Home /News /sports /

संयोग: 33 साल पहले आज के ही दिन भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को सिडनी में दिया था फॉलोऑन

संयोग: 33 साल पहले आज के ही दिन भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को सिडनी में दिया था फॉलोऑन

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को सिडनी में दिया फॉलोऑन

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को सिडनी में दिया फॉलोऑन

2 जनवरी,1986 को ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए तीसरे टेस्‍ट मैंच में कपिल देव की टीम ने एलन बॉर्डर की टीम के खिलाफ पहली पारी चार विकेट पर 600 रन बनाकर घोषित की थी

    सिडनी में खेला जा रहा भारत और ऑस्‍ट्रेलिया का मैच दिलचस्‍प मोड़ पर पहुंच गया है. टीम इंडिया ने सिडनी टेस्‍ट में अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी, जिसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 300 रन पर आउट हो गई. भारत ने अब ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन खिलाया है. इसे इत्तेफाक ही कहेंगे कि आज के ही दिन 33 साल पहले भारत ने इसी मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. 33 साल बाद एक बार फिर विराट ने उसी इतिहास को दोहराया है.

    2 जनवरी,1986 को ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए तीसरे टेस्‍ट मैंच में कपिल देव की टीम ने एलन बॉर्डर की टीम के खिलाफ पहली पारी चार विकेट पर 600 रन बनाकर घोषित की थी. इस मैच में सुनील गावस्‍कर ने 172, कृष्‍णमाचारी श्रीकांत ने 116 और मोहिंदर अमरनाथ ने 138 रन की दमदार पारियां खेलीं थीं. भारत के बड़े स्‍कोर के सामने ऑस्‍ट्रेलिया पहली पारी में 396 रन पर ढेर हो गई. उस दिन भी 6 जनवरी थी. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. हालांकि फॉलोऑन खेलते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 119 रन पर छह विकेट गंवा कर मैच ड्रॉ करा लिया था.

    इसे भी पढ़ें :- सिडनी में कुलदीप यादव ने झटके 5 विकेट, बोले- टीम से बाहर होने के बाद ऐसे की तैयारी

    दरअसल, सिडनी में भारत ने तीसरी बार पहली पारी में 600 या फिर उससे अधिक रन बनाकर पारी घोषित की है और वह ऐसा करने वाली दुनिया की इकलौती विदेशी टीम है. इससे भी मजेदार बात ये है कि भारत ने इस मैदान पर पहली पारी घोषित करने के बाद कभी मैच नहीं गंवाया है.

    इसे भी पढ़ें :- सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया का गेम ओवर, टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पक्‍की!

    इसके पहले, 2004 में सौरव गांगुली ने पहली पारी 705/7 (सचिन-241, लक्ष्‍मण-178) पर घोषित की तो ऑस्‍ट्रेलिया 474 रन पर ढेर हो गई. दादा ने दूसरी पारी दो विकेट पर 211 रन पर घोषित करके ऑस्‍ट्रेलिया को 443 रन का लक्ष्‍य दिया और मैच ड्रॉ रहा.

    Tags: BCCI, Border Gavaskar Trophy, India vs Australia 2018, Kapil dev, Mahendra Singh Dhoni, Sachin tendulkar, Saurav ganguly, Trending news, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर