• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • करियर में रिकॉर्ड 6 वर्ल्ड कप खेलने वाले मियांदाद ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पर बल्ले से की थी हमले की कोशिश

करियर में रिकॉर्ड 6 वर्ल्ड कप खेलने वाले मियांदाद ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पर बल्ले से की थी हमले की कोशिश

जावेद मियांदाद के नाम 124 टेस्ट मैचों में 8832 और 233 वनडे में 7381 रन दर्ज हैं. (Facebook)

जावेद मियांदाद के नाम 124 टेस्ट मैचों में 8832 और 233 वनडे में 7381 रन दर्ज हैं. (Facebook)

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad) के पिता नूर मोहम्मद पुलिस विभाग में कार्यरत थे और उनकी पोस्टिंग गुजरात में भी रही. मियांदाद नाम टेस्ट करियर में छह दोहरे शतक शामिल हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट में 12 जून का दिन बेहद खास है. इसी दिन साल 1957 में दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद (Javed Miandad) का कराची में जन्म हुआ था. एक वक्त तो ऐसा था कि मियांदाद का नाम पाकिस्तान क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में छाया. उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक जड़ा और 163 रन की पारी खेली.

    वह ऐसे दो क्रिकेटरों में शामिल हैं जिनका टेस्ट औसत कभी 50 से नीचे ही नहीं गिरा. उन्होंने अपनी चौथी टेस्ट पारी में ही 206 रन जड़ दिए थे. इतना ही नहीं, उनके नाम टेस्ट करियर में छह दोहरे शतक शामिल हैं. हालांकि उन्हें हमेशा एक सुझाव दिया गया कि उन्हें अपने स्टंप्स पर ध्यान देना होगा. वह विदेशी मैदानों पर खेले गए टेस्ट में 15 बार lbw आउट हुए जबकि पाकिस्तान में ऐसा केवल एक बार ही हुआ लेकिन उनकी गिनती अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती थी.

    इसे भी पढ़ें, जान हथेली पर रखकर गली क्रिकेट खेलने जाते थे शिखर धवन, अब बने टीम इंडिया के कप्तान

    मियांदाद ने रिकॉर्ड छह बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया. उनका नाम 1981 में पर्थ में खेले गए मैच से भी जुड़ा जब उन्होंने गुस्से में डेनिस लिली के सामने अपना बल्ला खतरनाक तरीके से लहरा दिया था. खास बात तो यह थी कि वह तब पाकिस्तान की कमान संभाल रहे थे. ऐसा भी कहा जाता है कि मियांदाद को कप्तान बनाए जाने के बाद कुछ सीनियर खिलाड़ी खुश नहीं थे.

    इतना ही नहीं, भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के शोर करने के बाद उनकी नकल करते हुए 1992 विश्व कप मैच के दौरान कूद-कूद कर और चिल्लाकर अपील की. बाद में वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच भी बने. मियांदाद के पिता नूर मोहम्मद पुलिस विभाग में कार्यरत थे और उनकी पोस्टिंग गुजरात में भी रही.

    मियांदाद ने अपने टेस्ट करियर में 23 शतक और 43 अर्धशतकों की मदद से कुल 8832 रन बनाए. उनके नाम 233 वनडे मैचों में कुल 7381 रन दर्ज हैं. उन्होंने 402 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 28663 रन बनाए. उन्होंने टेस्ट में 17 और वनडे में कुल सात विकेट भी लिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज