• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री का बड़ा बयान, कहा- फिक्स था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री का बड़ा बयान, कहा- फिक्स था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच

2011 वर्ल्ड कप भारत के नाम रहा था

2011 वर्ल्ड कप भारत के नाम रहा था

भारत (India) ने 2011 वर्ल्ड कप (2011 World Cup) फाइनल में श्रीलंका(Sri Lanka) को मात देकर खिताब अपने नाम किया था

  • Share this:
    नई दिल्ली. श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व खेल मंत्री महिंदनंदा अलूठगमगे (Mahindananda Aluthgamage) ने बड़ा बयान देते हुए आरोप लगाया है कि साल 2011 में भारत (India) और श्रीलंका (Sri Lanka) के बीच मुंबई (Mumbai) में खेला गया वर्ल्ड कप (ICC World Cup) फाइनल मैच फिक्स था. भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में जीत हासिल करके 28 साल बाद खिताब अपने नाम किया था.

    अलुठगमागे ने नहीं दिया कोई भी सबूत
    साल 2011 में अलुठगमागे (Mahindananda Aluthgamage)  श्रीलंका (Sri Lanka) के खेल मंत्री थे. उन्होंने बिना किसी सबूत के यह आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि वह अपने इस बयान की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं. उन्होंने कहा कि वह इस बारे में और कोई खुलासा नहीं करना चाहते क्योंकि उन्हें अपने देश की इज्जत की चिंता है. न्यूज फर्स्ट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'मैं अपने बयान पर कायम हूं कि साल 2011 में हुआ वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स था जब मैं खेल मंत्री था.' उन्होंने कहा, 'मैं अपने बयान की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं और बहस के लिए तैयार हूं. मैं इसमें खिलाड़ियों को शामिल नहीं करूंगा लेकिन कुछ समूह जरूर इस मैच को फिक्स करने में शामिल थे.'

    भारत ने 28 साल बाद जीता था वर्ल्ड का खिताब
    उस फाइनल मुकाबले में कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangkkara) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. महेला जयवर्धने ने नाबाद 103 और संगकारा ने 48 गेंदों में 67 रन बनाए थे. श्रीलंका का स्कोर 50 ओवर में छह विकेट पर 274 रन था. भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट लिए थे.  275 रनों का पीछा करते हुए वीरेंद्र सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) पर आउट हो गए.

    इसके बाद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने 122 गेंदों में शानदार 97 रन की पारी खेली. उन्होंने विराट कोहली के साथ 83 रन की भागीदारी की. धोनी ने युवराज सिंह से पहले आने का फैसला किया. धोनी  91) और गंभीर के बीच चौथी विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी हुई. भारत को जीत के लिए 11 गेंदों पर 4 रन चाहिए थे, तब धोनी ने सिक्स लगाकार कप को भारत के नाम कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज