Copa America 2021: ब्राजील में खेला जाएगा टूर्नामेंट, अर्जेंटीना की मेजबानी खारिज

COPA AMERICA 2021 का आयोजन ब्राजील में होगा (फोटो-एएफपी)

COPA AMERICA 2021 का आयोजन ब्राजील में होगा (फोटो-एएफपी)

कोलंबिया के बाद अर्जेंटीना भी कोपा अमेरिका (Copa America 2021) की मेजबानी नहीं कर पाएगा. अब इस टूर्नामेंट का आयोजन ब्राजील में होगा. दक्षिण अमेरिका की सर्वोच्च फुटबॉल संस्था कॉनमेबोल ने इसका ऐलान किया.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोपा अमेरिका (Copa America 2021) किस देश में आयोजित होगा? आखिरकार फैंस को इसका जवाब मिल गया है. सोमवार को दक्षिण अमेरिका की सर्वोच्च फुटबॉल संस्था कॉनमेबोल ने ऐलान किया कि Copa America 2021 ब्राजील में आयोजित किया जाएगा. हालांकि इसका शेड्यूल बदलेगा या नहीं इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है. बता दें कॉनमेबोल ने अर्जेंटीना की मेजबानी भी खारिज कर दी थी क्योंकि वहां कोविड—19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

अर्जेंटीना और कोलंबिया को कोपा अमेरिका की संयुक्त मेजबानी सौंपी गयी थी. कोलंबिया में राजनीतिक उथल पुथल के कारण उसे पहले ही संयुक्त मेजबान से हटा दिया गया था. अर्जेंटीना ने अकेले मेजबानी करने की पेशकश की थी लेकिन अब वह भी इसका आयोजन नहीं कर पाएगा और ये टूर्नामेंट ब्राजील शिफ्ट कर दिया गया है.

बदल सकता है कोपा अमेरिका का शेड्यूल

बता दें कोपा अमेरिका का आगाज 14 जून से होना है. पहला मैच अर्जेंटीना और चिली के बीच मुकाबला होना है लेकिन अब इसके शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है. 10 टीमों के इस टूर्नामेंट के पहले ग्रुप में ब्राजील, कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू और वेनेजुएला हैं. जबकि दूसरे ग्रुप में अर्जेंटीना, बोलिविया, चिली, पैरागुए और उरुग्वे हैं.
कोपा अमेरिका की खास बातें 

बता दें कोपा अमेरिका का छठी बार ब्राजील में आयोजन होगा. पिछले टूर्नामेंट भी ब्राजील में ही आयोजित हुआ था जिसमें मेजबान टीम को जीत हासिल हुई थी. अर्जेंटीना ने सबसे ज्यादा 9 बार कोपा अमेरिका की मेजबानी की है वहीं उरुग्वे और चिली ने 7-7 बार इसका आयोजन किया है.

कोपा अमेरिका में उरुग्वे और अर्जेंटीना का दबदबा रहा है. उरुग्वे ने सबसे ज्यादा 15 बार इस टूर्नामेंट को जीता हालांकि उसे ये टूर्नामेंट जीते 10 साल बीत गए हैं. अर्जेंटीना ने 14 बार इस टूर्नामेंट को जीता है और उसने आखिरी बार कोपा अमेरिका 1993 में जीता था. ब्राजील 9 बार कोपा अमेरिका चैंपियन बन चुका है. इस बार वो डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर उतरने वाला है. पराग्वे, चिली और पेरू ने कोपा अमेरिका को 2-2 बार जीता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज