Home /News /sports /

13 साल बाद भी पाकिस्तान का दौरा करने से घबराते हैं खिलाड़ी, श्रीलंकाई टीम बस पर हुआ था आतंकी हमला

13 साल बाद भी पाकिस्तान का दौरा करने से घबराते हैं खिलाड़ी, श्रीलंकाई टीम बस पर हुआ था आतंकी हमला

श्रीलंकाई खिलाड़ियों को स्टेडियम से एयरलिफ्ट कर एयरपोर्ट पहुंचाया गया. (PIC-AFP)

श्रीलंकाई खिलाड़ियों को स्टेडियम से एयरलिफ्ट कर एयरपोर्ट पहुंचाया गया. (PIC-AFP)

On This Day in 2009: पाकिस्तान में श्रीलंका की बस टीम पर 2009 में जानलेवा हमला हुआ था. गनीमत यह रही की इस हमले में किसी खिलाड़ी की जान नहीं गई. हालांकि इस दौरान कई सुरक्षाकर्मियों को जान गंवानी पड़ी थी. इसके बाद से पाकिस्तान में कई साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आयोजन पर ग्रहण सा लग गया. इस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान दौरे पर गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australia Tour Of Pakistan) भले ही इस समय पाकिस्तान दौरे पर है, लेकिन उसके जेहन में सुरक्षा को लेकर अभी भी कई सवाल उठ रहे होंगे. दरअसल, आज से ठीक 13 साल पहले यानी 3 मार्च, 2009 को पाकिस्तान दौरे पर गई श्रीलंकाई क्रिकेट टीम (Sri Lanka vs Pakistan) के बस पर आतंकी हमले ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था. यह वो पल था जिसे किसी भी क्रिकेट फैंस के लिए भुला पाना आसान नहीं है. इस जानलेवा हमले के बाद से पाकिस्तान में कई साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर विराम लग गया था.

आतंकवादियों ने इस घटना को उस समय अंजाम दिया था, जब श्रीलंकाई टीम बस से लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में मैच खेलने के लिए जा रही थी. इसके बाद स्टेडियम के नजदीक गोल चौराहे पर आतंकवादियों ने श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. हमालवरों ने रॉकेट लॉन्चर और ग्रेनेड से भी टीम बस पर हमला किया. लेकिन ये निशाना चूक गया. अगर निशाना सटीक होता तो फिर खिलाड़ियों का बचना मुश्किल था. इस हमले में खिलाड़ी तो बच गए, लेकिन ई सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई.

यह भी पढ़ें:Women’s World Cup 2022: वर्ल्ड कप में कोरोना की सेंधमारी, स्टार महिला क्रिकेटर की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव

पाकिस्तान में हुआ क्रिकेटरों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से नहीं उबर पा रहा पाक क्रिकेट

खिलाड़ियों ने ऐसे बचाई थी जान
गोलियों की आवाज सुनते ही बस में बैठे सभी खिलाड़ी सीट के नीचे झुक गए. गोलियों की बौछार से बस के शीशे टूट रहे थे. तारीफ करनी होगी उन सुरक्षाकर्मियों की, जिन्होंने जवाबी फायरिंग करते हुए बस को बिना रोके स्टेडियम के अंदर पहुंचाया. इस घटना के बाद मैच को फौरन रद्द कर दिया गया.

ये खिलाड़ी हुए थे चोटिल
इस आतंकवादी हमले में श्रीलंकाई टीम के तत्कालीन कप्तान महेला जयवर्धने, उपकप्तान कुमार संगकारा, थिलन समरवीरा सहित 6 बड़े खिलाड़ियों को गंभीर चोटें लगी थी. बल्लेबाज थरंगा परनाविथाना के सीने में चोट लगी थी जबकि थिलन समरवीरा के पांव में गोली लगी थी.

श्रीलंकाई खिलाड़ियों को एयरलिफ्ट कर एयरपोर्ट पहुंचाया गया
इस जानलेवा हमले के बाद पाकिस्तान आर्मी के हेलिकॉप्टर से श्रीलंकाई खिलाड़ियों को गद्दाफी स्टेडियम से एयरलिफ्ट कर एयरपोर्ट पहुंचाया गया था. जिसके बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी स्वदेश रवाना हुए. उसके बाद से विश्व की सभी टीमों ने कई साल तक पाकिस्तान का दौरा नहीं किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम करीब 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर गई है. 5 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने लाहौर में चर्च पर आत्मघाती हमले के बाद पाकिस्तान दौरा करने से इनकार कर दिया था.

पाकिस्तान ने हाल में जिम्बाब्वे, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका की मेजबानी की है. पिछले साल सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने लिमिटेड ओवर्स की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया था. न्यूजीलैंड ने रावलपिंडी में खेले जाने वाले पहले वनडे के टॉस होने से ऐन पहले दौरे को कैंसिल कर दिया था.

Tags: On This Day, Pakistan, Pakistan Cricket Board, Sri lanka, Sri Lanka Cricket Team

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर