होम /न्यूज /खेल /Year Ender 2022: विराट कोहली के लिए यादगार रहेगा 2022, एशिया कप से लेकर टी20 वर्ल्ड कप तक शानदार रहा सफर

Year Ender 2022: विराट कोहली के लिए यादगार रहेगा 2022, एशिया कप से लेकर टी20 वर्ल्ड कप तक शानदार रहा सफर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए 2022 काफी शानदार साबित हुआ है. (AP)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए 2022 काफी शानदार साबित हुआ है. (AP)

2022 अपने अंतिम पढ़ाव पर पहुंच चुका है. इस साल टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कुछ लम्हों को निचोड़कर जी लिया है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

तीन साल बाद 2022 में विराट कोहली ने जड़ा था शतक.
विराट ने टी20 वर्ल्ड कप में खेली थी सबसे यादगार पारी.
पाकिस्तान के खिलाफ टीम को जीत दिलाने के बाद कोहली हुए भावुक.

नई दिल्ली. साल 2022 अपने अंतिम चरण पर है. कहीं न कहीं इस साल का महत्व हर किसी को अपनी जिंदगी में पता है. किसी के लिए यह बुरे सपने की तरह साबित हुआ तो किसी का यह साल काफी यादगार बन गया. ऐसा ही कुछ टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ देखने को मिला. पिछले तीन साल उनके करियर के हिसाब से अच्छे नहीं गुजरे थे. हर साल शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी के नाम तीन साल से कोई शतक नहीं आया था.

लेकिन 2022 में विराट कोहली ने केवल शतकीय पारियां ही नहीं खेलीं, बल्कि कुछ ऐसे लम्हों का एहसास भी किया जो जिंदगी भर उनके जहन में रहेंगे. इसमें कोई संदेह नहीं कि तीन साल से विराट को कई बार आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा. लेकिन 2022 में वही लोग कोहली के गुन गा रहे हैं. विराट ने तीन साल बाद अपना पहला शतक एशिया कप के दौरान जड़ा था. लंबे समय के बाद शतकीय पारी आई वो भी ऐसे फॉर्मेट में जिसमें विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी सेंचुरी नहीं लगाई थी. उस दौरान कोहली लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर अपने प्रिय लॉकेट को चूमते नजर आए थे. उन्हें देखना हर किसी के लिए काफी शानदार था. एशिया कप में रन मशीन ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. लेकिन बदकिस्मती से भारत को पाकिस्तान से अहम मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

" isDesktop="true" id="5114169" >

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की हार का भर दिया जख्म

एशिया कप के बाद शुरुआत हुई टी20 वर्ल्ड कप की. विराट ने वही किया जिसके लिए वह जाने जाते हैं. 23 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ न भूलने वाले मैच में कोहली ने चमत्कार ही कर दिया. उन्होंने पाकिस्तान द्वारा एशिया कप में दिए जख्म को अकेले ही भर दिया. जिसके बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी भी विराट की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं सके थे.

केएल राहुल के लिए ब्लैक ईयर रहा 2022, दिनेश कार्तिक ने टीम में जगह को लेकर चेताया

भारत ने उस रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 1 रन से मात दी थी. 83 रनों की मैच विनिंग पारी खेलने के बाद कोहली भावुक भी नजर आए थे. यह अभी तक उनके करियर का सबसे यादगार पल रहा होगा. उन्होंने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और वर्ल्ड कप में एक के बाद एक बड़ी पारियां खेल दीं. इसके बावजूद भारत ट्रॉफी से 1 कदम दूर रह गया. जिसके बाद कोहली मैदान में काफी निराश नजर आए थे. उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक खिलाड़ी के तौर पर पूरी जान झोंक दी थी.

बाबर आजम ने साल का अंत वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ किया, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

बांग्लादेश में वनडे में शतक का सूखा किया खत्म

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भी विराट नहीं रुके. हालांकि, टूर्नामेंट के बाद उन्हें कुछ समय का ब्रेक दिया गया. लेकिन उसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में कोहली के बल्ले ने फिर तबाही मचा दी. उन्होंने यहां भी एक शानदार शतक को अंजाम दे दिया. 2022 में क्रिकेट के मैदान पर विराट ने कुछ शानदार लम्हों को निचोड़ कर जी लिया है.

Tags: Team india, Virat Kohli, Virat Kohli Record, Year Ender

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें