आईपीएल के वो 8 बल्लेबाज, जिन्होंने 2 अलग-अलग टीमों के लिए ठोके हैं शतक

8 बल्लेबाज जिनके नाम है ये खास आईपीएल रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) का आगाज 19 सितंबर से यूएई में हो रहा है. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले जानिए उसके बेहद ही रोचक तथ्यों के बारे में

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) का आगाज अगले महीने 19 सितंबर से होने वाला है. कोरोना वायरस के चलते इस बार ये टूर्नामेंट भारत से बाहर दुबई में खेला जा रहा है. ये तीसरा मौका है जब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग देश से बाहर हो रही है. 2009 में आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया था, वहीं 2014 में टूर्नामेंट का आधा हिस्सा यूएई में ही आयोजित किया गया था. टूर्नामेंट के आगाज से पहले न्यूज 18 हिंदी आपको बता रहा है आईपीएल के रोचक तथ्यों के बारे में. इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे उन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए आईपीएल शतक ठोके हैं.

    8 बल्लेबाजों ने लगाए हैं दो अलग-अलग टीमों से शतक
    आईपीएल के 12 सीजनों (IPL 2020) में अबतक कुल 57 शतक लग चुके हैं. इस टूर्नामेंट में कुल 13 टीमें खेली हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 12 शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से लगे हैं. दूसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब हैं, जिसकी ओर से कुल 10 शतक लग चुके हैं. लेकिन आपको बता दें इस टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ 8 ही बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए आईपीएल शतक जमाए हैं.
    एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए शतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने पहला शतक साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए लगाए थे. उन्होंने मुंबी के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 47 गेंदों में नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद गिलक्रिस्ट ने 17 मई, 2011 को एक और आईपीएल शतक लगाया. इस बार उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सेंचुरी ठोकी. गिलक्रिस्ट ने 55 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली.
    वीरेंद्र सहवाग के नाम भी आईपीएल में दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए शतक लगाने का रिकॉर्ड है. सहवाग ने 5 मई 2011 को दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए 119 रनों की पारी खेली थी. सहवाग ने ये बेमिसाल पारी डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ही खेली थी. इसके 3 साल बाद सहवाग ने एक और आईपीएल शतक ठोका. इस बार उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 58 गेंदों में 122 रन बनाए. ये शतक सहवाग ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए जड़ा.
    क्रिस गेल ने आईपीएल में 2-3 नहीं बल्कि सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए हैं. गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 5 आईपीएल शतक ठोके हैं, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए उन्होंने 1 शतक जमाया है. गेल ने साल 2011 में आरसीबी के लिए दो शतक लगाए. उनका पहला आईपीएल शतक कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ निकला, इसके बाद उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध शतक जड़ा. गेल ने 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ सेंचुरी लगाई. 2013 में उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में नाबाद 175 रन ठोक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. इसके बाद गेल ने 2015 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक बार फिर शतक लगाया. गजब की बात ये रही कि साल 2018 में गेल ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सेंचुरी जड़ी.
    डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में कुल 4 शतक जड़े हैं. इस ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2-2 शतक जड़े हैं. वॉर्नर ने पहला आईपीएल शतक दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से साल 2010 में लगाया. उन्होंने कोलकाता नाइट राइजर्स के लिए खिलाफ 69 गेंदों में नाबाद 107 रनों की पारी खेली. 2012 में वॉर्नर ने दिल्ली के लिए खेलते हुए 109 रनों की पारी खेली. उनका ये शतक डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ निकला. साल 2017 में डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 59 गेंदों में 126 रनों की पारी खेली. वॉर्नर ने ये शतक केकेआर के खिलाफ लगाया. इसके बाद पिछले सीजन में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 55 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली.
    शेन वॉटसन ने भी आईपीएल में 4 शतक लगाए हैं. उन्होंने 2 शतक राजस्थान रॉयल्स और 2 शतक चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ठोके हैं. वॉटसन ने पहला शतक चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 2013 में लगाया था. इसके बाद उन्होंने 2015 में केकेआर के खिलाफ सेंचुरी ठोकी. वॉटसन की टीम बदली और उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक ठोक दिया.
    एबी डिविलियर्स ने भी दो टीमों दिल्ली डेयरडेविल्स और आरसीबी के लिए शतक ठोका है. डिविलियर्स ने आईपीएल में 3 सेंचुरी जड़ी है. पहला शतक उन्होंने 2009 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ लगाया था. उन्होंने 54 गेंदों में नाबाद 105 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद 2015 में डिविलियर्स ने बैंगलोर के लिए खेलते हुए शतक ठोका. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 59 गेंदों में नाबाद 133 रन ठोके. 2016 में डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ 52 गेंदों में नाबाद 129 रनों की पारी खेली.
    न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम ने भी आईपीएल में दो अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हुए सेंचुरी जड़ी हैं. मैक्कलम ने आईपीएल इतिहास का पहला शतक कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए लगाया. मैक्कलम ने बैंगलोर के खिलाफ महज 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली. मैक्कलम ने दूसरा आईपीएल शतक चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए लगाया. मैक्कलम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 100 रनों की पारी खेली.
    संजू सैमसन ने भी दो टीमों के लिए खेलते हुए शतकीय पारियां खेली हैं. संजू सैमसन ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए साल 2017 में शतक जड़ा था. उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ 63 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद संजू ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक ठोका.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.