लाइव टीवी

जैवलिन थ्रो से की शुरुआत, 17 साल तक क्रिकेट बॉल हाथ में नहीं ली, अब जन्मदिन पर हैट्रिक लेकर रचा इतिहास

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 1:34 PM IST
जैवलिन थ्रो से की शुरुआत, 17 साल तक क्रिकेट बॉल हाथ में नहीं ली, अब जन्मदिन पर हैट्रिक लेकर रचा इतिहास
अभिमन्यु मिथुन ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए चार विकेट हासिल किए थे. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के लिए चार टेस्ट और पांच वनडे खेल चुके कर्नाटक (Karnataka) के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) ने विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल (Vijay Hazare Trophy Final) में तमिलनाडु (Tamilnadu) के खिलाफ पांच विकेट हासिल किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 1:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के घरेलू वनडे टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला. खुद का 30वां जन्मदिन...और पारी के 50वें ओवर में बेहतरीन हैट्रिक. भला जन्मदिन का इससे बेहतर तोहफा किसी तेज गेंदबाज के लिए भला और क्या हो सकता है. ये तोहफा मिला है तमिलनाडु (Tamilnadu) के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) का फाइनल मुकाबला खेल रहे कर्नाटक के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) को. मिथुन ने इस मैच में तमिलनाडु के 50वें ओवर में हैट्रिक (Hat Trick) लेकर इतिहास रच दिया. दिलचस्प बात ये रही कि 25 अक्टूबर 1989 को बेंगलुरु में जन्मे टीम इंडिया (Team India) और कर्नाटक (Karnataka) के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन शुक्रवार को ही 30 साल के हुए हैं. इस पारी में उन्होंने कुल पांच विकेट लिए.

जैवलिन थ्रोअर से बने क्रिकेटर
कर्नाटक (Karnataka) के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) का ये सफर उतना आसान नहीं है, जितना कि देखने में नजर आता है. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मिथुन शुरुआत में जैवलिन थ्रोअर थे. उन्होंने राज्य स्तर पर भी इस खेल में हाथ आजमाया है. वह अपने पिता के जिम में ट्रेनिंग किया करते थे, हालांकि इस खेल में वे आगे बढ़ने में सफल नहीं हो सके और उसके बाद अपने एक दोस्त के सुझाव पर उन्होंने क्रिकेट में हाथ आजमाने का फैसला किया.

17 साल की उम्र तक गेंद हाथ में लेकर तक नहीं देखी थी, पहले मैच में लिए 11 विकेट

शुरुआत में झुकाव जैवलिन थ्रो की ओर था इसलिए अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) ने 17 साल की उम्र तक क्रिकेट की लेदर गेंद हाथ में लेकर भी नहीं देखी थी. मगर मिथुन ने अपना पहला ही फर्स्ट क्लास मैच खेलते हुए असाधारण प्रदर्शन कर डाला. उन्होंने पहली पारी में छह जबकि दूसरी पारी में हैट्रिक समेत पांच विकेट लिए. 2009-10 के रणजी सत्र में वे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. तब उन्होंने 47 विकेट लेकर कमाल कर दिया.

cricket, cricket news, sports news, Abhimanyu Mithun, vijay hazare trophy, hat trick, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, अभिमन्यु मिथुन, विजय हजारे ट्रॉफी, तमिलनाडु वस कर्नाटक, भारतीय क्रिकेट टीम, अभिमन्यु मिथुन हैट्रिक, विजय हजारे ट्रॉफी फाइनली
अभिमन्यु मिथुन ने टीम इंडिया के लिए 2010 में डेब्यू किया था. (फाइल फोटो)


टीम इंडिया में ऐसे हुए शामिल
Loading...

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने के करीब ढाई महीने के भीतर ही उन्हें चोटिल एस. श्रीसंत की जगह भारतीय क्रिकेट टीम में शमिल कर लिया गया. उन्होंने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में डेब्यू किया. वहीं इसी साल जुलाई में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ गाले में टेस्ट डेब्यू किया. अपने पहले टेस्ट में उन्होंने चार विकेट हासिल किए.

एक्ट्रेस की बेटी से की शादी
6 फुट 2 इंच लंबे तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने एक्ट्रेस राधिका की बेटी से 28 अगस्त 2016 में शादी की. उनकी शादी में क्रिकेट और राजनीति जगत की कई हस्तियां पहुंची थीं. 7 जून 2018 को उनकी पत्नी ने बेटे को जन्म दिया.

तमिलनाडु ने बनाए 252 रन
टॉस जीतकर कर्नाटक ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया और तमिलनाडु को बल्लेबाजी का न्योता दिया. कर्नाटक की शानदार गेंदबाजी के सामने तमिलनाडु की टीम 49.5 ओवर में 252 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. कर्नाटक की ओर से अभिमन्यु मिथुन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ऐतिहासिक हैट्रिक अपने नाम की.



यूं पूरी की हैट्रिक
1. ओवर 49.3 : सबसे पहले शाहरुख खान उनका शिकार बने जो 27 रन बनाकर मनीष पांडे को कैच थमा बैठे.

2. ओवर 49.4 : अगली गेंद पर एम मोहम्मद (10) ने देवदत्त पड्डिकल को कैच थमाकर अपना विकेट गंवाया.

3. ओवर 49.5 : आखिरी बल्लेबाज के तौर पर उतरे एम अश्विन बिना खाता खोले ही मिथुन की गेंद पर के. गौतम को कैच थमा बैठे.

अभिमन्यु के करियर पर एक नजर
इस तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट में 9 विकेट लिए हैं, जबकि 5 वनडे में उनके नाम 3 विकेट दर्ज हैं. जहां तक उनके फर्स्ट क्लास करियर की बात है तो उन्होंने 95 मैचों में 304 विकेट चटकाए हैं, जबकि 90 लिस्ट ए मैचों में मिथुन के नाम 123 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने 60 टी-20 मुकाबलों में 55 विकेट लिए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 1739 रन भी हैं.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 1:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...