Home /News /sports /

chess olympiad 2022 to be organised in chennai after fide decided to not host in moscow

Chess Olympiad 2022: रूस से छिनी मेजबानी, अब चेन्नई में होगा चेस ओलंपियाड

रूस के बजाय चेन्नई में इस साल होगा शतरंज ओलंपियाड. (सांकेतिक तस्वीर)

रूस के बजाय चेन्नई में इस साल होगा शतरंज ओलंपियाड. (सांकेतिक तस्वीर)

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद 24 फरवरी को देश से 44वें शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) की मेजबानी छीन ली गई थी. शतरंज ओलंपियाड हर 2 साल में होने वाली टीम प्रतियोगिता है जिसमें लगभग 190 देश की टीम दो हफ्ते के टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं. पहले इसका आयोजन मॉस्को में 26 जुलाई से 8 अगस्त तक होना था.

अधिक पढ़ें ...

चेन्नई. यूक्रेन पर हमले का असर खेल और इससे जुड़ी गतिविधियों पर भी पड़ रहा है. हमले के कारण रूस से 44वें शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad-2022) की मेजबानी छीन ली गई और अब इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन इसी साल चेन्नई में होगा. वर्ष 2013 में विश्व चैंपियनशिप के आयोजन के बाद यह दूसरा बड़ा वैश्विक शतरंज टूर्नामेंट है जो भारत की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे (FIDE) को एक करोड़ डॉलर की गारंटी राशि सौंपी है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार रात ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए बधाई दी. स्टालिन ने ट्वीट किया, ‘बेहद खुशी है कि भारत की शतरंज राजधानी 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी करने जा रही है. तमिलनाडु के लिए गौरवपूर्ण क्षण. चेन्नई दुनिया भर के किंग और क्वीन का गर्मजोशी से स्वागत करता है.’

इसे भी देखें, पुतिन का ‘यूक्रेन प्लान’ फेल? रूसी राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी का दावा- जैसा चाहते थे वैसा नहीं हो रहा

दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने इसके रिप्लाई में लिखा, ‘चेन्नई को शतरंज का बताने के लिए धन्यवाद सर! सभी भारतीय और चेन्नई के शतरंज समुदाय के लिए गर्व का क्षण. देश के शतरंज महासंघ और फिडे के प्रयासों की सराहना की जानी चाहिए.’

vishy anand

विश्वनाथन आनंद ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन को धन्यवाद दिया. (Twitter)

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘यह अब आधिकारिक है… भारत 44वें विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेजबानी चेन्नई में करेगा.’ यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद 24 फरवरी को देश से ओलंपियाड की मेजबानी छीन ली गई थी. शतरंज ओलंपियाड प्रत्येक दो साल में होने वाली टीम प्रतियोगिता है जिसमें लगभग 190 देश की टीम दो हफ्ते के टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं. पहले इसका आयोजन मॉस्को में 26 जुलाई से 8 अगस्त तक होना था.

इसके अलावा रूस से दिव्यांगों के लिए पहले शतरंज ओलंपियाड और 93वीं फिडे कांग्रेस की मेजबानी भी छीन ली गई है. भारत ने पिछली बार इतने बड़े स्तर के टूर्नामेंट की मेजबानी 2013 में विश्वनाथन आनंद और दुनिया के मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के बीच विश्व चैंपियनशिप मुकाबले के रूप में की थी.

Tags: Chess, MK Stalin, Russia ukraine war, Sports news, Viswanathan Anand

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर