Home /News /sports /

अफगानिस्‍तान ने किया छक्‍के उड़ाने में कमाल, युवराज का 6 छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड भी टूटा

अफगानिस्‍तान ने किया छक्‍के उड़ाने में कमाल, युवराज का 6 छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड भी टूटा

मोहम्‍मद नबी और नजीबुल्‍लाह जादरान.

मोहम्‍मद नबी और नजीबुल्‍लाह जादरान.

अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद नबी और नजीबुल्‍लाह जादरान ने लगातार 7 छक्‍के उड़ाकर करिश्‍मा कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    ढाका. क्रिकेट में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्‍के लगाने के कारनामे तो कई बार हो चुके हैं. लेकिन बांग्‍लादेश (Bangladesh) में तीन देशों की टी20 सीरीज के दौरान शनिवार को अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के मोहम्‍मद नबी (Mohammad Nabi) और नजीबुल्‍लाह जादरान (Najibullah Zadran) ने एक नया ही करिश्‍मा कर दिया. उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे (Zimbabwe)  के खिलाफ टी20 मुकाबले में लगातार 7 गेंदों में 7 छक्‍के (7 sixes in 7 Balls) उड़ा दिए. नबी ने तेंदई चटारा की गेंदों पर लगातार 4 छक्‍के लगाए. इसके बाद नजीबुल्‍लाह ने नेविल मादजिवा की गेंदों पर लगातार 3 छक्‍के उड़ाए. यह सिलसिला मोदजिवा के वाइड गेंद डालने से रूका. इसके बाद की सही गेंद पर भी नजीबुल्‍लाह ने चौका लगाया. ऐसे में नबी और जादरान ने मिलकर 8 गेंद पर 47 रन ठोके. अगली गेंद पर क्रिकेट में लगातार 7 गेंदों में 7 छक्‍के लगाने का कारनामा पहली बार हुआ है.

    नबी-नजीबुल्‍लाह ने 40 गेंद में ठोके 107 रन
    नबी ने 18 गेंदों का सामना किया और 38 रन की पारी खेली. वहीं नजीबुल्‍लाह ने 30 गेंद में 5 चौकों व 6 छक्‍कों की मदद से नाबाद 69 रन बनाए. दोनों जब क्रीज पर आए तब अफगानिस्‍तान का स्‍कोर 13.2 ओवर में 4 विकेट पर 90 रन था. इन दोनों ने मिलकर जिम्‍बाब्‍वे की जमकर खबर ली और अगली 40 गेंद में 107 उड़ा दिए.

    7 ball 7 sixes, mohammad nabi, najibullah zadran, afghanistan cricket team, zimbabwe, afghanistan vs zimbabwe, मोहम्‍मद नबी, नजीबुल्‍लाह जादरान, 7 गेंद में 7 छक्‍के
    मोहम्‍मद नबी ने लगातार 4 छक्‍के उड़ाए.


    यह अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में 5वें विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. यह रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के शोएब मलिक और मिस्‍बाह उल हक के नाम हैं जिन्‍होंने 2007 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 119 रन जोड़े थे. नबी और नजीबुल्‍लाह ने मिलकर 10 छक्‍के उड़ाए.

    इस तरह लगे 7 गेंद में 7 छक्‍के:
    अफगानिस्‍तान की पारी का 17वां ओवर तेंदई चटारा डाल रहे थे. इस ओवर की पहली 2 गेंद पर 2 रन बने थे. तीसरी गेंद पर मोहम्‍मद नबी स्‍ट्राइक पर थे.

    16.3: चटारा ने लेग कटर डाली जो काफी छोटी गेंद थी और इसे नबी ने बैकफुट पर जाकर डीप मिडविकेट के ऊपर से 6 रन के लिए भेज दिया.
    16.4: इस बार चटारा ने फुल लैंथ पर गेंद डाली. गेंद यॉर्कर के काफी करीब थी लेकिन नबी ने अगले पांव को हटाकर बॉटम हैंड की मदद से गेंद को गेंदबाज के सिर के ऊपर से बाउंड्री के बाहर भेज दिया.
    16.5: लगातार दो छक्‍के खाने के बाद चटारा ने स्‍टंप्‍स की लाइन पर लो फुलटॉस फेंकी. नबी क्रीज में खड़े रहे और उन्‍होंने गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से रवाना कर दिया. लगातार 3 गेंद में 3 छक्‍के.
    16.6: लगातार चौथा सिक्‍स!!! चटारा ने फिर से लो फुलटॉस फेंकी और इस बार यह ऑफसाइड के बाहर थी. नबी ने डीप एक्‍स्‍ट्रा कवर के ऊपर से इसे 6 रन के लिए भेज दिया.

    7 ball 7 sixes, mohammad nabi, najibullah zadran, afghanistan cricket team, zimbabwe, afghanistan vs zimbabwe, मोहम्‍मद नबी, नजीबुल्‍लाह जादरान, 7 गेंद में 7 छक्‍के
    नजीबुल्‍लाह जादरान ने 6 छक्के और 5 चौके लगाए.


    18वां ओवर डालने के लिए नेविल मादविजा आए. बल्‍लेबाजी के लिए स्‍ट्राइक पर थे नजीबुल्‍लाह जादरान.

    17.1: मादविजा की लैंथ बॉल को नजीबुल्‍लाह ने डीप मिडविकेट के ऊपर से 6 रन के लिए भेजा. इसके साथ ही लगातार 5 गेंदों में 5 छक्‍के हुए.
    17.2: इस बार मादविजा ने ऑफसाइड में छोटी गेंद डाली और यह भी डीप मिडविकेट के ऊपर से बाउंड्री के बाहर. गेंद दूसरे माले पर जाकर गिरी.
    17.3: नजीबुल्‍लाह का करारा प्रहार. धीमी गेंद लेकिन अफगान बल्‍लेबाज ने इसे भांप लिया और फाइन लेग के ऊपर से मारकर 6 रन कमाए. 7 गेंद में 7 छक्‍के और एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड.

    भारत को एशिया कप जिताने वाले की कहानी, पिता बचपन में गुजर गए, मां हैं कंडक्‍टर

    वर्ल्‍ड कप जिताने वाले उन्‍मुक्‍त चंद ने क्‍यों कहा-ऐसा लगा जैसे सड़क पर आ गया

    Tags: Afghanistan National Cricket Team, Cricket news, Mohammad Nabi, Najibullah Zadran, Sports news, T20 cricket

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर