लाइव टीवी
Elec-widget

टीम इंडिया के गेंदबाज का करिश्‍मा, डबल हैट्रिक सहित 6 गेंद में लिए 5 विकेट

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 4:55 PM IST
टीम इंडिया के गेंदबाज का करिश्‍मा, डबल हैट्रिक सहित 6 गेंद में लिए 5 विकेट
अभिमन्‍यु मिथुन.

हरियाणा (Haryana) के खिलाफ अभिमन्‍यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) ने 6 गेंद में हिमांशु राणा, राहुल तेवतिया, सुमित कुमार, अमित मिश्रा और जयंत यादव को आउट किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 4:55 PM IST
  • Share this:
सूरत: कर्नाटक (Karnataka) के तेज गेंदबाज अभिमन्‍यु मिथुन (Abhimanyu Mithun) ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में चमत्कारिक गेंदबाजी करते हुए डबल हैट्रिक सहित 6 गेंद में 5 विकेट लिए. हरियाणा (Haryana) के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में उन्‍होंने यह कमाल किया और हिमांशु राणा, राहुल तेवतिया, सुमित कुमार, अमित मिश्रा और जयंत यादव को आउट किया. मिथुन ने हरियाणा की पारी का आखिरी ओवर डाला और महज 2 रन दिए. इसमें से भी एक रन वाइड से आया था. वाइड गेंद से पहले उन्‍होंने लगातार 4 गेंद में 4 विकेट चटकाए थे. मिथुन की गेंदबाजी के चलते हरियाणा की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 194 रन ही बना सकी. दिलचस्‍प बात है कि 19वें ओवर की समाप्ति पर हरियाणा का स्‍कोर 3 विकेट पर 192 रन था.

ऐसा रहा हरियाणा की पारी का आखिरी ओवर:
अभिमन्‍यु मिथुन का सामना करने को स्‍ट्राइक पर थे हिमांशु राणा.
पहली गेंद- लंबी गेंद जिसे राणा ने उठाकर मारा लेकिन सही से बल्‍ले पर आई नहीं. डीप मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल ने कैच पकड़ा. हिमांश राणा ने 34 गेंद में 61 रन बनाए.

दूसरी गेंद- राहुल तेवतिया ने बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन वे लॉन्‍ग ऑफ पर करुण नायर के हाथों लपके गए. तेवतिया ने 20 गेंद में 32 रन की पारी खेली.
अभिमन्‍यु मिथुन हैट्रिक पर थे. स्‍ट्राइक पर थे सुमित कुमार.
तीसरी गेंद- छोटी गेंद पर सुमित कुमार ने पुल लगाना चाहा लेकिन गेंद तेजी से आई और स्‍क्‍वेयर लेग पर रोहन कदम ने उन्‍हें रवाना कर दिया था. मिथुन की हैट्रिक पूरी.
Loading...

चौथी गेंद- कप्‍तान अमित मिश्रा क्रीज पर आए. उन्‍होंने भी मिथुन की शॉर्ट पिच गेंद पर बड़ा शॉट लगाना चाहा. गेंद कवर्स में खड़े के गौतम ने कैच पकड़ लिया.
पांचवीं गेंद- वाइड. गेंद लेग स्‍टंप से जरा सी दूर रही.
पांचवीं गेंद- जितेश सरोहा ने एक रन लिया.
छठी गेंद- जयंत यादव ने गेंद को विकेट कीपर के ऊपर से स्‍कूप करना चाहा लेकिन वे असफल रहे. गेंद केएल राहुल के दस्‍तानों में समा गई. इस ओवर का 5वां विकेट गिरा.

kpl spot fixing, kpl spot fixing scandal, karnataka premier league, tnpl spot fixing, फिक्सिंग,स्पॉट फिक्सिंग, केपीएल, संयम गुलाटी, कर्नाटक प्रीमियर लीग, तमिलनाडु प्रीमियर लीग, अंशुमान उपाध्याय, अभिमन्यु मिथुन, abhimanyu mithun, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, indian cricket team, team india
तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में हैट्रिक ली थी. (फाइल फोटो)


डबल हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
बहुत कम गेंदबाज ऐसे हैं जिन्‍होंने लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का करिश्‍मा किया है. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा दो बार (वनडे और टी20) लगातार 4 गेंद में 4 विकेट झटके थे. अफगानिस्‍तान के स्पिनर राशिद खान भी लगातार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. मिथुन पहले भारतीय गेंदबाज हैं जिन्‍होंने लगातार चार विकेट या डबल हैट्रिक ली है.



मिथुन की तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक
अभिमन्‍यु मिथुन ने पिछले दिनों तमिलनाडु के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में भी हैट्रिक ली थी. वे पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक है. मिथुन ने 2009 में उत्‍तर प्रदेश के खिलाफ फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट, 2019 में तमिलनाडु के खिलाफ लिस्‍ट ए और अब हरियाणा के खिलाफ टी20 में हैट्रिक ली है.

cricket, cricket news, sports news, Abhimanyu Mithun, vijay hazare trophy, hat trick, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, अभिमन्यु मिथुन, विजय हजारे ट्रॉफी, तमिलनाडु वस कर्नाटक, भारतीय क्रिकेट टीम, अभिमन्यु मिथुन हैट्रिक, विजय हजारे ट्रॉफी फाइनली
अभिमन्यु मिथुन ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए चार विकेट हासिल किए थे. (फाइल फोटो)


6 गेंदबाजों के नाम 6 गेंद में 5 विकेट
आधिकारिक क्रिकेट मैचों में 6 गेंदों में 5 विकेट लेने का कारनामा अभी तक 6 गेंदबाजों ने किया है और अभिमन्‍यु मिथुन इसमें ताजा नाम है. अभिमन्‍यु मिथुन से पहले 1937 में बिल कॉपसन, 1938 में विलियम हेंडरसन, 1972 में पैट पोकॉक, 2004 में यासिर अराफात और 2011 में नील वेगनर ऐसा कर चुके हैं.

मिथुन ने टीम इंडिया के लिए खेले  टेस्‍ट और 5 वनडे
मिथुन भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व भी कर चुके हैं. उन्‍होंने 4 टेस्‍ट और 5 वनडे खेले हैं हालांकि वे छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे और टीम इंडिया से बाहर कर दिए थे. 4 टेस्‍ट में उनके नाम 9 जबकि 5 वनडे में 3 विकेट हैं.  लेकिन घरेलू क्रिकेट में 30 साल के इस गेंदबाज ने कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास के 95 मैचों में 304 विकेट चटकाए हैं, जबकि 90 लिस्ट ए मैचों में मिथुन के नाम 123 विकेट दर्ज हैं. टी20 करियर की बात की जाए तो उन्‍होंने 67 मैच में 65 विकेट लिए हैं.

डेविड वॉर्नर ने जड़ा लगातार दूसरा शतक, पाकिस्‍तानी गेंदबाजों को बुरी तरह पीटा

पाकिस्तान में क्रिकेट का टिकट भी हुआ 'गरीब', सिर्फ 46 रुपये में देखें मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...