होम /न्यूज /खेल /19 सितंबर: डरबन में युवराज की आंधी, 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

19 सितंबर: डरबन में युवराज की आंधी, 6 गेंद पर 6 छक्के लगाकर बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

युवराज सिंह ने डरबन में 2007 वर्ल्ड कप के मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. (AFP)

युवराज सिंह ने डरबन में 2007 वर्ल्ड कप के मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. (AFP)

On this day, 19 September : धुरंधर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 19 सितंबर के ही दिन साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के दौर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. तारीख 19 सितंबर, साल 2007, जगह- दक्षिण अफ्रीका का डरबन मैदान. भारत और इंग्लैंड की टीम 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने थीं, फिर धुरंधर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने ऐसा कमाल कर दिखाया कि इतिहास में नाम दर्ज हो गया. युवराज ने 14 साल पहले आज ही के दिन एक ओवर में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. उन्होंने पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड को निशाना बनाया और अपनी आतिशी पारी में 12 गेंदों पर अर्धशतक भी पूरा कर लिया. युवी का यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

    डरबन के मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम के तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. वीरेंद्र सहवाग ने 58 और गौतम गंभीर ने 68 रन की धुआंधार पारी खेली और 14.4 ओवर में 136 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर दी. रॉबिन उथप्पा के तौर पर भारत का तीसरा विकेट गिरने के बाद युवराज सिंह मैदान पर आए. युवी के साथ धोनी भी क्रीज पर मौजूद थे.

    स्टुअर्ट ब्रॉड के पारी के 19वें ओवर में युवी ने तूफानी अंदाज दिखाया और पहली ही गेंद को काउ कॉर्नर की तरफ छक्के के लिए भेजा. अगली गेंद बैकवर्ड स्क्वायर लेग और तीसरी गेंद को एक्स्ट्रा कवर में भेजते हुए छक्के जड़े. वह रुके नहीं और ओवर की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए. इस मैच से रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में डेब्यू किया था लेकिन उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल पाया.

    इसे भी पढ़ें, विराट कोहली टीम आरसीबी से जुड़े, एबी डिविलियर्स ने कसकर लगाया गले – Video

    युवराज ने इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. वह टी20 फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर्षल गिब्स के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. युवराज ने 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज पचासा है. युवराज ने 16 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौकों और 7 छक्कों की बदौलत 58 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 362.50 का रहा था. भारत ने इस मैच में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए और इंग्लैंड टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 200 रन बना सकी. भारत ने मुकाबला 18 रन से जीता और युवी मैन ऑफ द मैच बने.

    Tags: Cricketer yuvraj singh, History, IND vs ENG, On This Day, T20 World Cup 2007, Yuvraj singh

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें