• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भारत ने 5 क्रिकेटरों को साथ डेब्यू कराया, अब तक 241 भारतीय खेल चुके हैं वनडे मैच, सिर्फ एक देश है हमसे आगे

भारत ने 5 क्रिकेटरों को साथ डेब्यू कराया, अब तक 241 भारतीय खेल चुके हैं वनडे मैच, सिर्फ एक देश है हमसे आगे

भारत के लिए शुक्रवार को 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. (AP)

भारत के लिए शुक्रवार को 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. (AP)

India vs Sri Lanka: भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 5 नए खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. ये खिलाड़ी संजू सैमसन, नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर और चेतन सकारिया हैं. इनके मैदान पर उतरने के साथ ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या 241 पहुंच गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) तीसरे वनडे मैच में पांच नए खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. ये खिलाड़ी संजू सैमसन (Sanju Samson), नीतीश राणा (Nitish Rana), कृष्णप्पा गौतम (K Gowtham), राहुल चाहर (Rahul Chahar) और चेतन सकारिया (Chetan Sakariya,) हैं. यह इन पांचों खिलाड़ियों का पहला वनडे है. इनके मैदान पर उतरने के साथ ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या 241 पहुंच गई है. 50 साल के वनडे इतिहास में भारत से ज्यादा खिलाड़ी सिर्फ इंग्लैंड ने उतारे हैं. इंग्लैंड के लिए अब तक 263 खिलाड़ी वनडे खेल चुके हैं.

    भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) इस समय दो मोर्चों पर लोहा ले रही है. विराट कोहली की कप्तानी में एक टीम इंग्लैंड में है और टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है. विराट की टीम में ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी हैं. भारत की एक और क्रिकेट टीम इस समय श्रीलंका में वनडे सीरीज खेल रही है. शिखर धवन की अगुवाई वाली इस टीम ने सीरीज के पहले दो मैच जीत लिए हैं. आज वह श्रीलंका से तीसरा मैच खेल रही है.

    भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को उतारा था. यह इन दोनों का डेब्यू वनडे मैच था. ईशान भारत के लिए वनडे खेलने वाले 235वें और सूर्यकुमार यादव 236वें क्रिकेटर बने थे. दिलचस्प बात यह है कि ईशान ने अपने पहले ही वनडे में फिफ्टी जमाई. सूर्यकुमार को पहले वनडे में ज्यादा मौका नहीं मिल पाया तो उन्होंने इसकी कसर दूसरे वनडे में पूरी कर ली.

    यह भी पढ़ें: चेतन सकारिया ने आईपीएल से बनाई टीम इंडिया में जगह, पिता और भाई को खोया

    शोएब अख्तर बोले- विराट कोहली से तुलना के लिए बाबर आजम को बनाने होंगे 20-30 हजार रन

    बहरहाल हम लौटते हैं दुनिया के लिए सबसे अधिक वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की बात पर. भारत ने अब तक 996 वनडे मैच खेले हैं और उसने इन मैचों में अब तक कुल 241 क्रिकेटरों को मैदान पर उतरने का मौका दिया है. ऑस्ट्रेलिया 233 और पाकिस्तान 231 क्रिकेटरों के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं.

    यहां यह बता देना सही रहेगा कि भारतीय टीम सबसे अधिक वनडे मैच खेलने के मामले में नंबर-1 है. उसने अब तक 996 वनडे मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के बाद दूसरे नंबर पर है. उसने 956 वनडे मैच खेले हैं. पाकिस्तान (936) तीसरे, श्रीलंका (863), चौथे और वेस्टइंडीज (829) पांचवें नंबर पर है. इनके बाद न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का नंबर आता है. न्यूजीलैंड ने 775 और इंग्लैंड ने 761 वनडे मैच खेले हैं. दक्षिण अफ्रीका (631) आठवें, जिम्बाब्वे (535) नौवें और बांग्लादेश (388) 10वें नंबर पर हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज