• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • प्यार के लिए 10 भारतीय क्रिकेटरों ने तोड़ी मजहब की दीवार, 4 वर्ल्ड चैंपियन भी शामिल

प्यार के लिए 10 भारतीय क्रिकेटरों ने तोड़ी मजहब की दीवार, 4 वर्ल्ड चैंपियन भी शामिल

इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेटरों के लिए सबसे बड़ा धर्म क्रिकेट ही है.

इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेटरों के लिए सबसे बड़ा धर्म क्रिकेट ही है.

Cricket News: प्यार और जंग में सब जायज है. भारत में खिलाड़ियों ने इस फलसफे को खूब जिया है. हम यहां ऐसे 10 क्रिकेटरों की चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने अपना जीवनसाथी दूसरे धर्म में (Cricketers Love Marriage) तलाशा. इन 10 में 4 क्रिकेटर भारत की विश्व विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कहते हैं प्यार और जंग में सब जायज है. भारत में खिलाड़ियों ने इस फलसफे को खूब जिया है. हिंदू हो या मुसलमान, सिख हो या ईसाई, प्रेम के सामने सब हारते नजर आए. इन दिनों जब देश में धर्मांतरण को लेकर कई तरह की चर्चा हैं, तब एक नजर ऐसे 10 भारतीय क्रिकेटरों पर, जिन्होंने अपना जीवनसाथी दूसरे धर्म में तलाशा और खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं. ऐसी 10 शादियों में सबसे चर्चित शादी मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) की रही तो सबसे ताजा हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और नताशा स्टैनकोविच की. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने दूसरे धर्म की खिलाड़ी को जीवनसंगिनी बनाया तो युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को विदेशी बाला पसंद आई.

    मंसूर अली खान-शर्मिला टैगोर: मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan) भारत के सबसे बेहतरीन कप्तानों में शुमार किए जाते हैं. 1960 के दशक में उनकी लोकप्रियता चरम पर थी. नवाब पटौदी के नाम से मशहूर इस क्रिकेटर के लाखों दीवाने थे, लेकिन उन्हें प्यार हुआ बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से, जो हिंदू-बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती थीं. दोनों ने 1969 में शादी कर ली.

    हार्दिक पंड्या-नतासा स्टैनकोविच: इंटर रिलीजन मैरिज की इस लिस्ट में ताजा नाम हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का नाम है. पंड्या को अपना प्यार सर्बिया की अभिनेत्री नतासा स्टैनकोविच में मिला. दोनों ने एकदूसरे से शादी करने से पहले कुछ सालों तक डेट किया. आज दोनों का एक बेटा है, जो तकरीबन एक साल का है.

    दिनेश कार्तिक-दीपिका पल्लीकल: दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की लवस्टोरी भी दिलचस्प है. उन्होंने पहली शादी निकिता से की, जो ज्यादा दिन नहीं चली. दोनों का जल्दी ही तलाक हो गया और निकिता अब कार्तिक के साथी क्रिकेटर मुरली विजय की पत्नी हैं. खैर बात डीके की हो रही थी. कार्तिक को सच्चा प्यार तलाक के बाद मिला, जब उनके जीवन में दीपिका आईं. दीपिका भारत की बेहतरीन स्क्वैश खिलाड़ी हैं और ईसाई पृष्ठभूमि से आती है. कार्तिक हिंदू हैं. दोनों में ऐसा प्यार हुआ कि धर्म भी उन्हें अलग नहीं कर पाया. आज दोनों शादीशुदा हैं और खुशहाल हैं. कार्तिक 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे.

    जहीर खान-सागरिका घाटगे: साल 2011 में भारत की विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जहीर खान (Zaheer Khan) मुस्लिम हैं. उनकी तेज और स्विंग गेंदबाजी दिग्गज बल्लेबाजों को अक्सर छकाती थीं. इस बेहतरीन क्रिकेटर ने जब 2017 में सगाई का ऐलान किया तो वह भी किसी स्विंग गेंदबाजी से कम नहीं था. जहीर ने बॉलीवुड अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी की, जो एक हिंदू हैं. जहीर धर्म के बंधन में नहीं पड़े और प्रेम को जिया.

    युवराज सिंह-हेजल कीच: युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 2011 में भारत को उस खेल में विश्व चैंपियन बनाया था, जिसे भारत का धर्म कहा जाता है. जब खेल धर्म बन जाए तो फिर सबकुछ पीछे छूट जाता है. भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के साथ भी ऐसा हुआ. युवी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस हेजल कीच से साल 2015 में शादी की. युवी जहां सिख हैं, वहीं हेजल ईसाई हैं.

    यह भी पढ़ें: पैडी अप्टन का दावा- भारतीय क्रिकेटरों को मैच से पहले देते थे सेक्‍स करने की सलाह

    यह भी पढ़ें: हरभजन सिंह बनना चाहते थे ट्रक ड्राइवर, बहनों की वजह से बदल गई किस्मत

    मोहम्मद कैफ-पूजा यादव: मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) का जब भी नाम आता है तो नेटवेस्ट ट्रॉफी का वो फाइनल भी दिमाग में कौंध जाता है. कैफ ने उस मैच में युवराज सिंह के साथ मिलकर भारत को असंभव लगने वाली जीत दिलाई थी. मुस्लिम पृष्ठभूमि से आने वाले कैफ ने अपने खेल की तरह प्रेम को भी धर्म से ऊपर रखा. उन्हें एक हिंदू लड़की से सच्चा प्यार मिला, जिसका नाम पूजा यादव है. दोनों ने 2011 में शादी की थी.

    अजीत आगरकर -फातिमा: कई क्रिकेटरों की तरह पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित आगरकर (Ajit Agarkar) को भी अपनी जीवनसंगिनी दूसरे धर्म में मिली. उन्हें अपना सच्चा प्यार मिला फातिमा में मिला जो मुस्लिम हैं. फातिमा, आगरकर की करीबी दोस्त की बहन हैं. दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और उन्होंने 2007 में शादी कर ली. आगरकर 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे.

    विनोद कांबली-एंड्रिया हेविट: विनोद कांबली (Vinod Kambli) 1990 के दशक में भारत के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में शुमार रहे हैं और दो वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. उन्होंने 1998 में नोएला लुईस से शादी की, जो ईसाई थीं. यह शादी लंबे समय तक नहीं चली. तलाक के बाद विनोद को एंड्रिया हेविट में प्यार मिला, जो ईसाई हैं. दोनों ने 2010 में शादी कर ली. कांबली ने इस बार प्यार के लिए खुद धर्म बदल लिया.

    सबा करीम-रश्मि राय
    पूर्व क्रिकेटर सबा करीम (Saba Karim) ने रश्मि राय से शादी की है. यानी, प्यार ने यहां मुस्लिम-हिंदू की दीवार तोड़ दी. सबा भारतीय टीम के कामयाब विकेटकीपर रहे हैं. उन्होंने 90 के दशक में अच्छा प्रदर्शन किया. हालांकि, चोट के कारण उनका करियर लंबा नहीं चल सका. एक मैच के दौरान उनकी आंख में चोट लग गई थी.

    अजहरुद्दीन-संगीता बिजलानी: ‘वंडर बॉय’ से मैच फिक्सिंग के आरोपों तक मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का करियर उपलब्धियों और विवादों से घिरा रहा. उनका निजी जीवन भी उतारचढ़ाव भरा है. अजहर ने दो शादियां कीं. पहली पत्नी से तलाक के बाद संगीता बिजलानी उनकी पत्नी बनीं. हालांकि, यह शादी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और 14 साल बाद दोनों ने अलग राहें पकड़ लीं. अजहरुद्दीन एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने तीन वनडे वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज