• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचाया, फिर भी करियर में खेल सका केवल पांच ही वनडे मैच

वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचाया, फिर भी करियर में खेल सका केवल पांच ही वनडे मैच

गैरी गिलमोर ने अपने करियर में 15 टेस्ट और 5 ही वनडे खेले. उन्होंने टेस्ट में 483 रन बनाए जिनमें एक शतक भी शामिल रहा और 54 विकेट भी झटके.  (File Photo)

गैरी गिलमोर ने अपने करियर में 15 टेस्ट और 5 ही वनडे खेले. उन्होंने टेस्ट में 483 रन बनाए जिनमें एक शतक भी शामिल रहा और 54 विकेट भी झटके. (File Photo)

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर गैरी गिलमोर (Gary Gilmour) का जन्म 26 जून 1951 को हुआ था. उन्होंने अपनी टीम को वर्ल्ड कप-1975 के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई लेकिन वह अपने पूरे करियर में पांच ही वनडे खेल पाए. उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में भी 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 52 रन बनाए और 4 विकेट झटके लेकिन टेस्ट में कुल 15 ही मैच खेले.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करे लेकिन उसे टीम में जगह ही ना मिल पाए. गैरी गिलमोर (Gary Gilmour) ऐसा ही एक नाम है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय करियर मात्र 20 ही मैचों का रहा. इतना ही नहीं, क्रिकेट का महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, फाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन करियर में केवल 5 ही वनडे मैच खेल पाए.

    गैरी का जन्म 26 जून 1951 को हुआ था. बाएं हाथ के इस स्विंग गेंदबाज के पास बल्ले से भी कमाल करने की काबिलियत थी. उन्होंने दिसंबर 1973 में अपने टेस्ट डेब्यू में नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 52 रन बनाए और 4 विकेट भी झटके लेकिन सबसे लंबे फॉर्मेट में भी उनका करियर लंबा नहीं रहा. सबसे दमदार प्रदर्शन उन्होंने 1975 के वर्ल्ड कप में किया. उन्होंने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई और 14 रन देकर 6 विकेट झटके. इतना ही नहीं, नाबाद 28 रन की पारी भी खेली और मैन ऑफ द मैच बने.

    फिर वर्ल्ड कप फाइनल में भी कमाल दिखाया और 48 रन देकर 5 विकेट झटके. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 292 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी और उसे 17 रन से खिताबी हार झेलनी पड़ी. गैरी ने इस मुकाबले में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 रन का योगदान भी दिया था. वह हालांकि फिटनेस की समस्याओं से जूझे. बाद में पैर की चोट के कारण ट्रेनिंग और फिटनेस को लेकर हल्का रवैया भी अपनाने लगे थे.

    इसे भी पढ़ें, विराट कोहली की बजाय रोहित शर्मा को सौंपी जाए टी20 टीम की कप्तानी: मोंटी पनेसर

    गैरी गिलमोर ने अपने करियर में 15 टेस्ट और 5 ही वनडे खेले. उन्होंने टेस्ट करियर में 22 पारियों में 483 रन बनाए जिनमें एक शतक और 3 अर्धशतक शामिल रहे. इसके अलावा 54 विकेट भी झटके. वनडे में उन्होंने कुल 42 रन बनाए और 16 विकेट झटके. उन्होंने 75 फर्स्ट क्लास मैचों में 3126 रन बनाए और 233 विकेट लिए. उनका देहांत 10 जून 2014 को सिडनी के एक अस्पताल में हुआ था, तब वह 62 साल के थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज