होम /न्यूज /खेल /

Commonwealth Games: साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए किया क्वालिफाई, विनेश की भी वापसी

Commonwealth Games: साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए किया क्वालिफाई, विनेश की भी वापसी

Commonwealth Games 2022: विनेश फोगाट को राेमांचक जीत मिली. (vinesh phogat Instagram)

Commonwealth Games 2022: विनेश फोगाट को राेमांचक जीत मिली. (vinesh phogat Instagram)

Commonwealth Games 2022: साक्षी मलिक ने आखिकार कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई कर ही लिया. वे पिछले कुछ समय से सोनम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पार रही थीं.

लखनऊ. ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल में सोमवार को यहां अपनी चिर-प्रतिद्वंद्वी सोनम मलिक जबकि अनुभवी विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने अंतिम को हराकर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली. सोनम ने 62 किग्रा वर्ग के पिछले कई मुकाबलों में 2016 ओलंपिक मेडलिस्ट को पटखनी दी थी, लेकिन भारतीय कुश्ती संघ द्वारा आयोजित ट्रायल में अनुभवी साक्षी ने 8-1 की प्रभावशाली जीत दर्ज की. साक्षी ने इसके बाद फाइनल में मनीषा को 7-1 से हराकर 28 जुलाई से शुरू होने वाले बर्मिंघम खेलों (Commonwealth Games) का टिकट पक्का किया. मनीषा ने सेमीफाइनल में बजरंग पूनिया की पत्नी संगीता फोगाट को 7-5 से शिकस्त दी थी.

टोक्यो ओलंपिक से संघर्ष कर रही विनेश (Vinesh Phogat) ने भी यहां दमदार प्रदर्शन किया. अंतिम के खिलाफ फाइनल में वह 0-3 से पिछड़ रही थी, लेकिन 2 अंक के साथ उन्होंने इस फासले को कम किया. इसके बाद एक और अंक बनाया, जिससे मुकाबला 3-3 की बराबरी पर था. लेकिन आखिरी अंक बनाने के कारण विनेश विजेता बनीं. टोक्यो ओलंपिक के बाद विनेश के लिए यह पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा. ओलंपिक के बाद डब्ल्यूएफआई ने अनुशासनहीनता के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया था.

IPL 2022: गेंदबाज ने सेलेक्टर्स को दिया जवाब, वर्ल्ड कप में नहीं मिली थी जगह, आईपीएल में किया बड़ा कारनामा

वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं उतरी थीं

विनेश इसके बाद मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण परेशानी में रहीं. वह पिछले साल अगस्त में वर्ल्ड चैंपियनशिप के ट्रायल से हट गई थी और उसके बाद से उसने प्रतिस्पर्धा नहीं की. अंशु मलिक (57 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने उम्मीदों के मुताबिक अपने ट्रायल जीते. वर्ल्ड चैंपियनशिप के 2 पदक विजेताओं के बीच फाइनल में, अंशु ने सरिता मोर को 2-1 से हराया, जबकि दिव्या ने निशा दहिया के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की. पूजा गहलोत (50 किग्रा) और पूजा सिहाग (76 किग्रा) ने भी भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की.

Tags: Birmingham, Commonwealth Games, Sakshi Malik, Vinesh phogat, Wrestling

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर