होम /न्यूज /खेल /पाकिस्तान में हुआ क्रिकेटरों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से नहीं उबर पा रहा पाक क्रिकेट

पाकिस्तान में हुआ क्रिकेटरों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से नहीं उबर पा रहा पाक क्रिकेट

आज से 13 साल पहले श्रीलंका की क्रिकेट टीम बस पर पाकिस्तान में आतंकवादी हमला हुआ था. (PIC-AFP)

आज से 13 साल पहले श्रीलंका की क्रिकेट टीम बस पर पाकिस्तान में आतंकवादी हमला हुआ था. (PIC-AFP)

13 साल पहले पाकिस्तान में श्रीलंकाई बस टीम पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसके बाद से पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. क्रिकेट इतिहास में 3 मार्च के दिन को शायद ही कोई क्रिकेट फैंस याद करना चाहेगा. इस दिन को क्रिकेट का काला दिन कहा जाता है. इस दिन साल 2009 में पाकिस्तान के लाहौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) की बस पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 8 पुलिसकर्मी मारे गए थे जबकि 6 खिलाड़ी घायल हो गए थे. इस आतंकी हमले से पाकिस्तान आज भी नहीं उबर पाया है. देश में कई साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निलंबित हो गया था. 13 साल बाद भी विश्व की अधिकांश टीमें पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर रही हैं. इससे पीसीबी (Pakistan Cricket Board)  के राजस्व को भारी नुकसान हुआ है.

पीसीबी का मानना है कि इससे उसे लगभग 20 हजार डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा. खिलाड़ियों को सैलरी देना मुश्किल हो गया था. कमाई चौपट होने से उसने अपने स्टाफ में कटौती की. पाकिस्तान आज भी अपने घरेलू मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में करता है. उसने पाकिस्तान सुपर लीग के कई सीजन यूएई में आयोजित किए. राजस्व की भारी भरकम नुकसान की भरपाई के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अब अधिक से अधिक मैच अपने घर में खेलना चाहता है. वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान दौरे पर है. ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया है. इससे पता चलता है कि कंगारू टीम आज भी पाकिस्तान का दौरा करने में हिचकिचाती है.

यह भी पढ़ें:विराट कोहली ने टीम इंडिया को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, रवींद्र जडेजा ने की शानदार गेंदबाजी

6 साल बाद हुई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली
खिलाड़ियों पर आतंकी हमले ने दुनियाभर में पाकिस्तान की छवि खराब कर दी थी. इससे दुनिया की क्रिकेट टीमों में इतना डर बैठ गया कि कई साल तक किसी भी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया. हालांकि पिछले एक-दो साल में कुछ ने हिम्मत जुटाई है. हमले के 6 साल बाद यानी 2015 में पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल हुआ. इसके बाद मार्च 2017 में कड़ी सुरक्षा के बीच पाकिस्तान सुपर लीग का फाइनल खेला गया. 8 साल बाद श्रीलंका (2017) की टीम ने फिर पाकिस्तान का दौरा किया, जहां उसने मेजबान टीम के साथ एकमात्र अंतरराष्ट्रीय मैच खेले.

भारत के नहीं जाने से बर्बाद हो जाएगा पीसीबी
पाकिस्तान को साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी मिली है. हालांकि अभी से इसके आयोजन को लेकर संदेह है कि, क्या पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आईसीसी के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का सफल आयोजन कर पाएगा? दूसरा सवाल ये कि, क्या भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी? अगर टीम इंडिया पड़ोसी मुल्क का दौरा नहीं करती है तो, पहले से कंगाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बर्बाद हो जाएगा. पीसीबी के नए मुखिया रमीज रजा भी यह बात अच्छी तरह जानते हैं, तभी तो उन्होंने हाल में बयान दिया था कि भारत चाहे तो पीसीबी को बबार्द कर सकता है.

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान जाकर सीरीज खेलने से किया इनकार
न्यूजीलैंड की टीम ने कुछ महीने पहले पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था. कीवी खिलाड़ी पाकिस्तान पहुंचे थे और उनकी टीम मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार भी थी, लेकिन मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अपने खिलाड़ियों को मैदान में उतारने से इनकार कर दिया और पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था. इसके कुछ समय बाद इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान का प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया था.

Tags: On This Day, Pakistan, Pakistan Cricket Board, Pcb, Sri lanka

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें