Home /News /sports /

chess olympiad 2022 india a team won bronze medal in open category b team in women category on 3rd spot

चेस ओलंपियाड: ओपन वर्ग में भारत ‘बी’ टीम को ब्रॉन्ज, महिला वर्ग में ‘ए’ टीम भी तीसरे स्थान पर

चेस ओलंपियाड में भारत 'बी' टीम ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. (सांकेतिक तस्वीर)

चेस ओलंपियाड में भारत 'बी' टीम ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. (सांकेतिक तस्वीर)

Chess Olympiad 2022: भारत का ओलंपियाड में यह दूसरा ब्रॉन्ज मेडल है. टीम ने 2014 के अपने प्रदर्शन को दोहराया. महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत ‘ए’ को 11वें और अंतिम दौर में अमेरिका के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे उसकी स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदें धूमिल हो गई. कोनेरू हंपी की अगुआई वाली टीम तीसरे स्थान पर रही.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

ओपन वर्ग में उज्बेकिस्तान ने सभी को हैरान करते हुए गोल्ड मेडल जीता
भारत ‘बी’ टीम को ओपन वर्ग का ब्रॉन्ज, महिला वर्ग में भारत ‘ए’ टीम को भी तीसरा स्थान
भारत ‘बी’ ने अपने अंतिम मैच में जर्मनी को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया

मामल्लापुरम. भारत ‘बी’ टीम ने मंगलवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) के ओपन वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया जबकि महिला वर्ग में भारत ‘ए’ टीम ने भी तीसरा स्थान हासिल किया. भारत ‘बी’ ने अपने अंतिम मैच में जर्मनी को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया.

ओपन वर्ग में उज्बेकिस्तान ने सभी को हैरान करते हुए अपने अंतिम मैच में नीदरलैंड को 2.5-1.5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. आर्मेनिया की मजबूत टीम ओपन वर्ग में दूसरे स्थान पर रही. टीम ने अपने अंतिम दौर के मुकाबले में स्पेन को 2.5-1.5 से हराया.

इसे भी देखें, महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को मिली बड़ी जिम्मेदारी, FIDE के उपाध्यक्ष बने

महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत ‘ए’ को 11वें और अंतिम दौर में अमेरिका के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे उसकी स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदें धूमिल हो गई. कोनेरू हंपी की अगुआई वाली टीम तीसरे स्थान पर रही.

युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की टीम ने महिला वर्ग का स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने शीर्ष स्थान की दौड़ में जॉर्जिया को पछाड़ा. उज्बेकिस्तान ने चौथे बोर्ड पर जेखोनगिर वाखिदोव की जीत की बदौलत नीदरलैंड को हराया. टीम ने बेहतर टाईब्रेक स्कोर के आधार पर आर्मेनिया के पछाड़कर खिताब जीता. उज्बेकिस्तान की टीम 11 दौर की प्रतियोगिता में अजेय रही और उसने 19 अंक जुटाए.

भारत ‘बी’ टीम 18 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही. भारत का ओलंपियाड में यह दूसरा कांस्य पदक है. टीम ने 2014 के अपने प्रदर्शन को दोहराया. वर्ष 2014 में भी टीम का हिस्सा रहे अनुभवी बी अधिबान ने एक और पदक जीता जबकि टूर्नामेंट के दौरान शानदार फॉर्म में रहे युवा स्टार डी गुकेश, आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन और रौनक सधवानी का यह पहला पदक है.

महिला वर्ग में शीर्ष खिलाड़ियों कोनेरू हंपी और आर वैशाली ने क्रमश: गुलरुखबा तोखिजोनोवा और इरीना क्रुश के साथ अंक बांटे. तानिया सचदेव के हालांकि कारिसा यिप जबकि भक्ति कुलकर्णी को तातेव अब्राहमयान के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी जिससे भारत ‘ए’ का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूट गया.

Tags: Chess, Chess Olympiad, Koneru Humpy, Sports news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर