', टीम में चुना ये धाकड़ बल्लेबाज!

    साल 2016 में मैरी कॉम को भारतीय राष्ट्रपति ने राज्य सभा के सदस्य के तौर पर मनोनीत किया था. इसके बाद 2017 में मार्च में मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स और स्पोर्ट्स ने मैरी कॉम को अखिल कुमार के साथ बॉक्सिंग के नेशनल ऑब्जर्वर के तौर पर पदस्थ किया था. (Input from IANS)

    Tags: Boxing, Gold, Mary kom

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर