लाइव टीवी

...और इस तरह एरोन फिंच-मिचेल स्‍टार्क की चालों के सामने ढेर हो गई कोहली सेना

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 7:42 AM IST
...और इस तरह एरोन फिंच-मिचेल स्‍टार्क की चालों के सामने ढेर हो गई कोहली सेना
शार्दुल ठाकुर बोल्‍ड हुए.

एरोन फिंच (Aaron Finch) ने भारत का सामना करने के हिसाब से पूरी प्‍लानिंग की. इसके बाद कंगारू खिलाड़ियों ने बेहतरीन तरीके से प्‍लानिंग को अंजाम दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 7:42 AM IST
  • Share this:
मुंबई: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) पिछले साल वर्ल्‍ड कप के बाद पहली बार वनडे मैच खेल रही थी और उनका सामना दुनिया की सबसे बेहतरीन वनडे टीमों में से एक भारत (India) से भारत में ही था. इसके बाद भी उन्‍हें मैच जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई. उन्‍होंने भारत का सामना करने और यहां के हालात के हिसाब से पूरी प्‍लानिंग की. इसके बाद कंगारू खिलाड़ियों ने बेहतरीन तरीके से प्‍लानिंग को अंजाम दिया. बल्‍लेबाजी के दौरान जब शिखर धवन और केएल राहुल क्रीज पर थे तो भारत मजबूत लग रहा था. उसके 300 रन के पार जाने की संभावना थी लेकिन यहां पर एरोन फिंच (Aaron Finch) ने पहलाा दांव चला.

जब केएल राहुल को एडम जंपा बॉलिंग कर रहे थे तब उन्‍होंने कवर में दो फील्‍डर- शॉर्ट कवर व एक्‍स्‍ट्रा कवर लगाए जिससे कि राहुल के कवर की दिशा में बनने वाले रन रूक जाए. इसके बाद विकेट की तलाश में उन्‍होंने एश्‍टन एगर का गेंदबाजी एंड बदला और आते ही उन्‍होंने राहुल को आउट कर दिया.

india vs australia odi, ind vs aus odi, mumbai odi, live cricket score, david warner aaron finch century, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और उनके गेंदबाजों ने फैसले को सही साबित किया.. (AP Photo)


धवन के सामने कमिंस और कोहली के सामने जंपा

फिंच ने दूसरा विकेट लेने के बाद अपने बेस्‍ट तेज गेंदबाज पैट कमिंस को बुलाया और उन्‍होंने आते ही शिखर धवन को आउट कर दिया. कमिंस ने लैंथ बॉल से धवन को फंसाया. इस तरह से ऑस्‍ट्रेलिया को लगातार 2 ओवर में 2 विकेट मिल गए और उसने शिकंजा कस दिया. अब बल्‍लेबाजी के लिए विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर थे. लेकिन कोहली के रनों को रोकने के लिए फिंच ने एडम जंपा को आक्रमण पर लगाया. जंपा ने पिछले एक साल में कोहली को 3 बार आउट किया था. एक बार फिर से जंपा कामयाब रहे और उन्‍होंने अपनी ही गेंद पर कोहली को आउट कर दिया.

virat kohli adam zampa, virat kohli score, ind vs aus odi, india australia odi, live cricket score, विराट कोहली एडम जंपा, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, कोहली स्‍कोर
एडम जंपा टीम के साथ विकेट का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


एडम जंपा भारत में काफी अच्‍छी गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्‍होंने पिछले साल सीरीज में 11 विकेट लिए थे और कंगारू टीम की ओर से विकेट लेने में पैट कमिंस (14) के बाद दूसरे नंबर पर रहे थे. मुंबई में मैच के दौरान अपने पहले स्‍पैल में भी जंपा ने रन देने में कंजूसी बरती थी.अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर के सामने स्‍टार्क को लगाया
कोहली के आउट होने के बाद एरोन फिंच ने भारत के अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर को देखते हुए मिचेल स्‍टार्क को वापस गेंदबाजी के लिए बुलाया. वे भारत में अपना दूसरा ही वनडे खेल रहे थे और शुरुआत में उनकी बॉलिंग सही नहीं रही थी. ऐसे में उन्‍होंने क्रॉस लैंथ गेंद डालते हुए 148 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर रोहित शर्मा को मिड ऑफ पर कैच आउट कराया. 33वें ओवर में वापस आने पर उन्‍होंने पहले श्रेयस अय्यर को परखा और फिर विकेट के पीछे एलेक्‍स कैरी के हाथों कैच करा दिया.

mitchell starc bowling, aaron finch captaincy, australia strategy, india vs australia odi, ind vs aus score, india australia match, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया मैच, मिचेल स्‍टार्क बॉलिंग, एरोन फिंच कप्‍तानी
मिचेल स्‍टार्क गेंदबाजी करते हुए. (AP Photo)


स्‍टार्क ने लिए 3 विकेट
इस तरह से फिंच ने जिस अंदाज में गेंदबाजी में बदलाव किए और उनके गेंदबाजों ने रणनीति को अंजाम दिया उसने भारत को बैकफुट पर ला दिया. भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 134 रन से 5 विकेट पर 164 रन हो गया. मिचेल स्‍टार्क ने आखिर के ओवर्स में लगातार यॉर्कर डाली और शार्दुल ठाकुर के रूप में उन्‍हें इनाम भी मिला. उन्‍होंने 10 ओवर के अपने कोटे में 56 रन दिए और 3 विकेट लिए.

करारी शिकस्‍त के साथ भारत के नाम हुए डरावने रिकॉर्ड, कभी याद नहीं रखेंगे विराट

टीम इंडिया से उठा फैंस का 'भरोसा', सोशल मीडिया पर कर डाले ऐसे कमेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 7:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर