Home /News /sports /

abhishek nayar after brendon mccullum appointment as england test coach they will play test cricket like t20

ब्रैंडन मैकुलम को कोच बनाने से इंग्लिश टीम को क्या फायदा होगा? KKR के साथी ने किया खुलासा

ब्रैंडन मैकुलम को हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कोच बनाया गया है. वो फिलहाल, केकेआर के हेड कोच हैं. (Brendon McCullum Instagram)

ब्रैंडन मैकुलम को हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कोच बनाया गया है. वो फिलहाल, केकेआर के हेड कोच हैं. (Brendon McCullum Instagram)

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम को हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का 4 साल के लिए कोच बनाया गया है. मैकुलम फिलहाल, कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं. उन्हें कोच बनाने से इंग्लिश टीम को क्या फायदा होगा? इस बारे में केकेआर के असिस्टेंट कोच और उनके साथी अभिषेक नायर ने बड़ी बात कही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच ब्रैंडन मैकुलम को टेस्ट टीम का नया कोच नियुक्त किया. वो 4 साल तक इंग्लैंड की टेस्ट टीम के साथ रहेंगे. इस बीच, कोलकाता नाइट राइडर्स में उनके साथी और असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर ने मैकुलम को लेकर बड़ी बात कही. नायर के मुताबिक, टेस्ट टीम के कोच के रूप में मैकुलम की अनुभवहीनता का बहुत ज्यादा मतलब नहीं होगा और मैकुलम के कोच रहते इंग्लैंड की क्रिकेट टीम टेस्ट फॉर्मेट में भी आक्रामक क्रिकेट खेलेगी.

ब्रिटिश वेबसाइट inews.co.uk ने नायर के हवाले से कहा, “बेन स्टोक्स और बाज (ब्रैंडन मैकुलम) के साथ, मुझे लगता है कि इंग्लिश टीम ज्यादा आक्रामक क्रिकेट खेलेगी. आपको नजर आएगा कि इंग्लैंड की टीम बिल्कुल वनडे की तरह खेल रही है. आप इंग्लिश बल्लेबाजों को और अधिक शॉट्स खेलते देखेंगे. खिलाड़ी पहले के मुकाबले अधिक जोखिम लेंगे.”

मैकुलम के कोच बनने से इंग्लिश टीम को 2 फायदे होंगे: नायर
नायर ने आगे कहा, “मैकुलम कोच के रूप में दो चीजें सुरक्षा और पहचान की भावना लेकर आएंगे. आप इंग्लैंड को ऐसी टीम के रूप में जानेंगे, जो अपनी तरह के ब्रांड का क्रिकेट खेलती नजर आएगी और आप खिलाड़ियों को ऐसी यूनिट के रूप में पहचानेंगे, जो एक साथ खुश रहेगी और पॉजिटिव सोच के साथ आक्रामक क्रिकेट खेलेगी. वो खिलाड़ियों के साथ हर परिस्थिति में खड़े रहेंगे.”

‘मैकुलम खिलाड़ियों के लिए ढाल बन जाते हैं’
नाय़र ने मैकुलम की एक कोच के रूप में तारीफ करते हुए कहा, “उनके काम करने का तरीका ऐसा है कि हर खिलाड़ी खुद को टीम में सुरक्षित महसूस करता है. बाहर क्या चल रहा है? खिलाड़ियों या टीम के बारे में क्या कुछ कहा जा रहा है? मैकुलम उन बातों को खिलाड़ियों तक पहुंचने नहीं देते हैं और उन्हें हर वक्त खेल पर फोकस रखने के लिए प्रेरित करते हैं. यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है. वो पहले खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी की पहचान करते हैं और फिर उसका इस्तेमाल ऐसा माहौल तैयार करने में करते हैं, जिससे खिलाड़ी खुलकर खेल सके.”

ब्रैंडन मैकुलम बने इंग्लिश टीम के कोच, लंबे समय के लिए मिली जिम्मेदारी, 100 टेस्ट का अनुभव

IPL 2022: अंबाती रायुडू मुंबई इंडियंस के लिए बन गए थे एमएस धोनी, बल्‍ले से निकले छक्‍के को आज भी नहीं भूले फैंस

मैकुलम टेस्ट में तिहरा शतक जड़ चुके
मैकुलम ने अपने करियर में 101 टेस्ट में 39 के औसत से 6453 रन बनाए हैं. उन्होंने 31 अर्धशतक, 12 शतक, 4 दोहरे शतक और 1 तिहरा शतक भी जड़ा है. उनकी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स 2 बार लीग का खिताब भी जीती है.

Tags: Ben stokes, Brendon McCullum, England cricket team, IPL 2022, Kolkata Knight Riders

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर