चैम्पियंस लीग फाइनल पर मंडराया खतरा, इंग्लैंड ने तुर्की को रेड लिस्ट में डाला

प्रतिकात्मक तस्वीर .(AP)

प्रतिकात्मक तस्वीर .(AP)

चैम्पियंस लीग का फाइनल चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच 29 मई को इस्तांबुल में खेलना था. ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को नये यात्रा प्रतिबंध लागू करके लोगों को तुर्की नहीं जाने की सलाह दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. चैम्पियंस लीग फुटबॉल फाइनल इंग्लैंड में ही हो सकता है क्योंकि मेजबान तुर्की भी इंग्लैंड की ‘रेड लिस्ट’ वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है जहां कोरोना महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंध लागू होंगे. चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच 29 मई को इस्तांबुल में खेलना था. युएफा को उम्मीद थी कि यूरोपीय फुटबॉल सत्र के इस सबसे बड़े मैच को देखने करीब दस हजार दर्शकों को अनुमति मिल जाएगी. ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को नये यात्रा प्रतिबंध लागू करके लोगों को तुर्की नहीं जाने की सलाह दी है. इसने यह भी कहा कि इंग्लिश फुटबॉल संघ चैम्पियंस लीग आयोजक युएफा से बात कर रहा है ताकि मैच ब्रिटेन में ही हो सके.

चेल्सी ने रियाल को हराकर फाइनल में जगह बनाई

टिमो वर्नर और मेसन माउंट के गोल की मदद से चेल्सी ने चैंपियन्स लीग  फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के दूसरे चरण में रियाल मैड्रिड को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना अपने ही देश के प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर सिटी से होगा. चेल्सी ने रिकॉर्ड 13 बार के यूरोपीय चैंपियन रियाल मैड्रिक को कुल स्कोर के आधार पर 3-1 से हराया. दोनों टीमों के बीच पहले चरण का मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था. बुधवार को हुए मुकाबले में चेल्सी की ओर से वर्नर ने 28वें जबकि माउंट ने 85वें मिनट में गोल दागे. ऑल इंग्लिश फाइनल 29 मई को इस्तांबुल में खेला जाएगा. सिटी ने इससे पहले कभी चैंपियन्स लीग का खिताब नहीं जीता है जबकि चेल्सी ने एकमात्र खिताबी जीत 2012 में दर्ज की थी.

मैनचेस्टर सिटी पहली बार फाइनल में
मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई है. रियाद महरेज के दो गोल की बदौलत सेमीफाइनल के दूसरे लेग के मुकाबले में सिटी ने पिछले साल की रनरअप पेरिस सेंट जर्मेन को 2-0 से हराया. सिटी ने पहला लेग 2-1 से जीता था. इस तरह से मैनचेस्टर सिटी ने सेमीफाइनल मुकाबला ओवरऑल 4-1 से जीता. लंदन में खेले गए मुकाबले में मेजबान मैनचेस्टर सिटी ने अच्छी शुरुआत की. महरेज ने 11वें मिनट में गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई.

हालांकि नेमार की टीम पीएसजी को मैच में बड़ा झटका लगा था. टीम के स्टार खिलाड़ी किलियन एमबापे चोट के कारण नहीं उतर सके थे. रियाज महरेज 63वें मिनट में एक और गोल करके टीम को 2-0 की अजेय बढ़त दिला दी. पीएसजी के स्टार खिलाड़ी एंजेल मारिया को 69वें मिनट में रेड कार्ड दिखाया गया, जिससे टीम को बाकी मुकाबला 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज