होम /न्यूज /खेल /विश्व के 5 बल्लेबाज जिन्होंने अपना पहला वनडे शतक सबसे ज्यादा उम्र में लगाया

विश्व के 5 बल्लेबाज जिन्होंने अपना पहला वनडे शतक सबसे ज्यादा उम्र में लगाया

सुनील गावस्कर के नाम वनडे में दर्ज है खास रिकॉर्ड. (Sunil Gavaskar/Instagram)

सुनील गावस्कर के नाम वनडे में दर्ज है खास रिकॉर्ड. (Sunil Gavaskar/Instagram)

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड यूएई के खुर्र्म खान के नाम दर्ज है. खान ने अपना पहला वन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खुर्र्म ने 43 साल 162 दिन में लगाया था अपने वनडे करियर का पहला वनडे शतक
सबसे ज्यादा उम्र में करियर का पहला शतक लगाने के मामले में गावस्कर का भी नाम
गावस्कर ने अपने वनडे करियर का पहला सैकड़ा 38 साल और 113 दिन में किया था पूरा

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का अगला सीजन भारत में खेला जाना है. टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में मिली शिकस्त के बाद अगले आईसीसी टूर्नामेंट की तैयारी में जुड़ गई है. ब्लू टीम आगामी बड़े टूर्नामेंट के लिए सही संयोजन के तलाश में लगी हुई है. वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारतीय टीम को कुल 20 वनडे मुकाबले खेलने हैं. टीम इंडिया इस दौरान बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज के साथ क्रमशः तीन-तीन, ऑस्ट्रेलिया के साथ छह (तीन-तीन मैचों की दो बार सीरीज) और एशिया कप में पांच वनडे मुकाबले खेलेगी. वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले बात करें वनडे प्रारूप में किन पांच खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा उम्र में पहला शतक लगाया है, तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

खुर्र्म खान (Khurram Khan):

वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा उम्र में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल यूएई के खुर्र्म खान (Khurram Khan) के नाम दर्ज है. खान ने अपना पहला वनडे शतक 43 साल 162 दिन की उम्र में पूरा किया था.

यह भी पढ़ें- VIDEO: नासिर हुसैन ने बाबर आजम का लिया इंटरव्यू, सचिन-विराट को छोड़ इस खिलाड़ी को बताया फेवरेट क्रिकेटर

बात करें उनके वनडे करियर के बारे में तो उन्होंने यूएई के लिए 16 वनडे मैच खेलते हुए 16 पारियों में 41.57 की औसत से 582 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और तीन अर्द्धशतक दर्ज है. खुर्र्म का वनडे में 80.28 का स्ट्राइक रेट है.

ज्योफ बॉयकाट (Geoffrey Boycott):

वनडे क्रिकेट में सबसे उम्रदराज क्रिकेटर के तौर पर शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ज्योफ बॉयकाट स्थित हैं. बॉयकाट ने 39 साल और 51 दिन में अपने वनडे क्रिकेट करियर का पहला सैकड़ा पूरा किया था.

बॉयकाट ने इंग्लैंड के लिए 36 वनडे मैच खेलते हुए 34 पारियों में 36.07 की औसत से 1082 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और नौ अर्द्धशतक दर्ज है. बॉयकाट का वनडे में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 105 रन का है.

डेविड हेंप (David Hemp):

तीसरे स्थान पर बरमूडा के पूर्व सलामी बल्लेबाज डेविड हेंप का नाम आता है. उन्होंने केन्या के खिलाफ 38 साल 149 दिन दिन में अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया था.

हेंप ने बरमूडा के लिए कुल 22 वनडे मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 22 पारियों में 33.74 की औसत से 641 रन निकले हैं. हेंप के नाम वनडे क्रिकेट में एक शतक और चार अर्द्धशतक दर्ज है.

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar):

इस खास लिस्ट में भारतीय टीम के महान पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर का भी नाम आता है. गावस्कर ने अपने वनडे करियर का पहला सैकड़ा 38 साल और 113 दिन में प्राप्त किया था. वह भारत के लिए वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

गावस्कर ने भारतीय टीम के लिए कुल 108 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 102 पारियों में 35.14 की औसत से 3092 रन निकले हैं. वनडे क्रिकेट में गावस्कर के नाम एक शतक और 27 अर्द्धशतक दर्ज है.

मोहिंदर अमरनाथ (Mohinder Amarnath):

पांचवें स्थान पर भारत के ही पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ का नाम आता है. अमरनाथ ने भारतीय टीम के लिए वनडे में 37 साल और 117 दिन में शतक लगाया है. वह देश के लिए वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा उम्र में पहला शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

अमरनाथ ने भारतीय टीम के लिए 85 वनडे खेलते 75 पारियों में 30.54 की औसत से 1924 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 13 अर्द्धशतकीय पारियां निकली हैं. वनडे में अमरनाथ का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 102 रनों का है.

Tags: ODI cricket, Sunil gavaskar, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें