Home /News /sports /

एबी डिविलियर्स संन्यास के बाद बोले-मैं आधा भारतीय हो गया हूं, इस पर मुझे गर्व है, देखें VIDEO

एबी डिविलियर्स संन्यास के बाद बोले-मैं आधा भारतीय हो गया हूं, इस पर मुझे गर्व है, देखें VIDEO

एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा. (फोटो  साभार-abdevilliers17)

एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा. (फोटो साभार-abdevilliers17)

AB de Villiers Retirement: दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. एबी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्‍यास ले लिया था लेकिन टी20 लीग्‍स में खेल रहे थे. आईपीएल में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का हिस्सा थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया. इसके साथ ही 37 वर्ष के डिविलियर्स का आईपीएल (IPL) टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) से नाता भी टूट गया. डिविलियर्स ने 2011 में आरसीबी के साथ खेलना शुरू किया और 11 सत्र खेले हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम के लिये उन्होंने 156 मैच खेलकर 4491 रन बनाये. कोहली के बाद वह आरसीबी के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

    उन्होंने कहा, ‘‘आरसीबी के लिये मैने लंबे समय तक खेला. 11 वर्ष यूं ही बीत गए और अब टीम को छोड़ना खट्टा मीठा अनुभव लग रहा है. इस फैसले तक पहुंचने में लंबा समय लगा लेकिन मैने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिये काफी सोच समझकर यह फैसला लिया. मैं आरसीबी प्रबंधन, अपने दोस्त विराट कोहली, साथी खिलाड़ियों, कोचों, सहयोगी स्टाफ, प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं. आरसीबी हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी और हम हमेशा इस टीम की हौसलाअफजाई करते रहेंगे.’’

    एबी डिविलियर्स ने आगे कहा, ”मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं. आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है. लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा. मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है.”

    37 साल के एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं. एबी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे. आईपीएल 2021 के पहले चरण में उन्होंने 6 पारियों में 51.75 की औसत से 207 रन बनाए थे. हालांकि यूएई में खेले गए दूसरे चरण में एबी कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके.

    एबी डिविलियर्स का संन्यास: हर्षा भोगले ने बताया-लारा का असली उत्तराधिकारी, RCB ने लिखा- एक युग का अंत !

    एबी डिविलियर्स ने लिया क्रिकेट से संन्यास, IPL में आरसीबी के साथ भी सफर खत्म

    आरसीबी ने भी डिविलियर्स के संन्यास के बाद ट्वीट किया, ”एक युग का अंत! आपके जैसा कोई नहीं है, एबी… हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करेंगे. आपने टीम, प्रशंसकों और सामान्य रूप से क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी… रिटायरमेंट मुबारक हो, लीजेंड!”

    Tags: AB De Villiers, Cricket news, IPL, Rcb, Royal Challengers Bangalore

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर