होम /न्यूज /खेल /IND vs SA 2nd Test: जहां 200 विनिंग स्कोर, वहां भारत ने बना दिए 202 रन, अब क्या होगी स्ट्रेटजी?

IND vs SA 2nd Test: जहां 200 विनिंग स्कोर, वहां भारत ने बना दिए 202 रन, अब क्या होगी स्ट्रेटजी?

India vs South Africa 2nd Test: अजिंक्य रहाणे दूसरे टेस्ट मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए. (AP)

India vs South Africa 2nd Test: अजिंक्य रहाणे दूसरे टेस्ट मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए. (AP)

India vs South Africa 2nd Test: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वांडरर्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पार ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 202 रन बनाकर आउट हो गई. यह ऐसा स्कोर है, जो इस मैदान पर ना तो कम कहा जा सकता है और ना ही ज्यादा. जो क्रिकेटप्रेमी इसे छोटा स्कोर मान रहे हैं, उन्हें यह याद कर लेना चाहिए कि 2018 में जब भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीम वांडरर्स के इस मैदान पर आमने-सामने आए थे, तब चार में से सिर्फ एक पारी में 200 से ज्यादा का स्कोर बना था. जिस टीम इंडिया (Team India) ने 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया था, उसी ने मैच भी जीता था.

    भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट किस दिशा में बढ़ रहा है, उस पर बात करने से पहले यह जान लेते हैं कि अब तक क्या हुआ है. भारतीय कप्तान केएल राहुल ने सोमवार को शुरू हुए टेस्ट मैच में टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. ओपनर केएल राहुल (50) और मयंक अग्रवाल (26) ने टीम 36 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले घंटे में भारत को एक भी झटका नहीं लगने दिया. हालांकि, खेल का दूसरे घंटे में भारत ने मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का विकेट गंवा दिया. टीब्रेक के बाद भारत का स्कोर 5 विकेट पर 145 रन था. टीब्रेक के करीब एक घंटे बाद भारतीय टीम (Team India) 202 रन पर सिमट गई.

    वांडरर्स स्टेडियम में विनिंग स्कोर क्या हो सकता है? जब लंचब्रेक के बाद हमने पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) से यह सवाल पूछा तो उन्होंने साफ कहा कि इस मैदान पर 250 का स्कोर अच्छा हो सकता है. इसके बाद जितने भी रन बन जाएं वह बोनस है. राजपूत ने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीकी मैदानों पर 200 का स्कोर बनाकर टीम मैच में बनी रहती हैं. भारत ने ऐसे मैच जीते हैं, जब वह सिर्फ 200 रन ही बना सकी.

    लालचंद राजपूत ने कहा कि भारत के पास स्ट्रॉन्ग बॉलिंग लाइनअप है. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए बैटिंग आसान नहीं होगी. अगर भारत मेजबान टीम को 50 रन से ज्यादा की लीड ना लेने दे तो उसके पास मैच जीतने का मौका बना रहेगा. यानी अब गेंद गेंदबाजों के पाले में ही है. अब भारत की स्ट्रेटजी दक्षिण अफ्रीका को बड़ी लीड लेने से रोकना होगा. अगर भारत ऐसा कर सका तो उसकी जीत के मौके बने रहेंगे.

    अब बात उस मैच की जब, भारतीय टीम वांडरर्स में पहली पारी में 187 रन बनाकर भी जीत गई थी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मैच 2018 में खेला गया था. भारत ने उस मैच में पहली पारी में 187 और दूसरी पारी में 248 रन बनाए थे. पहली पारी में 194 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका को उस मैच में जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन वह सिर्फ 177 रन बनाकर आउट हो गई थी.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Team india

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें