आईसीसी ने पहले भी चौंकाया अपने फैसलों से, 4 ऐसे किस्से जिसने तोड़ा टीमों का दिल

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड की विवादित हार के बाद एक बार फिर आईसीसी सवालों के घेरे में आ गई है, हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब टीमों को आईसीसी की वजह से निराशा हुई हो

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:05 AM IST
आईसीसी ने पहले भी चौंकाया अपने फैसलों से, 4 ऐसे किस्से जिसने तोड़ा टीमों का दिल
आईसीसी ने पहले भी चौंकाया अपने फैसलों से, 6 ऐसे किस्से जिसने तोड़ा टीमों का दिल
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:05 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 समाप्त हो चुका है. 30 मई से 14 जुलाई तक चले रनों के इस महाकुंभ को मेज़बान इंग्लैंड ने जीत कर इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूज़ीलैंड को स्कोर बराबरी पर छूटने और सुपर ओवर भी बराबरी पर ख़त्म होने के बाद ज़्यादा बॉउंड्री लगाने के कारण हरा दिया. वैसे तो ये मैच टाई हुआ लेकिन क्योंकि इंग्लैंड ने अपनी पारी में ज़्यादा बॉउंड्री लगाए थे इसलिए जीत उसे मिली. ये एक ऐसा वाक्या है जो पहले कभी नही हुआ और इस वजह से इस वर्ल्डकप फाइनल को अनंत तक याद किया जाएगा. लेकिन कई फैंस सहित खेल के दिग्गज भी आईसीसी के इस नियम के खिलाफ अपना बयान दिया है. अब जब इस फाइनल ने इतनी सुर्खियां बटोरी हैं, एक नज़र आईसीसी के उन फैसलों पर, जो हमेशा वर्ल्डकप के इतिहास में बसे रहेंगे:

1992: जब साउथ अफ्रीका को बारिश ने किया बाहर

1992 के वर्ल्डकप में साउथ अफ्रीका ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार वापसी की और क्रिकेट जगत को अपने प्रदर्शन से चौंका दिया. सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद साउथ अफ्रीका फाइनल खेलने के लिए तैयार था कि तभी बारिश आ गई और उसने साउथ अफ्रीका के इरादों पर पानी फेर दिया. इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 6 विकेट पर 245 रन बनाए. साउथ अफ्रीका लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबला जीतने की कगार पर पहुंच गई थी.



13 गेंदों पर जब अफ्रीका को जीत के लिए महज़ 22 रन चाहिए थे, तभी बारिश ने खेल में खलल डाला और खिलाड़ियों को पवेलियन वापस जाना पड़ा. जब खिलाड़ी मैदान पर वापस आए, तब पहले ये बताया गया कि साउथ अफ्रीका को अब भी जीत के लिए 22 रन चाहिए होंगें, लेकिन गेंदें सिर्फ सात होंगी. इसके बाद ये बताया गया कि साउथ अफ्रीका को जीत के लिए एक गेंद पर 22 रन बनाने होंगे. इस एक नियम ने साउथ अफ्रीका को वर्ल्डकप से बाहर कर दिया और आईसीसी को इस नियम के कारण चौतरफा आलोचना झेलनी पडी.

1996: ईडन गार्डन को नहीं बचा पाया काउंसिल

क्रिकेट वर्ल्डकप 1996 का भारत-श्रीलंका सेमीफाइनल हमेशा ही क्रिकेट जगत के सबसे काले दिनों में से एक रहेगा. इस मुकाबले में भारतीय फैंस ने टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के कारण ईडन गार्डन को तहस-नहस कर के रख दिया था और अंत में मैच रेफरी क्लाइव लॉयड ने मैच को रद्द करते हुए श्रीलंका को जीत दे दी.
Loading...



252 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम एक समय पर बहुत ही अच्छे स्थिति में थी. टीम एक समय 98 रन पर सिर्फ 1 विकेट खोकर खेल रही थी. सचिन अर्धशतक लगा लेकिन जब सनत जयसूर्या ने सचिन का विकेट लिया, उसके बाद भारतीय टीम लड़खड़ा गई और अपने अगले 6 विकेट महज़ 22 रनों के अंतराल में गंवा दिए. इसके कारण वहां मौजूद समर्थक आप खो बैठे और ग्राउंड पर बोतलें फेंकने लगे. हद तो तब हो गई जब कुछ फैंस ने अपनी सीटों को आग लगा दी. जब सारे प्रयासों के बावजूद समर्थक शांत नही हुए तो श्रीलंका को जीत दे दी गई जिसने फिर आगे जाकर वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम किया. आईसीसी को इस मैच के बाद खूब आलोचना झेलनी पडी थी क्योंकि उन्होंने सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम नही किए थे और ये दुखद घटना हुई.

1996:ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज वर्ल्ड कप श्रीलंका में खेलने नहीं गए

1996 के क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेज़बानी भारत, पाकिस्तान, और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से की थी. श्रीलंका को कुल 4 मैचों की मेज़बानी करनी थी. लेकिन, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए श्रीलंका जाने से मना कर दिया क्योंकि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में बम धमाके हुए थे. ऐसे में आईसीसी को ये मैच स्थानांतरित करना चाहिए था जो उसने नही किया और फिर सवालों के घेरे में आ गई.

हैंसी क्रोन्ये


1999: अंपायरों से हुई बड़ी भूल

1999 के वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोन्ये भारत के खिलाफ मैच में कान में ईयरफोन लगाकर खेलने उतरे. भारतीय सलामी बल्लेबाज़, सौरव गांगुली ने इसे देखकर अंपायरों के सामने आपत्ति जताई क्रोन्ये, कोच वूल्मर से ध्वनि-यंत्र के ज़रिए निर्देश ले रहे थे उन्हें बाद में ईयरफोन को हटाने के निर्देश दिए गए लेकिन तब तक ये सुर्ख़ियों में आ चुका था और आईसीसी और अंपायरों पर इस लापरवाही के कारण सवाल खड़े किए थे.

वर्ल्‍ड कप जीतते ही इंग्‍लैंड के क्रिकेटर ने लिया संन्‍यास

अल्लाह की वजह से जीते वर्ल्डकप: ऑयन मोर्गन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 5:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...