लाइव टीवी

शर्मनाक अंदाज में टीम इंडिया ने गंवाई वनडे सीरीज, जानिए हार की 5 बड़ी वजहें

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:51 PM IST
शर्मनाक अंदाज में टीम इंडिया ने गंवाई वनडे सीरीज, जानिए हार की 5 बड़ी वजहें
भारत की वनडे सीरीज में शर्मनाक हार

India vs New Zealand, 3rd ODI: माउंट मोंगानुई वनडे में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हैमिल्टन, ऑकलैंड और अब माउंट मोंगानुई. टीम इंडिया को वनडे सीरीज के तीनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) ने चारों खाने चित कर दिया. अपने घर पर वनडे सीरीज जीतने वाली विराट एंड कंपनी को न्यूजीलैंड में ऐसी करारी हार मिली कि पिछले तीस सालों का रिकॉर्ड ही टूट गया. इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, टीम कई मोर्चों पर विफल रही, जिसकी कीमत हार की शर्मिंदगी से चुकानी पड़ी. आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया की हार की 5 बड़ी वजहों पर

मयंक अग्रवाल तीसरे वनडे में बोल्ड हुए


खराब ओपनिंग- वनडे क्रिकेट में किसी भी टीम की ताकत होती है उसकी ओपनिंग और इस सीरीज में उसकी ही कमी खली. शिखर धवन के बाद रोहित शर्मा भी चोटिल हो गए, नतीजा भारतीय टीम दो नए ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और मयंक अग्रवाल के साथ मैदान पर उतरी. तीनों मुकाबलों में भारत को मजबूत शुरुआत नहीं मिली, नतीजा टीम इंडिया को वनडे सीरीज में हार मिली. पहले वनडे में मयंक और पृथ्वी शॉ ने 50 रन जोड़े लेकिन टीम इंडिया ने 8वें ओवर में ही पहला विकेट गंवा दिया. इसके बाद दूसरे वनडे में भारत की ओपनिंग साझेदारी तीसरे ओवर में ही टूट गई. मयंक अग्रवाल 3 रन बनाकर आउट हो गए. तीसरे वनडे में भारत ने पहला विकेट महज 8 रन पर गंवा दिया, मयंक अग्रवाल दूसरे ओवर में ही आउट हो गए.

cricket news, sports news, new zealand beat india, india vs new zealand, indian cricket team, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, विराट कोहली, वनडे सीरीज, न्यूजीलैंड ने भारत को हराया
वनडे सीरीज में विराट कोहली फ्लॉप


विराट कोहली- टीम इंडिया के कप्तान का वनडे सीरीज में फ्लॉप होना भी भारत की हार का बड़ा कारण रहा. विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले वनडे में अर्धशतक जरूर लगाया लेकिन अगले दो वनडे मैचों में वो सस्ते में निपट गए. सीरीज में कोहली महज 25 के औसत से 75 रन बना सके. टीम इंडिया विराट कोहली के इर्द-गिर्द ही रन बनाती है लेकिन कप्तान साहब का इस सीरीज में विकेट पर टिकना ही मुश्किल हो गया.

शार्दुल ठाकुर ने वनडे सीरीज में 222 रन दिए


खराब गेंदबाजी- टी20 सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी भारतीय गेंदबाजी ने बेहद निराश किया. खासकर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने तो पूरी सीरीज में 222 रन दे डाले. ठाकुर का इकॉनमी रेट 7.97 रहा, जो वनडे में शर्मनाक प्रदर्शन है. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भी वनडे सीरीज में नाकाम साबित हुए. वो वनडे सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले सके. नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव, इन सभी का इकॉनमी रेट 6 से ऊपर रहा.
भारत की फील्डिंग बेहद खराब रही


खराब फील्डिंग- वनडे सीरीज में खराब फील्डिंग भी टीम इंडिया को ले डूबी. सीरीज का पहला वनडे भारत 347 रन बनाने के बावजूद हार गया, इसकी वजह उसकी खराब फील्डिंग ही थी. पहले मैच में कुलदीप यादव ने महज 10 रन पर रॉस टेलर का कैच छोड़ दिया, जिसके बाद उन्होंने शतक ठोक भारत से मैच छीन लिया. इस हार की वजह फील्डिंग कोच श्रीधर ने ये दी कि ज्यादा यात्रा के चलते भारतीय टीम फील्डिंग प्रैक्टिस नहीं कर पा रही है.

भारत का टीम सेलेक्शन सवालों के घेरे में


खराब टीम सेलेक्शन- वनडे सीरीज में टीम इंडिया का खराब सेलेक्शन भी हार की बड़ी वजह साबित हुआ. वनडे सीरीज के तीनों मैचों में शार्दुल ठाकुर को मौके दिये गए, जबकि वो अच्छी फॉर्म में नहीं थे. ऋषभ पंत को एक भी मैच में मौका नहीं मिला. बड़ी बात ये है कि मनीष पांडे अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद वनडे सीरीज में एक ही मैच खेले.

यह भी पढ़ें :-इस खिलाड़ी से हुई न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में बड़ी गलती, अब टीम से बाहर होना तय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 3:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर