लाइव टीवी

रद्द होने पर विंबलडन को मिलेंगे 10 अरब रुपये, जानिए IPL के साथ क्या होगा!

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 2:31 PM IST
रद्द होने पर विंबलडन को मिलेंगे 10 अरब रुपये, जानिए IPL के साथ क्या होगा!
कोरोना के चलते आईपीएल को पहले ही अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया, मगर इसके आयोजन की उम्‍मीद बोर्ड ने अभी नहीं छोड़ी हैं

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें सीजन को फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. टूर्नामेंट के रद्द होने की आशंका भी बनी हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 2:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. हालांकि मौजूदा हालात को देखकर लगता नहीं है कि उसके बाद भी टूर्नामेंट का आयोजन हो सकेगा. ऐसे में इस बात की भी पूरी आशंका है कि आईपीएल (IPL) को इस साल रद्द ही कर दिया जाए. अगर ऐसा होता है तो बीसीसीआई (BCCI) को आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान होना तय है. वैसे आईपीएल रद्द होने वाला पहला खेल इवेंट नहीं होगा. दिल्ली में होने वाले शूटिंग विश्व कप को भी रद्द किया गया था. वहीं टोक्यो ओलिंपिक को भी एक साल के लिए टाल दिया गया है.

कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट ही नहीं, बल्कि टेनिस के कई बड़े टूर्नामेंट्स को भी स्थगित या रद्द किया जा चुका है. इन्हीं में से एक विंबलडन (Wimbledon) भी है, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द किया गया है. मगर आईपीएल के मुकाबले विंबलडन के आयोजकों को इससे अधिक नुकसान नहीं होगा.

विंबलडन के आयोजकों को मिलेंगे 10 अरब से ज्यादा रुपये
दरअसल, इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार विंबलडन (Wimbledon) के आयोजकों को टूर्नामेंट रद्द होने के बाद भी 141 मिलियन डॉलर यानी करीब 10.7 अरब रुपये इंश्योरेंस कवर के तौर पर मिलेंगे. विंबलडन के आयोजक पिछले करीब 17 साल से हर साल दो मिलियन डॉलर महामारी के इंश्योरेंस के तौर पर देते आए हैं. यही वजह है कि अब आयोजकों को करीब 10 अरब रुपये मिलेंगे.



महामारी के लिए इंश्योरेंस नहीं कराया था


वहीं, सूत्रों के अनुसार, ऐसा नहीं है कि बीसीसीआई (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का इंश्योरेंस नहीं कराया है. ये और बात है कि बीसीसीआई ने आईपीएल (IPL) का इंश्योरेंस युद्ध और आतंकी हमले की सूरत में कराया है. दिलचस्प बात है कि कुछ बैठकों में महामारी के इंश्योरेंस को लेकर चर्चा तो हुई, लेकिन अधिकतर लोगों ने इसे वास्तविकता से परे करार दिया. यही वजह है कि अगर आईपीएल रद्द होता है तो फिर बीसीसीआई को काफी ज्यादा आर्थिक नुकसान होगा.

बीसीसीआई बदल सकती है अपनी पॉलिसी
रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई (BCCI) अब इस मामले में अपनी पॉलिसी बदल सकती है और अब इसमें सभी तरह की आपदा को शामिल किया जा सकता है. वहीं, आईपीएल (IPL) के होस्ट ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया को टूर्नामेंट रद्द होने से 3269.50 करोड़ रुपये का सीधा नुकसान होना तय है. बीसीसीआई ने पांच साल के लिए आईपीएल के टाइटल स्पांसरशिप के अधिकार वीवो को 2000 करोड़ रुपये में बेचे थे. इस साल टूर्नामेंट रद्द होने की सूरत में बोर्ड को यहां से भी 400 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. खबरों के अनुसार आईपीएल का मौजूदा सीजन रद्द होने पर बीसीसीआई और उसके स्टेकहोल्डर्स को कुल मिलाकर करीब 4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

गर्लफ्रेंड की तस्वीर पर राहुल ने किया ऐसा कमेंट, फैंस ने कहा -तुम्हारी पसंद...

हरभजन का खुलासा, 'वर्ल्ड कप जीत के बाद देखा था सचिन का अलग अवतार'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 1:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading