Home /News /sports /

BWF World Tour Finals: पीवी सिंधु ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया, किदांबी श्रीकांत हारे

BWF World Tour Finals: पीवी सिंधु ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया, किदांबी श्रीकांत हारे

पीवी सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंच गई हैं. (AFP)

पीवी सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंच गई हैं. (AFP)

BWF World Tour Finals: पीवी सिंधु जर्मनी की यवोनी ली को सीधे गेम में हराकर बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में पहुंच गई. 26 साल की सिंधु ने दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी ली को 31 मिनट में 21-10, 21- 13 से शिकस्त दी. सिंधु अपने अंतिम ग्रुप मैच में शीर्ष वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से भिड़ेंगी. किदांबी श्रीकांत अपने दूसरे ग्रुप बी मैच में तीन बार के जूनियर विश्व चैंपियन थाईलैंड के कुंलावुत वितिदसर्न से हार गए.

अधिक पढ़ें ...

    बाली. भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने गुरुवार को ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में जर्मनी की यवोनी ली को सीधे गेम में हराकर बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाई. इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को 2018 में जीतने वाली एकमात्र भारतीय 26 साल की सिंधु ने दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी ली को 31 मिनट में 21-10, 21- 13 से शिकस्त दी. गत विश्व चैंपियन सिंधु अपने अंतिम ग्रुप मैच में शीर्ष वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से भिड़ेंगी.

    वर्ष 2014 में इस सत्रांत टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने वाले दुनिया के 14वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की अगले चरण में जगह बनाने की उम्मीदों को झटका लगा. जब उन्हें पुरुष एकल के अपने दूसरे ग्रुप बी मैच में तीन बार के जूनियर विश्व चैंपियन थाईलैंड के कुंलावुत वितिदसर्न के खिलाफ सीधे गेम में 18-21, 7-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी.

    इससे पहले महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा. उन्हें बुल्गारिया की गैब्रिएला स्टोएवा और स्टेफानी स्टोएवा ने 21-19, 22-20 से मात दी. इस हार के साथ भारतीय जोड़ी की नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद भी खत्म हो गई.अब उनका सामना ग्रुप बी के आखिरी मैच में इंग्लैंड की चोले बिर्च और लौरेन स्मिथ से होगा.

    सात्विक-चिराग की जोड़ी ने वॉकओवर दिया
    पुरूष युगल में सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय एस को वॉकओवर दे दिया. सात्विक के घुटने में दर्द के कारण दोनों ने टूर्नामेंट में आगे नहीं खेलने का फैसला किया.

    सिंधु नॉक आउट स्टेज में पहुंचीं
    सिंधु अच्छी लय में दिखी और उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी को छोटी रैली में उलझाते हुए जल्द ही 5-1 की बढ़त बना ली. भारतीय खिलाड़ी ब्रेक के समय 11-5 से आगे थी. सिंधु ने कोण लेते रिटर्न से विरोधी खिलाड़ी को परेशान किया. उन्होंने दमदार स्मैश के साथ 10 अंक की बढ़त बनाई और फिर नेट पर शानदार शॉट के साथ पहला गेम जीत लिया.

    यह भी पढ़ें: अंजू बॉबी जॉर्ज को विश्व एथलेटिक्स से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार

    सिंधु नेट पर अच्छा खेल दिखाया
    ली ने दूसरे गेम में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद सिंधु ब्रेक तक 11-8 की बढ़त बनाने में सफल रहीं. सिंधु ने इसके बाद स्मैश से अंक जुटाए और ली के बाहर शॉट मारने पर सात मैच प्वाइंट हासिल किए. ली ने इसके बाद एक और शॉट बाहर मारकर मुकाबला सिंधु की झोली में डाल दिया.

    थाईलैंड के खिलाड़ी ने श्रीकांत को तीसरी बार हराया
    श्रीकांत की वितिदसर्न के हाथों यह तीसरी हार थी. वह सितंबर में सुदीरमन कप और पिछले साल एशियाई टीम चैम्पियनशिप में भी उससे हारे थे. ग्रुप बी में मलेशिया के दूसरी वरीयता प्राप्त ली जि जिया शीर्ष पर हैं जबकि श्रीकांत और वितिदसर्न एक अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. श्रीकांत का सामना जिया से होगा, जबकि वितिदसर्न फ्रांस के टोमा जूनियर पोपोव से खेलेंगे.
    विजेता को शीर्ष दो में रहने के कारण नॉकआउट चरण में प्रवेश मिलेगा. दोनों के जीतने पर जीते और हारे गेम की गिनती होगी.

    Pro Kabaddi: प्रो-कबड्‌डी लीग के 8वें सीजन का मंच तैयार, सबसे महंगे प्रदीप नरवाल यूपी योद्धा से खेलेंगे

    लक्ष्य सेन सेमीफाइनल में
    बुधवार को लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली जब उनके प्रतिद्वंद्वी केंतो मोमोता ने कमर की चोट के कारण कोर्ट छोड़ दिया.डेनमार्क के रास्मस गेमके ने भी घुटने की चोट के कारण विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ मुकाबला छोड़ दिया. मोमोता और गेमके के नाम वापिस लेने पर लक्ष्य और एक्सेलसेन क्वालीफाई करेंगे.

    Tags: Badminton, Indian badminton players, Kidambi Srikanth, Pv sindhu, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर