खेल

IPL Playoff: अगले 7 मैचों में छिपी है 6 टीमों की तकदीर, चेन्नई बिगाड़ेगी KXIP का काम!

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. (फोटो साभार: Twitter @lionsdenkxip)
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. (फोटो साभार: Twitter @lionsdenkxip)

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में 49 मैच हो चुके हैं. अब टूर्नामेंट में 11 मैच बाकी हैं. इनमें से 7 लीग मैच हैं. 42 दिन के सफर के बाद टूर्नामेंट में दो बातें ही तय हो पाई हैं. पहली-मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ खेलना और दूसरी-चेन्नई की बिना खिताब घरवापसी. बाकी छह टीमों की प्लेऑफ और मुंबई इंडियंस की टॉप-2 में रहने की उम्मीदें अगले सात मैचों पर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 4:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2020 (IPL 2020) अब आखिरी पड़ाव पर है. टूर्नामेंट के 60 में से 49 मैच हो चुके हैं. लेकिन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स को छोड़ दें तो बाकी टीमों को अभी यह भी नहीं पता कि वे प्लेऑफ खेलेंगी या नहीं. मुंबई इंडियंस टॉप-4 में जगह तय कर चुकी है और चेन्नई सुपरकिंग्स इस रेस से बाहर है. बाकी छह टीमों का प्लेऑफ खेलना या ना खेलना अगले 7 मैचों से तय होगा. मुंबई की टीम के लिए भी ये मैच बेहद अहम हैं. क्योंकि उसके टॉप-2 में रहने की उम्मीदें इन्हीं मैचों से तय होंगी. लीग मैचों के बाद फाइनल समेत 4 और मैच (प्लेऑफ) होंगे.

आईपीएल में कुल 60 मैच होने हैं. इनमें से 56 लीग मैच हैं. इन 56 में से 49 लीग मैच खेले जा चुके हैं. अब 7 लीग मैच बाकी हैं. शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच होगा. यह टूर्नामेंट का 50वां मैच होगा. आखिरी पड़ाव में हर मैच अहम हो गया है. किंग्स इलेवन और राजस्थान का मैच भी कुछ ऐसा ही है. इसका नतीजा सिर्फ इन दो टीमों नहीं, बल्कि कई अन्य टीमों की तकदीर भी तय करेगा. आइए जानें अगले 7 लीग मैच क्यों अहम हैं.

मैच नंबर-50: पंजाब vs राजस्थान
अगर राजस्थान की टीम मैच हारी तो वह प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी. दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब का प्लेऑफ का दावा मजबूत होगा. राजस्थान जीता, तो कोलकाता और हैदराबाद की टीमें भी खुश होंगी. क्योंकि इससे किंग्स इलेवन के 16 अंक तक पहुंचने की संभावना खत्म हो जाएगी.
मैच नंबर-51: दिल्ली vs मुंबई


मुंबई इंडियंस के 16 और दिल्ली कैपिटल्स के 14 अंक हैं. अगर मुंबई की टीम जीती तो उसका टॉप-2 में रहना तय हो जाएगा. दिल्ली जीती तो वह प्लेऑफ में जगह बना लेगी. हारने पर उसकी तकदीर मैच नंबर-नंबर-55 पर अटक सकती है.

IPL Schedule


मैच नंबर-52: बैंगलोर vs हैदराबाद
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम मैच जीती तो उसका प्लेऑफ खेलना तय हो जाएगा. हारने पर उसकी तकदीर भी अन्य मैचों पर निर्भर करेगी. हैदराबाद के लिए उसके बाकी बचे दोनों मैच करो या मरो की तरह हैं. हारने पर उम्मीदें खत्म हो जाएंगी.  

मैच नंबर-53: चेन्नई vs पंजाब
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है. लेकिन वह काम बिगाड़ सकती है. अगर वह किंग्स इलेवन पंजाब को हराती है तो कोलकाता नाइटराइडर्स की प्लेऑफ खेलने की उम्मीद बनी रहेगी. किंग्स इलेवन जीती तो यह कोलकाता के लिए बड़ा झटका होगा.  

मैच नंबर-54: कोलकाता vs राजस्थान
कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स का यह मुकाबला अहम रहने वाला है. खासकर कोलकाता के लिए. लेकिन अगर इस मैच से पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने दोनों मैच जीत लिए तो कोलकाता और राजस्थान के लिए यह मैच सिर्फ औपचारिक मुकाबला रह जाएगा. अगर किंग्स की टीम एक मैच हार गई तो कोलकाता के लिए राजस्थान से मुकाबला प्लेऑफ से पहले सेमीफाइनल की तरह हो जाएगा.

मैच नंबर-55: दिल्ली
vs बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों का ही यह 14वां मैच होगा. यानी आखिरी लीग मैच. इससे पहले उन्हें 13वां मैच खेलना है. इसलिए 54वें मैच के बारे में ज्यादा कुछ कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन इतना तय है कि यह मुकाबला जीतने वाली टीम टॉप-2 की रेस में बनी रहेगी. हारने वाली टीम इस रेस से बाहर हो सकती है.  

मैच नंबर-56: मुंबई vs हैदराबाद
मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला आईपीएल 2020 का आखिरी लीग मैच होगा. इसके बारे में अभी से कुछ कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन इतना तय है कि अगर दिल्ली-बैंगलोर की टीमें अपने मैच जीतीं तो मुंबई के लिए यह मैच अहम हो जाएगा. हैदराबाद के लिए यह मैच तब अहम होगा, जब वह अपना पहला मैच जीते और पंजाब व कोलकाता हारें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज