एक टी20 मैच जिसमें बन गए 7 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बड़ी-बड़ी टीमों के कारनामे हुए ध्‍वस्‍त

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 12:15 PM IST
एक टी20 मैच जिसमें बन गए 7 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बड़ी-बड़ी टीमों के कारनामे हुए ध्‍वस्‍त
(फाइल फोटो)

चैक रिपब्लिक और तुर्की के बीच खेले गए इस मैच में क्रिकेट के 7 बड़े वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बन गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 12:15 PM IST
  • Share this:
क्रिकेट की दुनिया में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप से इतर एक अन्‍य टूर्नामेंट में ऐसा कारनामा हो गया जिसने टी20 क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड को जमींदोज कर दिया. यह मुकाबला 30 अगस्‍त को रोमानिया कप के तहत चैक रिपब्लिक और तुर्की के बीच खेला गया. रोमानिया के इफलोव काउंटी में खेले गए मैच में चैक रिपब्लिक ने जहां रनों का पहाड़ खड़ा किया तो तुर्की की टीम मामूली से स्‍कोर पर सिमट गई. इस टूर्नामेंट में मेजबान रोमानिया, ऑस्ट्रिया, लक्‍जमबर्ग, तुर्की और चैक रिपब्लिक जैसे देश खेल रहे थे. रूस भी इसमें शामिल होने वाला था लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से दो दिन पहले उसने नाम वापस ले लिया. इसे आईसीसी ने मान्‍यता दे रखी है और जो भी मैच खेले वे सभी अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबले थे.

चैक रिपब्लिक ने बनाए 4 विकेट पर 278 रन
चैक रिपब्लिक टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी चुनी. सुदेश विक्रमसेकरा के शतक (104) और सुमित पोखरियाल के अर्धशतक(79) की मदद से चैक टीम ने 4 विकेट पर 278 रन का स्‍कोर खड़ा किया. विक्रमसेकरा ने अपनी पारी में 36 गेंदों को सामना किया और 8 चौके व 10 छक्‍के उड़ाए. तुर्की के गेंदबाज तुनाहन तुरान ने 4 ओवर में 70 रन लुटाए.

cricket record, t20 cricket world record, turkey vs czech republic, romania cup, icc t20 match, टी20 क्रिकेट, रोमानिया कप, तुर्की वस चैक रिपब्लिक, टी20 रिकॉर्ड
तुर्की टीम का कैंप.


51 गेंद में सिमट गया तुर्की
गेंदबाजी में रन लुटाने के बाद बल्‍लेबाजी में भी तुर्की की हालत खराब रही. तुर्की की टीम 8.3 ओवरों में 21 रन पर सिमट गई. टीम का केवल एक बल्‍लेबाज मेहमत सेर्त (12) दहाई का आंकड़ा पार कर पाया. उनके अलावा दो और बल्‍लेबाज ही अपना खाता खोल सके. बाकी 8 शून्‍य पर आउट हो गए. विक्रमसेकरा ने गेंदबाजी में भी कमाल किया और 1.3 ओवर में 2 रन देकर 2 विकेट लिए. इसमें मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बने.

टी20 में सबसे बड़ा स्‍कोर: चैक रिपब्लिक ने अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में सर्वोच्‍च स्‍कोर के अफगानिस्‍तान टीम के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की. अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान 278 रन बनाए थे. वहीं तुर्की के नाम टी20 क्रिकेट का सबसे कम स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड रहा. इससे पहले भी यह रिकॉर्ड इसी टीम के नाम था. उसने एक दिन पहले यानी 29 अगस्‍त को लक्‍जमबर्ग के खिलाफ 28 रन बनाए थे.
Loading...

जीत का सबसे बड़ा अंतर: चैक रिपब्लिक ने तुर्की को 257 रन से हराया. यह अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में रनों के लिहाज से जीत का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड रोमानिया के नाम था जिसने 173 रन से तुर्की को ही हराया था.

एक पारी में सबसे ज्‍यादा जीरो: तुर्की के 11 में से 8 बल्‍लेबाज शून्‍य पर आउट हुए. यह अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैच में एक पारी में सबसे ज्‍यादा हैं.

सबसे छोटी पारी: तुर्की की पारी केवल 51 गेंद तक चली जो कि अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में सबसे छोटी पारी है. एक दिन बाद तुर्की की टीम ऑस्ट्रिया के खिलाफ 53 गेंद में सिमट गई थी.
एक पारी में सबसे ज्‍यादा अतिरिक्‍त रन: तुर्की के गेंदबाजों ने इस मैच में 39 एक्‍स्‍ट्रा दिए जो कि एक रिकॉर्ड है.

सबसे तेज टी20 शतक: सुदेश विक्रमसेकर ने 35 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने सबसे तेज अंतरराष्‍ट्रीय टी20 शतक लगाने में डेविड मिलर और रोहित शर्मा की बराबरी कर ली.

एक पारी में गेंदबाज ने दिए सबसे ज्‍यादा रन: तुनाहन तुरान ने अपने 4 ओवर में 70 रन लुटाए. ये अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा है.

डेब्‍यू करने वाले सबसे बूढ़े खिलाड़ी का रिकॉर्ड: तुर्की के ओस्‍मान गोकर ने इस मैच से अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबला खेला. उन्‍होंने 59 साल 181 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा.
पिता की चाय की दुकान, मां चराती हैं जानवर, एक आंख खराब पर गेंद से किया कमाल

पाक के इस गेंदबाज ने फेंकी 155.1 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद, फिर भी धुनाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 12:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...