खेल

IPL Playoff Race हुई दिलचस्प, 3 दिन और 4 मैच तय करेंगे 6 टीमों का भविष्य, जानें कौन कितना आगे

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेगी. (फोटो साभार: Twitter @lionsdenkxip)
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेगी. (फोटो साभार: Twitter @lionsdenkxip)

आईपीएल 2020 (IPL 2020) लंबे इंतजार के बाद शुरू हुआ तो रोमांच भी ब्याज सहित लाया. अब टूर्नामेंट में सिर्फ 8 मैच बाकी हैं. लेकिन सिर्फ मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में जगह बना सकी है. चेन्नई सुपरकिंग्स रेस से बाहर है. अब 6 टीमों के बीच 3 स्थान के लिए मुकाबला है. अगले 4 मैच इन 6 टीमों का भविष्य तय कर देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 7:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2020 (IPL 2020) लंबे इंतजार के बाद शुरू हुआ तो रोमांच भी ब्याज सहित लाया. टूर्नामेंट में अब तक 60 में से 52 मैच हो चुके हैं प्लेऑफ की रेस फिर भी पूरी तरह खुली हुई है. टूर्नामेंट 44 दिन पहले 19 सितंबर को शुरू हुआ था. मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में जगह बना सकी है. चेन्नई सुपरकिंग्स इस रेस से बाहर हो चुकी है. अब 6 टीमों के बीच 3 स्थान के लिए मुकाबला है. अगले 4 मैच इन 6 टीमों का भविष्य तय कर देंगे.

आईपीएल में 56 लीग मैच होते हैं. इनमें से अब 4 मैच ही बाकी हैं. शनिवार को पहले मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स और फिर सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया. अब सभी टीमें 13-13 मैच खेल चुकी हैं. मुंबई इंडियंस (18) प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर है. बैंगलोर और दिल्ली के 14-14 अंक हैं. इसके बाद हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के एक बराबर 12-12 अंक हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स 10 अंकों के साथ आखिरी नंबर पर है.

अब प्लेऑफ की 3 जगह के लिए बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, राजस्थान, पंजाब और कोलकाता में मुकाबला है. इस मुकाबले में बैंगलोर और दिल्ली थोड़ा आगे लग रहे हैं, लेकिन यह निर्णायक बढ़त नहीं है. अगले 4 मैचों में कुछ भी हो सकता है और कोई भी समीकरण सही साबित हो सकता है.



मैच 53: पंजाब के लिए करो या मरो का मुकाबला
किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है. उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स को हर हाल में हराना होगा. पंजाब हारा तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. हालांकि, जीत भी प्लेऑफ की गारंटी नहीं है. जीतने पर भी वह नेट रनरेट में उलझ सकती है.

मैच 54: कोलकाता vs राजस्थान, जो हारा वह बाहर
कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स का यह मुकाबला दोनों के लिए करो या मरो जैसा है. जो टीम जीतेगी वह 14 अंक लेकर प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी. हालांकि, अगर पंजाब की टीम चेन्नई को हरा देती है तो फिर नेट रनरेट ही तय करेगा कि कौन-कौन सी टीमें प्लेऑफ खेलेंगी. कोलकाता और राजस्थान मुकाबले में हारने वाली प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी.

मैच 55: दिल्ली vs बैंगलोर, विजेता टॉप-2 में रहेगा
दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों का ही यह 14वां मैच होगा. यानी दोनों का आखिरी लीग मैच. ये दोनों टीमें अपने 13वें मैच हार चुकी हैं. दिल्ली-बैंगलोर मुकाबले में जो टीम जीतेगी, वह प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर जगह बनाएगी. हारने वाली टीम रनरेट में उलझेगी. यह भी संभव है कि रनरेट में उलझकर वह प्लेऑफ की रेस और टूर्नामेंट से ही बाहर हो जाए.

मैच 56: हैदराबाद का भविष्य यही तय करेगा
मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला आईपीएल 2020 का आखिरी लीग मैच होगा. मुंबई के लिए यह औपचारिक मैच है. हैदराबाद के लिए यह मैच बेहद अहम है. अगर वह जीती तो उसके 14 अंक हो जाएंगे. यह तय है कि आईपीएल की तीसरी और चौथी टीमें 14 अंक के साथ ही प्लेऑफ खेलेंगी. ऐसे में नेट रनरेट तय करेगा कि वह कौन सी टीमें हैं. यानी, हैदराबाद को सिर्फ जीतना नहीं है, उसे बड़े अंतर से जीतना होगा, तभी उसका प्लेऑफ में खेलने का सपना पूरा होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज