Home /News /sports /

commonwealth games 2022 countries like new zealand samoa scotland with less population winning medals in cwg

CWG 2022: ऐसे देश जिनकी जनसंख्या भारत के मुकाबले ना के बराबर, फिर भी 'गोल्डन लिस्ट' में शामिल

स्कॉटलैंड के जेम्स हीटली और ग्रेस रीड मिक्स्ड सिंक्रोनाइज्ड 3 प्लेटफॉर्म में गोल्ड मेडल जीतने के बाद एक-दूसरे को बधाई देते हुए. (AP)

स्कॉटलैंड के जेम्स हीटली और ग्रेस रीड मिक्स्ड सिंक्रोनाइज्ड 3 प्लेटफॉर्म में गोल्ड मेडल जीतने के बाद एक-दूसरे को बधाई देते हुए. (AP)

कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में कई ऐसे देश भी हिस्सा ले रहे हैं जिनकी आबादी काफी कम है. अगर भारत से तुलना की जाए तो ये देश जनसंख्या के मामले में काफी कम हैं लेकिन मेडल जीतकर अपनी धाक जमा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया अभी सबसे ज्यादा मेडल के साथ टॉप पर है जिसकी आबादी भारत के मुकाबले काफी कम है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में सबसे ज्यादा मेडल जीते
दूसरे नंबर पर रहा मेजबान इंग्लैंड, भारत को मिले 60 से ज्यादा मेडल
जनसंख्या के मामले में भारत से काफी पीछे हैं कई देश, फिर भी जीत गए गोल्ड

नई दिल्ली. कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें एडिशन (Commonwealth Games-2022) की मेजबानी इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में की गई. 28 जुलाई से शुरू हुए इन खेलों का अब समापन होने को है. ज्यादातर मुकाबले हो चुके हैं तो वही कुछ ही मुकाबले बचे हुए हैं. भारत ने इन खेलों में कमाल का प्रदर्शन किया और अभी तक कुल 61 मेडल जीत लिए हैं. इनमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज शामिल हैं.

भारत की आबादी 135 करोड़ से भी ज्यादा की है भारत के करीब 200 खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स के मौजूदा सत्र में हिस्सा लिया. कई ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या भारत से बहुत ज्यादा कम है, फिर भी उसके खिलाड़ी गोल्ड जीतने की लिस्ट में शामिल हैं.

इसे भी देखें, जीत से बस कुछ ही दूर रह गईं भारत की बेटियां, महिला क्रिकेट में मिला सिल्वर

ऑस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ में सबसे ऊपर
ऑस्ट्रेलिया अभी सबसे ज्यादा मेडल के साथ सबसे ऊपर स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने कुल 177 मेडल जीते है जिनमें 66 गोल्ड, 57 सिल्वर और 54 ब्रॉन्ज शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया की आबादी करीब 2.6 करोड़ है जो भारत की आबादी के मुकाबले बेहद कम है.

न्यूजीलैंड के पास 48 मेडल
फिलहाल मेडल-टैली में 5वें नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड की आबादी करीब 51 लाख है जो भारत की आबादी के मुकाबले काफी कम है. न्यूजीलैंड ने कुल 49 मेडल जीते हैं जिनमें 20 गोल्ड 12 सिल्वर और 17 कांस्य पदक शामिल हैं.

स्कॉटलैंड की आबादी करीब 55 लाख, जीते 51 पदक
स्कॉटलैंड भारत से निचले पायदान पर है जिसने अभी तक कुल 51 पदक जीते हैं. स्कॉटलैंड की आबादी करीब 55 लाख है. स्कॉटलैंड 13 गोल्ड, 11 सिल्वर और 27 ब्रॉन्ज के साथ पदक तालिका में नंबर-6 पर है.

32 लाख की आबादी वाला वेल्स भी गोल्ड की लिस्ट में
वेल्स साउथ-वेस्ट ब्रिटेन में बसा एक छोटा सा देश है. वेल्स की आबादी करीब 32 लाख की है जो भारत का 0.3 % भी नहीं है. वेल्स ने कुल 27 पदक जीते है जिनमें 8 स्वर्ण, 6 रजत और 13 कांस्य पदक शामिल हैं.

समोआ भी गोल्ड की सूची में शामिल
समोआ एक आइलैंड है जिसकी आबादी करीब 2 लाख की है. समोआ ने कुल 5 मेडल जीते हैं जिनमें 1 स्वर्ण और 4 रजत पदक शामिल है. समोआ लिस्ट में 19 वें स्थान पर है.

Tags: Birmingham, Commonwealth Games 2022, Cwg, New Zealand, Sports news

अगली ख़बर