Home /News /sports /

एबी डिविलियर्स ने जड़ा सबसे तेज वनडे शतक, 25 गेंदों पर ही बना दिए थे 132 रन

एबी डिविलियर्स ने जड़ा सबसे तेज वनडे शतक, 25 गेंदों पर ही बना दिए थे 132 रन

एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में वनडे का सबसे तेज शतक जड़ा था. (AFP)

एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में वनडे का सबसे तेज शतक जड़ा था. (AFP)

On this day, 18 January : वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज शतकों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) का नाम लिस्ट में टॉप पर है. एबी ने 18 जनवरी 2015 को यह कीर्तिमान हासिल किया था जो रिकॉर्ड आज तक बरकरार है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में 149 रन की पारी खेली थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कहते हैं रिकॉर्ड बनते हैं टूटने के लिए लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिनके करीब पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है. क्रिकेट के मैदान पर ऐसा ही एक रिकॉर्ड 18 जनवरी 2015 को बना था. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने आज से 7 साल पहले वनडे में सबसे तेज शतक बनाया था, जो रिकॉर्ड आज तक बरकरार है. एबी के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचना सच में काफी मुश्किल है. जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में एबी डिविलियर्स ने यह रिकॉर्ड बनाया था.

वेस्टइंडीज टीम ने 2015 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. सीरीज के दूसरे वनडे में एबी डिविलियर्स का धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में 50 ओवर में 2 विकेट खोकर ही 439 रन बनाए. एबी ने 44 गेंदों की अपनी पारी में 149 रन बनाए, जिसमें 16 छक्के और 9 चौके शामिल थे. इसके मायने हैं कि एबी ने 44 में से 25 गेंदों पर तो गेंद को चौके या छक्के के लिए भेजा. उन्होंने छक्कों से ही 96 और चौकों से 36 रन बनाए.

इसे भी देखें, एबी के डुप्लीकेट ने मचाया कोहराम, लोग कह रहे Baby AB, आपने देखा क्या? VIDEO

एबी के अलावा हाशिम अमला 153 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 142 गेंद खेलीं और 14 चौके लगाए. ओपनर रिली रॉसो ने भी 128 रन बनाए. ऐसा वनडे मैच में पहली बार हुआ था कि एक ही टीम के 3 बल्लेबाजों ने शतक जड़े. विंडीज टीम 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 291 रन बना सकी और 148 रन के अंतर से मुकाबला हार गई. वेस्टइंडीज के ओपनर ड्वेन स्मिथ ने 64 और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने 40 रन का योगदान दिया.

वनडे में सबसे तेज शतकों की बात करें तो एबी डिविलियर्स के बाद कोरी एंडरसन का नंबर आता है. न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी 2014 में 36 गेंदों पर शतक जड़ा था. तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी हैं जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में 1996 में 37 गेंदों पर वनडे शतक जमाया था.

Tags: AB De Villiers, Cricket news, Hindi Cricket News, On This Day, South Africa vs West Indies

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर