पाक से मिली खिताबी हार को भूले नहीं भारतीय फैंस, 338 के जवाब में 158 पर ही सिमट गई थी टीम इंडिया

सरफराज अहमद की कप्तानी में 2017 में पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. (Sarfaraz Ahmed Twitter)

18 June, On This Day : साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 180 रन के बड़े अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान ने 338 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसके जवाब में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया मात्र 158 रन पर ही सिमट गई थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट इतिहास में 18 जून का दिन भारतीय टीम और उसके फैंस के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है. चार साल पुरानी खिताबी हार आज भी टीम इंडिया के प्रशंसकों को कचोटती है. साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2017) के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर आईसीसी खिताब जीता था. भारतीय बल्लेबाजी का इस तरह धराशायी होना भी उसके फैंस को अखरा कि पाकिस्तान के 338 रन के जवाब में टीम इंडिया मात्र 158 रन ही सिमट गई थी.

    द ओवल मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच 18 जून 2017 को खेला गया था. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन यह सही साबित नहीं हुआ. पाकिस्तान को ओपनर फखर जमां (114) और अजहर अली (59) ने दमदार शुरुआत दी और दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 128 रन की शतकीय साझेदारी की. मोहम्मद हफीज (57) ने भी अर्धशतक जड़ा जबकि बाबर आजम ने 46 रन का योगदान दिया.

    भारतीय गेंदबाज कुछ खास नहीं कर सके. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और केदार जाधव को 1-1 विकेट मिले लेकिन जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को कोई सफलता हाथ नहीं लगी. तीनों ही गेंदबाजों को पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने निशाना बनाया. बुमराह पर जहां 8 चौके लगे तो वहीं अश्विन के 10 ओवर में कुल 4 चौके और 3 छक्के पड़े. जडेजा ने भी 8.37 की इकोनमी रेट से रन लुटाए.

    इसे भी पढ़ें, सईद अजमल ने इंटरव्यू में दी गाली, कही ऐसी बातें... पूरी दुनिया में उड़ रहा है मजाक

    339 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत ही काफी खराब रही. रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में मोहम्मद आमिर ने पैवेलियन भेज दिया. कप्तान विराट कोहली मात्र 5 रन बनाकर आमिर का शिकार बने. धवन को भी आमिर ने ही पैवेलियन की राह दिखाई. युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी कुछ खास नहीं कर सके. केवल हार्दिक पंड्या ने हिम्मत दिखाई और 43 गेंदों पर 4 चौके, 6 छक्के लगाते हुए 76 रन का योगदान दिया. पूरी टीम 30.3 ओवर में 158 रन के कुल स्कोर पर आउट हो गई.

    पाकिस्तान के लिए आमिर ने 16 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि हसन अली ने 19 रन देकर 3 विकेट लिए. शादाब खान को दो और जुनैद खान को एक विकेट मिला. सरफराज अहमद की कप्तानी में पाकिस्तान ने 180 रन से मैच अपने नाम किया और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का गौरव हासिल किया. इसी के साथ विराट कोहली आईसीसी का खिताब उठाने से चूक गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.