ICC World Cup: ऑयन मॉर्गन के बारे में ये 15 बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान ऑयन मॉर्गन न केवल मैदान के अंदर बल्कि मैदान के बाहर के कारनामों की वजह से चर्चा में रहते हैं.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:52 PM IST
ICC World Cup: ऑयन मॉर्गन के बारे में ये 15 बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप
ऑयन मॉर्गन ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक 249 रन बनाए हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:52 PM IST
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने वर्ल्ड कप 2019 के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ पारी खेल डाली. मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में उन्होंने 71 गेंदों पर 148 रन बना दिए. मॉगर्न इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान हैं. वह न केवल मैदान के अंदर बल्कि मैदान के बाहर के कारनामों की वजह से चर्चा में रहते हैं. इस वर्ल्ड कप में ऑयन मॉर्गन ने पांच मैचों की चार पारियों में 249 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 62.25 रहा, जबकि स्ट्राइक रेट 136.81 का दर्ज किया गया. मौजूदा टूर्नामेंट में वह अब तक सर्वाधिक 22 छक्के जड़ चुके हैं. उनके बाद इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच का नंबर आता है, जिनके नाम 14 छक्के दर्ज हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं ऑयन मॉर्गन की ‌जिंदगी की 15 ऐसी बातों के बारे में जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

आयरलैंड में हुआ जन्म
ऑयन जोसफ गेरार्ड मॉर्गन का जन्म 10 सितंबर 1986 को आयरलैंड के डबलिन में हुआ. इंग्लैंड के अलावा वह आयरलैंड का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड की टीम से डेब्यू किया था.

दो देशों की ओर से लगाया शतक

मॉर्गन ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो अंतरराष्ट्रीय टीमों की ओर से शतक लगाए हैं. 2007 फरवरी में उन्होंने आयरलैंड की ओर से खेलते हुए कनाडा के खिलाफ 115 रन की पारी खेली. वहीं मार्च 2010 में इंग्लैंड की ओर से खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाकर उन्होंने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में र्द करवा लिया.

icc cricket world cup, cricket world cup, england cricket team, afghanistan cricket team, sixes world record, eoin morgan, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, ऑयन मॉर्गन
ऑयन मॉर्गन ने अपने करियर की शुरुआत आयरलैंड की ओर से की थी. (फाइल फोटो)


आयरलैंड अंडर-19 टीम के कप्तान
Loading...

ऑयन मॉर्गन ने 2006 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में आयरलैंड टीम की कप्तानी की. उन्होंने बतौर कप्तान शानदार खेल दिखाया और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर रहे.

वनडे में डेब्यू करते हुए शतक से चूके
आयरलैंड की ओर से ऑयन मॉर्गन ने डेब्यू करते हुए 99 रन की पारी खेली. यह उनका पहला ही वनडे मुकाबला था. स्कॉटलैंड के खिलाफ यह मैच अगस्त 2006 में खेला गया था. मॉर्गन रन आउट हुए.

दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर
ऑयन मॉर्गन के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. फरवरी 2007 में वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा तक लगाने वाले आयरलैंड के पहले क्रिकेटर बने. तब उन्होंने यूएई के खिलाफ 209 रन की पारी खेली.

आईपीएल अनुबंध वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर
बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तब फिर चर्चा में आया जब 2008 में हुई आईपीएल नीलामी में उसे रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने अपने साथ जोड़ा. तब वह आईपीएल के पहले सीजन में खरीदे गए एकमात्र इंग्लिश खिलाड़ी थे.

टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ जड़े 130 रन
वनडे क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. उन्होंने अगस्त 2010 में ट्रेंट ब्रिज में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में शतक भी लगाया था.

icc cricket world cup, cricket world cup, england cricket team, afghanistan cricket team, sixes world record, eoin morgan, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, ऑयन मॉर्गन
ऑयन मॉर्गन इंग्लैंड की टी-20 और वनडे टीम के कप्तान हैं. (फाइल फोटो)


विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2011
ऑयन मॉर्गन को अपने शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिला. उन्होंने साल 2011 में विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर भी चुना गया.

अपनी पुरानी टीम के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर
मॉर्गन ने अपनी पुरानी टीम आयरलैंड को भी नहीं बख्‍शा. सितंबर 2013 में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 124 रन बनाए.

आखिरी गेंद का कमाल
दिसंबर 2012 में भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में टी-20 मैच खेला जा रहा था. आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीत के लिए तीन रन चाहिए थे. मॉर्गन स्ट्राइक पर थे और गेंदबाज थे अशोक डिंडा. तब मॉर्गन ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी.

पूर्व प्रेमिका ने किया ब्लैकमेल
इस साल जनवरी में ऑयन मॉर्गन का करियर खत्म करने की कोशिश की थी. मॉर्गन को उनकी पूर्व प्रेमिका ब्रूक साकिराकिस के ब्वायफ्रेंड निक एमेरी ने ब्लैकमेल किया. एमेरी ने दावा किया कि उसके पास मॉर्गन और ब्रूक के बीच हुई सेक्सुअल बातचीत का रिकॉर्ड है. बाद में एमेरी ने माफी मांग ली थी.

वर्ल्ड कप से पहले मिली कप्तानी
ऑयन मॉर्गन को दिसंबर 2014 में इंग्लैंड का पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया. कप्तान के तौर पर उनकी नियुक्ति वर्ल्ड कप से ठीक पहले की गई. अब वह इंग्लैंड की टी-20 और वनडे टीम के कप्तान हैं.

icc cricket world cup, cricket world cup, england cricket team, afghanistan cricket team, sixes world record, eoin morgan, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, ऑयन मॉर्गन
पत्नी के साथ ऑयन मॉर्गन. (फाइल फोटो)


ऑस्ट्रेलिया से है खास प्यार
इंग्लैंड के वनडे कप्तान ऑयन मॉर्गन की जिंदगी में ऑस्ट्रेलिया की काफी अहमियत है. उनकी पत्नी टारा रिगवे यहीं की हैं और इसके अलावा उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन भी काफी अच्छा है. इस टीम के खिलाफ उन्होंने 40 वनडे में 40.73 की औसत से रन बनाए हैं. इनमें तीन शतक भी शामिल हैं.

टी-20 के महारथी
मॉर्गन पर कभी-कभी टी-20 के विशेषज्ञ बल्लेबाज का भी ठप्पा लगता रहा है. उनके पास तेज गति से रन बनाने की कमाल की क्षमता है. इस काबिलियत के चलते मॉर्गन दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलते रहते हैं.

आईपीएल में तीन टीमों का हिस्सा
ऑयन मॉर्गन आईपीएल की तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं. इनमें रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर, कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराजइर्स हैदराबाद शामिल हैं. बिग बैश लीग में मॉर्गन सिडनी थंडर के लिए खेलते हैं.

ICC World Cup : ऑयन मॉर्गन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, '17 गेंदों पर जड़े 102 रन'
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...