Home /News /sports /

जसप्रीत बुमराह के लिए 26 जनवरी का दिन है बेहद खास, अपने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में किया था कमाल

जसप्रीत बुमराह के लिए 26 जनवरी का दिन है बेहद खास, अपने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में किया था कमाल

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 3 विकेट लिए थे. (AFP)

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 3 विकेट लिए थे. (AFP)

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और उनके फैंस के लिए 26 जनवरी का दिन खास महत्व रखता है. इसी दिन 6 साल पहले बुमराह ने एडिलेड में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पूरा भारत देश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है लेकिन भारतीय क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और उनके फैंस के लिए इस दिन का एक और खास महत्व है. पेसर बुमराह ने आज ही के दिन साल 2016 में टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. उन्होंने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और 3 विकेट झटके थे. विराट कोहली ने भी कमाल का प्रदर्शन किया और भारत को 37 रन से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया.

भारत ने 6 साल पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब टीम की कमान दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) संभाल रहे थे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 जनवरी 2016 को एडिलेड में सीरीज का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया. जसप्रीत बुमराह का यह इस फॉर्मेट में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था. भारत ने विराट कोहली (90*) की दमदार पारी की बदौलत 3 विकेट पर 188 रन बनाए. विराट के अलावा सुरेश रैना ने 41 और रोहित शर्मा ने 31 रन का योगदान दिया.

इसे भी देखें, भारत के लिए विकेटों की टेस्ट ‘सेंचुरी’ लगाने वाला अनोखा स्पिनर, जिसकी गेंद स्पिन ही नहीं करती थी!

विराट कोहली ने 55 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 9 चौके और 2 छक्के जड़े. उन्होंने रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 134 रन की बेहतरीन साझेदारी भी की. 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.3 ओवर में 151 रन पर ऑलआउट हो गई. मेजबान टीम के लिए ओपनर आरोन फिंच ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए. भारत के लिए पेसर बुमराह ने 3 विकेट झटके. उन्होंने 3.3 ओवर में 23 रन दिए. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को 2-2 विकेट मिले.

बुमराह ने अभी तक 55 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और कुल 66 विकेट झटके हैं. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. इस लिस्ट में हालांकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन टॉप पर हैं जिन्होंने अभी तक 94 मैचों में कुल 117 विकेट लिए हैं. बुमराह के बाद भारतीयों की सूची में स्पिनर युजवेंद्र चहल का नाम है जिनके नाम 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं.

Tags: Cricket news, India vs Australia, Indian cricket, Jasprit Bumrah, On This Day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर