ओलंपिक चैंपियन कैस्टर सेमेन्या पर तेज गति से गाड़ी चलाने का आरोप, 50 घंटे सामुदायिक सेवा करनी होगी

कैस्टर सेमेन्या ने ओलंपिक में दो गोल्ड जीते हैं. (Caster Semenya Twitter)

कैस्टर सेमेन्या ने ओलंपिक में दो गोल्ड जीते हैं. (Caster Semenya Twitter)

ओलंपिक चैंपियन कैस्टर सेमेन्या (Caster semenya) पर तेज गति से गाड़ी चलाने के आरोप लगे हैं. उन्हें पिछले दिनों गिरफ्तार किया था और बाद में 2500 रुपए की जमानत पर छोड़ दिया गया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. ओलंपिक चैंपियन धाविका कैस्टर सेमेन्या (Caster semenya) को तेज गति से वाहन चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और 50 घंटे सामुदायिक सेवा की सजा सुनाई गई है. सेमेन्या को पिछले गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था और 35 डॉलर (लगभग 2500 रुपए) की जमानत पर छोड़ दिया गया. अगस्त में अदालत में दूसरी सुनवाई के लिए उपस्थित होंगी और तब अभियोजन अधिकारी बताएंगे कि उन्होंने सामुदायिक सेवा पूरी कर ली है या नहीं.

दक्षिण अफ्रीका की कैस्टर सेमेन्या दो बार की ओलंपिक और तीन बार की विश्व चैंपियन हैं. टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन्स की मात्रा अधिक होने के कारण सेमेन्या पर ओलंपिक में अपनी पसंदीदा रेस 800 मीटर में भाग लेने पर प्रतिबंध है, जिसमें वह ओलंपिक चैंपियन हैं. अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (IAAF) ने सेमेन्या के शरीर में हार्मोंस की मात्रा ज्यादा बताते हुए उनके महिला वर्ग की इस स्पर्धा में दौड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके खिलाफ सेमेन्या ने खेल पंचाट में अर्जी दायर की थी, जिसे ठुकरा दिया गया.

 बिना पैसे के काम करना होता है

सामुदायिक सेवा या कम्यूनिटी सर्विस में बिना पैसे के काम करना होता है. इसमें साफ-सफाई से लेकर झाड़े लगाने तक का काम शामिल है. इसमें लोग अपने पसंद का काम चुन सकते हैं. लोगों को गलत काम से दूर करने के लिए बतौर जागरुकता के लिए यूरोप के कई देशों में यह लागू है. हालांकि कई बार इसका फायदा बड़े लोगों को मिल जाता है और इस नियम की आलोचना भी होती है.
लगातार दो ओलंपिक में जीत चुकी हैं गोल्ड

कैस्टर सेमेन्या लगातार दो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक और 2016 रियो ओलंपिक के 800 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता. इसके अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में वे तीन गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स की बात की जाए तो सेमेन्या ने यहां भी दो गोल्ड मेडल पर कब्ज किया है. हालांकि वे टोक्यो ओलंपिक में नहीं उतर सकेंगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज